द्रौपदी मुर्मू के संबोधन में राम मंदिर से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक, आतंकवाद, धारा 370, जनधन और तीन तलाक तक का जिक्र, जानें राष्ट्रपित के अभिभाषण की मुख्य बातें

By अनिल शर्मा | Published: January 31, 2023 11:19 AM2023-01-31T11:19:08+5:302023-01-31T11:51:48+5:30

अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति ने कहा, मेरी सरकार की प्राथमिकता में देश के 11 करोड़ छोटे किसान हैं। ये छोटे किसान, दशकों से, सरकार की प्राथमिकता से वंचित रहे थे। अब इन्हें सशक्त और समृद्ध करने के लिए हर तरह की कोशिश की जा रही है...

Budget Session President Droupadi Murmu addresses the joint session of Parliament | द्रौपदी मुर्मू के संबोधन में राम मंदिर से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक, आतंकवाद, धारा 370, जनधन और तीन तलाक तक का जिक्र, जानें राष्ट्रपित के अभिभाषण की मुख्य बातें

द्रौपदी मुर्मू के संबोधन में राम मंदिर से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक, आतंकवाद, धारा 370, जनधन और तीन तलाक तक का जिक्र, जानें राष्ट्रपित के अभिभाषण की मुख्य बातें

Highlightsआज से बजट सत्र शुरू हो रहा है।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया।द्रौपदी मुर्मू ने कहा, हमारे लिए युग निर्माण का अवसर है, हमें ऐसा भारत बनाना है जो आत्मनिर्भर है।

संसद के संयुक्त सदन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि हमारे लिए युग निर्माण का अवसर है। हमें ऐसा भारत बनाना है जो आत्मनिर्भर है और जो अपने मानवीय दायित्व को पूरा करने में समर्थ हो, जिसमें गरीबी न हो, जिसका मध्यम वर्ग भी वैभव से युक्त हो। जिसकी युवाशक्ति, नारी शक्ति समाज और राष्ट्र को दिशा देने के लिए खड़ी हो। 

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के लगभग नौ वर्षों में भारत के लोगों ने अनेक सकारात्मक परिवर्तन पहली बार देखे हैं। सबसे बड़ा परिवर्तन यह हुआ है कि आज हर भारतीय का आत्मविश्वास शीर्ष पर है और दुनिया का भारत को देखने का नजरिया बदला है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा संबोधन में कही गई मुख्य बातेंः 

- अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति ने कहा, अमृतकाल का यह 25 वर्ष का कालखंड, स्वतत्रता की स्वर्णिम शताब्दी का, और विकसित भारत के निर्माण का कालखंड है। ये 25 वर्ष हम सबके लिए और देश के प्रत्येक नागरिक के लिए कर्तव्यों की पराकाष्ठा करके दिखाने के हैं। 

-मेरी सरकार की प्राथमिकता में देश के 11 करोड़ छोटे किसान हैं। ये छोटे किसान, दशकों से, सरकार की प्राथमिकता से वंचित रहे थे। अब इन्हें सशक्त और समृद्ध करने के लिए हर तरह की कोशिश की जा रही है।

- सरकार ने PM गरीब कल्याण अन्न योजना को नई परिस्थितियों के अनुसार आगे चलाने का निर्णय लिया है। यह संवेदनशील और गरीब-हितैषी सरकार की पहचान है। सरकार ने सदियों से वंचित रहे गरीब, दलित, पिछड़े,आदिवासी समाज की इच्छाओं को पूरा कर उन्हें सपने देखने का साहस दिया है।

- सदन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने आयुष्मान भारत योजना को लेकर कहा कि इसने देश के करोड़ों गरीबों को और गरीब होने से बचाया है, उनके 80 हजार करोड़ रुपए खर्च होने से बचाए हैं। 7 दशकों में देश में करीब सवा तीन करोड़ घरों तक पानी का कनेक्शन पहुंचा था। जल जीवन मिशन के तहत 3 साल में करीब 11 करोड़ परिवार पाइप के जल से जुड़े हैं।

- मुर्मू ने कहा कि मौजूदा सरकार ने बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के लिए काम किया है। बीते कुछ वर्षों में मेरी सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि अनेक मूल सुविधाएं आज या तो शत-प्रतिशत आबादी तक पहुंच चुकी हैं या फिर उस लक्ष्य के बहुत निकट हैं।

- राष्ट्रपति ने कहा- जल जीवन मिशन के तहत  तीन वर्षों में करीब 11 करोड़ परिवार Piped Water Supply से जुड़ चुके हैं। इसका सबसे ज्यादा लाभ गरीब परिवारों को ही हो रहा है। 

- अभिभाषण में राष्ट्रपति ने कहा कि जनधन-आधार-मोबाइल से फर्जी लाभार्थियों को हटाने से लेकर वन नेशन वन राशन कार्ड तक, एक बहुत बड़ा स्थाई सुधार हमने किया है। बीते वर्षों में डीबीटी के रूप में, डिजिटल इंडिया के रूप में, एक स्थाई और पारदर्शी व्यवस्था देश ने तैयार की है।

- सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर आतंकवाद पर कठोर प्रहार तक, LoC से लेकर LAC तक हर दुस्साहस के कड़े जवाब तक, धारा 370 को हटाने से लेकर तीन तलाक तक, मेरी सरकार की पहचान एक निर्णायक सरकार की रही है।

-  द्रौपदी ने कहा कि पहले टैक्स रिफंड के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था। आज ITR भरने के कुछ ही दिनों के भीतर रिफंड मिल जाता है। आज GST से पारदर्शिता के साथ-साथ करदाताओं की गरिमा भी सुनिश्चित हो रही है।

- राष्ट्रपति ने अभिभाषण में राम मंदिर का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज एक तरफ देश में अयोध्या धाम का निर्माण हो रहा है, तो दूसरी तरफ आधुनिक संसद भवन भी बन रहा है। एक तरफ हमने केदारनाथ धाम, काशी विश्वनाथ धाम और महाकाल महालोक का निर्माण किया, तो वहीं हर जिले में हमारी सरकार मेडिकल कॉलेज भी बनवा रही है।

- ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान की सफलता आज हम देख रहे हैं। मुर्मू ने कहा कि देश में पहली बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक हुई है एवं महिलाओं का स्वास्थ्य भी पहले के मुकाबले और बेहतर हुआ है। यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी कार्यक्षेत्र में महिलाओं के लिए कोई बंदिश न हो।

Web Title: Budget Session President Droupadi Murmu addresses the joint session of Parliament

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे