यूक्रेन संकट: शी जिनपिंग ने अभी तक राष्ट्रपति जेलेंस्की से नहीं की बात, पुतिन सहित आठ राष्ट्राध्यक्षों से कर चुके हैं चर्चा

By विशाल कुमार | Published: March 24, 2022 03:03 PM2022-03-24T15:03:03+5:302022-03-24T15:05:29+5:30

संयुक्त राष्ट्र के कई प्रस्तावों से भारत और चीन दोनों ही अनुपस्थित रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार दोनों ही देशों के नेताओं से सीधे बातचीत कर रहे हैं और बातचीत से समाधान निकालने की अपील कर रहे हैं।

chinas-xi-has-spoken-to-8-world-leaders-since-war-began-except volodymyr zelensky | यूक्रेन संकट: शी जिनपिंग ने अभी तक राष्ट्रपति जेलेंस्की से नहीं की बात, पुतिन सहित आठ राष्ट्राध्यक्षों से कर चुके हैं चर्चा

यूक्रेन संकट: शी जिनपिंग ने अभी तक राष्ट्रपति जेलेंस्की से नहीं की बात, पुतिन सहित आठ राष्ट्राध्यक्षों से कर चुके हैं चर्चा

Highlightsशी जिनपिंग रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित आठ राष्ट्राध्यक्षों से बात कर चुके हैं।अपनी बातचीत में जिनपिंग ने युद्ध और प्रतिबंधों की जगह बातचीत पर जोर दिया।लेकिन उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से अभी तक कोई बात नहीं की है।

कीव: बीते 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित आठ राष्ट्राध्यक्षों से बात कर चुके हैं लेकिन उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से अभी तक कोई बात नहीं की है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन सहित आठ राष्ट्राध्यक्षों के साथ अपनी बातचीत में जिनपिंग ने युद्ध और प्रतिबंधों की जगह बातचीत पर जोर दिया।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के नेता ने रूस को वार्ता की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया, वार्ता को बढ़ावा देने के लिए फ्रांस और जर्मनी के साथ काम करने की पेशकश की और राष्ट्रपति जो बिडेन से कहा कि चीन शांति के लिए खड़ा है।

बुधवार को यह पूछे जाने पर कि शी ने जेलेंस्की के साथ बात क्यों नहीं की, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक नियमित समाचार ब्रीफिंग में कहा कि चीन ने यूक्रेन मुद्दे पर बेहद सहज तरीके से संचार किया।

वांग ने कहा कि चीन सुरक्षा की अवधारणा को कायम रखने के लिए सभी पक्षों का समर्थन करता है।

जेलेंस्की के सहयोगी एंड्री यरमक ने मंगलवार को शी के साथ बहुत जल्द बातचीत करने की इच्छा जताई।

बीते 4 फरवरी को जिनपिंग ने पुतिन के साथ अपने सहयोग को अीमित बताया था जबकि कम से कम 17 देश जेलेंस्की से न सिर्फ बात कर चुके हैं बल्कि रूस के खिलाफ प्रतिबंध भी लगा चुके हैं।

जेलेंस्की ने पिछले एक महीने में कम से कम 10 संसद को संबोधित किया है और हाल ही में उन्होंने बुधवार को जापानी संसद को संबोधित किया।

हमले के बाद पुतिन से अपनी बातचीत में शी ने रूस के हमले की निंदा नहीं की थी। इस बीच अंतरराष्ट्रीय अदालत द्वारा रूस को हमला रोकने के आदेश के खिलाफ चीन ने मतदान किया था।

आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में रूस द्वारा यूक्रेन में मानवीय सहायता के लिए लाए गए एक प्रस्ताव का चीन ने समर्थन किया जबकि भारत सहित 13 देश उससे अनुपस्थित रहे थे जिसमें हमले की निंदा नहीं की गई है।

इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र के कई प्रस्तावों से भारत और चीन दोनों ही अनुपस्थित रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार दोनों ही देशों के नेताओं से सीधे बातचीत कर रहे हैं और बातचीत से समाधान निकालने की अपील कर रहे हैं।

Web Title: chinas-xi-has-spoken-to-8-world-leaders-since-war-began-except volodymyr zelensky

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे