लाइव न्यूज़ :

उत्तर प्रदेश में मायावती को झटका, बसपा विधायक सुखदेव राजभर ने सक्रिय राजनीति से लिया संन्यास, कांशीराम को किया याद, जानिए पत्र में क्या लिखा

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 01, 2021 9:31 AM

बसपा के वरिष्ठ नेता सुखदेव राजभर ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की और औपचारिक रूप से अपने बेटे कमलाकांत राजभर पप्पू को सत्ता सौंप दी।

Open in App
ठळक मुद्देभावनात्मक पत्र में सुखदेव राजभर ने कहा कि जिस तरह से बहुजन आंदोलन दिन-ब-दिन कमजोर होता जा रहा है।सरकार वंचितों और वंचितों के रोने को दबा रही है, उससे वह स्तब्ध हैं।बसपा संस्थापक कांशीराम के साथ अपने जुड़ाव को याद किया।

लखनऊः उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती को बड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी का एक आखिरी स्तंभ भी टूट गया है। पूर्व अध्यक्ष, विधायक और बसपा के वरिष्ठ नेता सुखदेव राजभर ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की और औपचारिक रूप से अपने बेटे कमलाकांत राजभर पप्पू को सत्ता सौंप दी।

शनिवार की रात जारी एक भावनात्मक पत्र में सुखदेव राजभर ने कहा कि जिस तरह से बहुजन आंदोलन दिन-ब-दिन कमजोर होता जा रहा है और जिस तरह से सरकार वंचितों और वंचितों के रोने को दबा रही है, उससे वह स्तब्ध हैं। उन्होंने बसपा संस्थापक कांशीराम के साथ अपने जुड़ाव को याद किया और अफसोस जताया कि बहुजन आंदोलन अब इसका आक्रामक विरोध नहीं कर रहा है।

हाल ही में बसपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और अकबरपुर से विधायक राम अचल राजभर को बर्खास्त किए जाने के संदर्भ में सुखदेव ने अपने पत्र में राजभर समुदाय के तथाकथित 'शुभचिंतकों' के तौर-तरीकों पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। समुदाय के नेताओं को व्यक्तिगत हितों के कारण महत्वपूर्ण पदों से हटाना। उन्होंने बसपा प्रमुख मायावती को भेजे पत्र में कहा, "ऐसे आत्मकेंद्रित नेता बहुजन आंदोलन को दिशाहीन कर रहे हैं। इस स्थिति ने मुझे बहुत दुखी किया है।"

सुखदेव राजभर ने कहा है कि उन्हें खुशी है कि उनके बेटे ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में वंचितों के लिए अपने संघर्ष को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। "इसलिए मैंने अपने बेटे को अपनी राजनीतिक विरासत संभालने और गरीबों के उत्थान के लिए अपने संघर्ष को जारी रखने के लिए पीछे हटने और रास्ता बनाने का फैसला किया है।

राजभर ने अपने दो पेज के पत्र में कहा कि मुझे खुशी है कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वंचितों की आवाज बनने के हमारे संकल्प को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। अपनी राजनीतिक विरासत अपने बेटे को सौंपने की घोषणा, जो अखिलेश यादव के साथ है।

यह बसपा के लिए भी एक बड़ा नुकसान है। सुखदेव राजभर एक प्रतिबद्ध बसपा नेता रहे हैं और राजभर समुदाय में उनका काफी दबदबा है। आजमगढ़ के दीदारगंज से पांच बार विधायक और बसपा के दिग्गज रहे। वह अपनी गैर-विवादास्पद छवि और बसपा के प्रति वफादारी के लिए जाने जाते हैं।

टॅग्स :मायावतीबीएसपीउत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावसमाजवादी पार्टीअखिलेश यादवभारतीय जनता पार्टीकांशी राम
Open in App

संबंधित खबरें

भारतKaiserganj constituency: क्या सपा, बसपा की चुनौती के सामने पिता का दबदबा कायम रख पाएंगे छोटे 'भूषण'?

भारतLok Sabha Election 2024 5th phase: 355 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज, सबसे ज्यादा दागी सपा और एआईएमआईएम के

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले को लेकर सीतारमण ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- "ये सीएम क्या महिलाओं को सुरक्षा देगा"

भारतRae Bareli Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बीच अखिलेश यादव को झटका, सपा के बागी विधायक मनोज पांडे भाजपा में शामिल, अमित शाह के बगल में बैठे

भारतब्लॉग: कुछ नेताओं का सब कुछ दांव पर है इन चुनावों में

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब