लाइव न्यूज़ :

Budget 2022: बजट सत्र समाप्त, 129 फीसदी रही लोकसभा की उत्पादकता दर, 11 बिल हुए पास

By रुस्तम राणा | Published: April 07, 2022 4:41 PM

संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि इस बजट सत्र में 13 बिल प्रस्तावित हुए जिनमें से 12 लोकसभा में और 1 एक राज्यसभा में प्रस्तावित हुए हैं। कुल 11 बिल दोनों सदनों से पारित हुए हैं।

Open in App
ठळक मुद्देबजट सत्र में कुल 13 बिल प्रस्तावित, लोकसभा 12 और राज्यसभा में 1 बिल प्रस्तावितबजट सत्र में राज्य सभा की उत्पादकता दर 98 प्रतिशत रहीदो चरणों में समाप्त हुआ बजट सत्र, 31 जनवरी से हुई थी शुरूआत

नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र गुरुवार को समाप्त हो गया। इस बजट सत्र में लोगसभा की उत्पादकता दर 129 फीसदी रही। जबकि राज्य सभा की उत्पादकता दर 98 प्रतिशत रही है। इसके अलावा इस बार दोनों सदनों में 11 बिल पारित हुए, जबकि 13 बिल प्रस्तावित थे। बजट सत्र 2022 की समाप्ति के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि इस बजट सत्र में 13 बिल प्रस्तावित हुए जिनमें से 12 लोकसभा में और 1 राज्यसभा में प्रस्तावित हुए हैं। कुल 11 बिल दोनों सदनों से पारित हुए हैं। इस बजट सत्र में लोकसभा की उत्पादकता दर 129 फीसदी और राज्यसभा की उत्पादकता दर 98 प्रतिशत रही। 

उन्होंने कहा, विपक्ष ने राज्यसभा में बीएसी (BAC) से 7 अप्रैल को सदन को स्थगित करने का अनुरोध किया। मैंने उनसे राज्यसभा के सभापति के सामने पूछा था और वे सभी रामनवमी और अन्य त्योहारों के कारण 7 अप्रैल को सदन को स्थगित करने पर सहमत हुए थे। 

दो चरणों में हुआ बजट सत्र, 31 जनवरी को हुई थी शुरूआत

यह बजट सत्र कार्य की दृष्टि से सफल माना जा रहा है। बता दें कि बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चला था। इसके बाद दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू हुआ, जो 7 अप्रैल  को समाप्त हुआ है। संसद को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। बजट सत्र के पहले चरण की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से हुई थी। इस सत्र में 1 फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में बजट पेश किया था।  

बजट सत्र में 27 बैठकें 177 घंटे 50 मिनट तक चलीं

लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने जानकारी देते हुए कि इस बजट सत्र में 27 बैठकें हुईं, जो 177 घंटे 50 मिनट तक चलीं। राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर 15 घंटे 13 मिनट तक चर्चा हुई। चर्चा के बाद 7 फरवरी को ध्वनी मत से धन्यवाद प्रस्ताव पारित हुआ। 

टॅग्स :बजट 2022Prahlad Joshiलोकसभा संसद बिलराज्य सभा
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: '4 जून के बाद जनता की सुनने लगेगी पुलिस' चुनावी सभा में केजरीवाल ने कहा

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: 44 डिग्री तापमान, चुनावी सभा करेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी

भारतLok Sabha Election Fifth Phase 2024: गांव में 'विकास' नहीं आया, ग्रामीणों ने लिया फैसला, नहीं देंगे वोट

भारतBaramulla Election: जमकर हुई वोटिंग, टूटे रिकॉर्ड, जानिए बारामुल्ला में कितनी फीसदी वोटिंग हुई

भारतNarendra Modi In Odisha: 'मेरे दिल में बहुत बड़ा दर्द होता है', ओडिशा की चुनावी सभा में बोले मोदी

भारत अधिक खबरें

भारतPM Modi In Varanasi: पीएम मोदी ने समाजवादी पार्टी पर बोला हमला, कहा- सपा के लड़के आज गलती करके तो देखें

भारतPune Porsche accident: 'मोदी दो हिंदुस्तान बना रहे हैं - जहां न्याय भी दौलत का मोहताज है', राहुल गांधी ने कल्याणीनगर में पॉर्श कार दुर्घटना पर दी प्रतिक्रिया

भारतBengalur Traffic: रेलवे ब्रिज की मरम्मत के चलते सांकी रोड होगा बंद, बेंगलुरु ट्रेफिक ने वैकल्पिक मार्ग पर जारी की एडवाइजरी

भारतLok Sabha Polls 2024: मायावती ने आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर भाजपा-कांग्रेस पर बोला हमला, धनंजय का नहीं लिया नाम

भारतGeeta in MP: पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटीं गीता ने पीएम मोदी से दो चीज मांगी, जानें क्या डिमांड