चंडीगढ़ एयरपोर्ट का बदलेगा नाम, शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा, प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' में किया ऐलान

By विनीत कुमार | Published: September 25, 2022 11:36 AM2022-09-25T11:36:06+5:302022-09-25T11:52:56+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदलकर उसे शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में इसका ऐलान किया।

Chandigarh Airport to be renamed after Bhagat Singh, says PM Narendra Modi on Mann Ki Baat | चंडीगढ़ एयरपोर्ट का बदलेगा नाम, शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा, प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' में किया ऐलान

चंडीगढ़ एयरपोर्ट का बदलेगा नाम (फाइल फोटो)

Highlightsचंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदला जाएगा, ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की।पीएम मोदी ने कहा कि एयरपोर्ट का नया नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा।पीएम मोदी ने कहा- भगत सिंह की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप यह फैसला किया गया है।

नई दिल्ली: चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम जल्द बदला जाएगा। इसका ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। पीएम मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदले जाने की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि एयरपोर्ट का नया नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा।

इससे पहले अगस्त में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी ट्वीट कर कहा था कि पंजाब और हरियाणा इस पर सहमत हो गए हैं कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भगत सिंह के नाम पर रखा जाए।

बहरहाल, 'मन की बात' की 93वीं कड़ी में पीएम मोदी ने कहा, 'भगत सिंह की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप एक महत्वपूर्ण फैसला किया गया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ हवाईअड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा।' पीएम मोदी ने चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि इस बदलाव का लंबे समय से इंतजार था। सरदार भगत सिंह की जयंती 28 सितंबर को मनाई जाती है।


मन की बात में अफ्रीकी चीतों का भी जिक्र

पीएम मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम में नामिबिया से हाल में लाए गए चीतों का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि एक कार्यबल मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाए गए अफ्रीकी चीतों की निगरानी कर रहा है और उसकी रिपोर्ट के आधार पर तय होगा कि आम जन इन चीतों का दीदार कब से कर पाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि देश के कोने-कोने से लोगों ने भारत में चीतों के लौटने पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि यह भारत का ‘प्रकृति प्रेम’ ही है कि 130 करोड़ भारतवासी खुश हैं और गर्व महसूस कर रहे हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा, 'एक कार्यबल बनाया गया है। यह कार्यबल चीतों की निगरानी करेगा। यह देखा जाएगा कि यहां के माहौल में ये चीते कितने घुल-मिल पाए हैं। इसी के आधार पर कुछ महीने बाद कोई निर्णय लिया जाएगा और तब आप चीतों को देख पाएंगे।' प्रधानमंत्री ने चीतों के लेकर सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान और चीतों के नाम को लेकर भी देशवासियों से सुझाव मांगे। 

पीएम मोदी ने साथ ही आरएसएस के विचारक और जनसंघ के सस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा, ‘हम उन्हें जितना जानेंगे, उनसे जितना सीखेंगे, हम सबको देश को उतना ही आगे लेकर जाने की प्रेरणा मिलेगी।’

(भाषा इनपुट)

Web Title: Chandigarh Airport to be renamed after Bhagat Singh, says PM Narendra Modi on Mann Ki Baat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे