Budget 2024: अंतरिम बजट पेश होने से पहले सर्वदलीय बैठक का आयोजन, प्रह्लाद जोशी कर रहें अध्यक्षता

By अंजली चौहान | Published: January 30, 2024 12:17 PM2024-01-30T12:17:41+5:302024-01-30T12:35:47+5:30

Budget 2024: सरकार द्वारा बुलाई गई बैठक हर संसदीय सत्र से पहले एक पारंपरिक प्रथा है।

Budget 2024 All-party meeting organized before presentation of interim budget Prahlad Joshi presiding | Budget 2024: अंतरिम बजट पेश होने से पहले सर्वदलीय बैठक का आयोजन, प्रह्लाद जोशी कर रहें अध्यक्षता

Budget 2024: अंतरिम बजट पेश होने से पहले सर्वदलीय बैठक का आयोजन, प्रह्लाद जोशी कर रहें अध्यक्षता

Budget 2024: संसद में अंतरिम बजट पेश होने से पहले केंद्र सरकार ने सभी पार्टियों के साथ सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया है। संसद पुस्तकालय में बैठक की अध्यक्षता संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी कर रहे हैं। 

सरकार द्वारा बुलाई गई बैठक हर संसदीय सत्र से पहले एक पारंपरिक प्रथा है। बैठक के दौरान, नेता उन मुद्दों पर प्रकाश डालते हैं जिन्हें वे संसद सत्र के दौरान उठाना चाहते हैं।

गौरतलब है कि बजट सत्र बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन के साथ शुरू होगा और 9 फरवरी को समाप्त होने की संभावना है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश करने के लिए तैयार हैं। वह देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं जो अपना लगातार छठा बजट पेश करेंगी - जो पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी करेगी।

निर्मला सीतारमण के मुताबिक, इस साल का बजट मुख्य रूप से आम चुनाव से पहले "वोट ऑन अकाउंट" होगा। पहले अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे अंतरिम बजट में आम तौर पर महत्वपूर्ण घोषणाएं शामिल नहीं होती हैं और जनता को जुलाई 2024 में नई सरकार की व्यापक बजट की प्रस्तुति का इंतजार करना होगा।

इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पेश हो रहे इस बजट से आम आदमी को काफी उम्मीदें हैं। आयकर स्लैब में बदलाव, नई आयकर व्यवस्था में बदलाव से लेकर मानक कटौती और धारा 80सी सीमा में बढ़ोतरी तक, वेतनभोगी करदाता कर राहत बढ़ाने के लिए बजट 2024 पर नजर रख रहे हैं।

ऐसी भी उम्मीदें हैं कि नरेंद्र मोदी सरकार अपने राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करेगी और साथ ही रोडवेज और रेलवे जैसे प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों पर अपने पूंजीगत व्यय को जारी रखेगी। इस बार के बजट में महिलाओं और किसानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं होने की उम्मीद की जा रही है। 

अंतरिम बजट क्या है?

अंतरिम बजट, जिसे वोट ऑन अकाउंट के रूप में भी जाना जाता है, सरकार के लिए आवश्यक सेवाओं को चालू रखने के लिए एक अस्थायी वित्तीय योजना है जब तक कि चुनाव के बाद बनने वाली नई सरकार पूर्ण बजट पेश नहीं कर देती। यह आम तौर पर वित्तीय वर्ष के पहले कुछ महीनों के व्यय को कवर करता है।

Web Title: Budget 2024 All-party meeting organized before presentation of interim budget Prahlad Joshi presiding

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे