CM राजे ने शुरू की भामाशाह डिजिटल परिवार योजना, मोबाइल-इंटरनेट के लिए मिलेगी 1000 रुपये की मदद

By रामदीप मिश्रा | Published: September 5, 2018 05:19 AM2018-09-05T05:19:11+5:302018-09-05T05:19:11+5:30

मुख्यमंत्री ने कहा कि कारपेंटर, केश कलाकार, कुम्हार, मोची और प्लंबर के कौशल विकास के लिए दिए जा रहे दो लाख रुपये के लोन के ब्याज की राशि राज्य सरकार ही वहन करेगी।

CM vasundhara raje launches Bhamashah Digital Family Scheme | CM राजे ने शुरू की भामाशाह डिजिटल परिवार योजना, मोबाइल-इंटरनेट के लिए मिलेगी 1000 रुपये की मदद

CM राजे ने शुरू की भामाशाह डिजिटल परिवार योजना, मोबाइल-इंटरनेट के लिए मिलेगी 1000 रुपये की मदद

जयपुर, 05 सितंबरः राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मंगलवार को अमरूदों का बाग में आयोजित मुख्यमंत्री-लाभार्थी जनसवांद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ‘भामाशाह डिजिटल परिवार योजना’ की शुरुआत की। वहीं, उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के पात्र प्रत्येक भामाशाह परिवार को दो चरणों में कुल एक हजार रुपये की सहायता देने की घोषणा की। इसमें पांच सौ रूपये की पहली किस्त स्मार्ट फोन के लिए और इतनी ही राशि की दूसरी किस्त इंटरनेट के लिए दी जाएगी।

उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के पात्र प्रत्येक भामाशाह परिवार को इंटरनेट सेवा युक्त स्मार्टफोन खरीदने के लिए राज्य सरकार की ओर से कुल एक हजार रूपये की सहायता देने की घोषणा की। इस अवसर पर राजे ने कहा कि सरकार ने हर वर्ग के गरीब परिवार को उसका हक दिलाने के लिए भामाशाह योजना शुरू की। जिसके माध्यम से न केवल कालाबाजारी रूकी बल्कि लाभार्थियों को योजनाओं के लाभ सीधे उनके खाते में मिलने लगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कारपेंटर, केश कलाकार, कुम्हार, मोची और प्लंबर के कौशल विकास के लिए दिए जा रहे दो लाख रुपये के लोन के ब्याज की राशि राज्य सरकार ही वहन करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति, जनजाति वित्त एवं विकास निगम से कर्ज लेने वाले एससी, एसटी, सफाई कर्मचारियों, दिव्यांगजनों और ओबीसी के 2 लाख रुपये तक के लोन भी ब्याज सहित माफ किए हैं। 114 करोड़ रूपये की इस ऋण माफी से उन लोगों को लाभ मिल रहा है जो यह लोन चुकाने में सक्षम नहीं थे।

सीएम राजे ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल के दौरान राज्य सरकार ने कुशल वित्तीय प्रबंधन करते हुए जरूरतमंदों को राहत देने के लिए हर प्रयास किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने सड़क, बिजली, पेयजल तथा चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाया है जिस कारण आज प्रदेश विभिन्न क्षेत्रों में नम्बर वन है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आज गरीब से गरीब परिवार भी बड़े निजी अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वच्छ राजस्थान के निर्माण के लिए लम्बे समय से अधूरा काम पूरा किया और 184 नगरीय निकायों में 21 हजार से अधिक सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति का काम हाथ में लिया। उन्होंने नवनियुक्त सफाई कर्मचारियों को बधाई देते हुए आह्वान किया कि स्वच्छता सैनिक स्वच्छ और स्वस्थ राजस्थान के निर्माण में जी-जान से काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित लाभार्थियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।

Web Title: CM vasundhara raje launches Bhamashah Digital Family Scheme

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे