लाइव न्यूज़ :

Budget 2024: वित्त मंत्री का आम आदमी को तोहफा! अंतरिम बजट में आयुष्मान भारत बीमा कवर कर सकते है दोगुना

By अंजली चौहान | Published: January 17, 2024 5:51 PM

सरकार कैंसर और ट्रांसप्लांट जैसी गंभीर बीमारियों को कवर करने की योजना बना रही है, जिन्हें अधिक वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। 1 फरवरी को अंतरिम केंद्रीय बजट में इस संबंध में घोषणा की उम्मीद की जा सकती है।

Open in App

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं। बजट को लेकर वित्त मंत्रालय तैयारियों में जुटा हुआ है क्योंकि लोकसभा से पहले पेश होने वाले इस बजट को लेकर आम आदमी की काफी उम्मीदे जुड़ी हुई है।

ऐसे में सरकार भी लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए बजट में बहुत कुछ पेश कर सकती है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में केंद्र अपनी प्रमुख आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर को 5 लाख रुपये से दोगुना कर 10 लाख रुपये कर सकता है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि सरकार कैंसर और प्रत्यारोपण जैसी गंभीर बीमारियों को कवर करने की योजना बना रही है, जिन्हें अधिक वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि 1 फरवरी को अंतरिम केंद्रीय बजट में इस संबंध में घोषणा की उम्मीद की जा सकती है।

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, यह सुनिश्चित करने के लिए कि 5 लाख रुपये से अधिक के खर्च की आवश्यकता वाली गंभीर बीमारियों जैसे प्रत्यारोपण और उच्च लागत वाले कैंसर उपचार आदि को भी एबी पीएमजेएवाई के तहत कवर किया गया है। मंत्रालय 2023-24 से प्रति परिवार प्रति वर्ष कवर राशि को 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक बढ़ाने के प्रस्ताव को अंतिम रूप देने पर काम कर रहा है। 

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय अगले तीन साल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत लाभार्थियों को दोगुना कर 100 करोड़ करने और किसान सम्मान निधि प्राप्तकर्ताओं, निर्माण श्रमिकों, गैर-कोयला खदान श्रमिकों और आशा कार्यकर्ताओं को लाभ देने की भी योजना बना रहा है। 

वर्तमान में, स्वास्थ्य बीमा कवर माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये प्रदान करता है।

सितंबर 2018 में लॉन्च किया गया आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 का हिस्सा है। इसका मुख्य उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की गारंटी देना है। आयुष्मान भारत के तहत, प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना या PM-JAY को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना के रूप में मान्यता प्राप्त है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इस कार्यक्रम में फिलहाल 55 करोड़ लोग शामिल हैं, जो 12 करोड़ परिवारों के बराबर है। इसके अलावा, एबी पीएम-जेएवाई को अपनाने वाले विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने स्वतंत्र रूप से लागत वहन करते हुए प्राप्तकर्ताओं की संख्या में विस्तार किया है।

सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि 20 दिसंबर, 2023 तक कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से लगभग 28.45 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं। इस कुल में से, लगभग 9.38 करोड़ आयुष्मान कार्ड अकेले 2023 में बनाए गए थे। आधिकारिक अनुमान के अनुसार, प्रति परिवार प्रति वर्ष 10 लाख रुपये के कवरेज और लाभार्थी आधार को 100 करोड़ व्यक्तियों तक विस्तारित करने के लिए, केंद्र को प्रति वर्ष 12,076 करोड़ रुपये के अतिरिक्त आवंटन की आवश्यकता होगी।

वर्तमान में, FY2023-24 के लिए आयुष्मान भारत PM-JAY के लिए आवंटित बजट 7,200 करोड़ रुपये है। वित्तीय वर्ष 2025 में इसके दोगुना होकर लगभग 15,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।

केंद्रीय बजट 2023 में, राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा निधि, आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत आवंटित बजट को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 6,000 करोड़ रुपये के संशोधित अनुमान से 12 प्रतिशत बढ़ाकर 7,200 करोड़ रुपये कर दिया गया।

टॅग्स :बजट 2024बजटFinance Ministryहेल्थ बजट इंडियाHealth Budget of India
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIND-CHI-USA Economic 2023-24: 118.4 अरब डॉलर व्यापार, चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ा, देखें यूएसए के साथ क्या, जानें आंकड़े

कारोबारGST Collection in April: पहली बार कलेक्शन 2.10 लाख करोड़ रुपये, मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, जीएसटी ने रचा इतिहास

भारतVideo: ओवैसी की हैदराबाद बीफ शॉप पर 'काटते रहो' कहते हुए वीडियो हुआ वायरल, सीतारमण ने बताया 'अशोभनीय'

कारोबारGST Collection 2023-24: 20.18 लाख करोड़ रुपये कलेक्शन, सीबीआईसी प्रमुख ने कहा- अप्रत्यक्ष कर संग्रह 14.84 लाख करोड़, यहां देखें आंकड़े

कारोबारGST collection in March: जीएसटी संग्रह 1.78 लाख करोड़ रुपये, लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार को फायदा, मार्च में झमाझम पैसा

भारत अधिक खबरें

भारतSushil Kumar Modi dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से पीड़ित थे वरिष्ठ भाजपा नेता

भारतMaharashtra: मुंबई में होर्डिंग गिरने से 8 लोगों की मौत, दर्जनों घायल; बीएमसी ने बिलबोर्ड को बताया अवैध

भारतVIDEO: हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने मुस्लिम महिलाओं से आईडी जांच के लिए बुर्का हटाने को कहा, वीडियो वायरल होने के बाद FIR दर्ज

भारतभारतीय पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी को दुबई में मिला 'पंजाबी डायस्पोरा के बेस्ट जर्नलिस्ट’ का पुरस्कार

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो