Breaking News: इस्तीफे के बाद देवेंद्र फड़नवीस का पहला बयान, राज्य में कार्यवाहक CM के तौर पर करेंगे काम

By स्वाति सिंह | Published: November 26, 2019 05:30 PM2019-11-26T17:30:22+5:302019-11-26T17:36:47+5:30

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मंगलवार दोपहर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। पहले उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि अजित पवार के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद उनके पास संख्या बल नहीं रह गया है और वह राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौपेंगे।

Breaking News: After the resignation, Devendra Fadnavis said - will remain the caretaker CM | Breaking News: इस्तीफे के बाद देवेंद्र फड़नवीस का पहला बयान, राज्य में कार्यवाहक CM के तौर पर करेंगे काम

इससे पहले शिवसेना सांसद संजय राउत ने मंगलवार को कहा था कि अजित पवार ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।

Highlightsदेवेंद्र फड़नवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया।राज्यपाल ने उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने के लिए कहा है

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मंगलवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इस्तीफा सौपने के बाद उन्होंने पहला ट्वीट किया। फड़नवीस  ने लिखा 'माननीय राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी जी को महाराष्ट्र सीएम के रूप में मैंने इस्तीफा सौंप दिया है। राज्यपाल ने मुझे वैकल्पिक व्यवस्था तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने के लिए कहा है।'

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मंगलवार दोपहर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। पहले उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि अजित पवार के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद उनके पास संख्या बल नहीं रह गया है और वह राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौपेंगे। अजित पवार ने पिछले सप्ताह ही भाजपा के खेमे में आकर शनिवार सुबह फड़नवीस के साथ शपथ ली थी। 

फड़नवीस ने कहा कि सुबह अजित पवार उनसे मिले थे और उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपा था। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री पद से अजित पवार के इस्तीफे के बाद हमारे पास बहुमत नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें महसूस हुआ कि हमारे पास संख्या बल नहीं है और हम खरीद-फरोख्त में शामिल नहीं होना चाहते इसलिये यह फैसला किया। 

फड़नवीस ने कहा कि उनकी पार्टी खरीद-फरोख्त में शामिल नहीं होगी और जवाबदेह विपक्ष के तौर पर काम करेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा विपक्ष के रूप में जनता की आवाज बनेगी। फड़नवीस के इस्तीफे का स्वागत करते हुए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से अनुरोध किया कि वह फड़नवीस का इस्तीफा तुरंत स्वीकार कर शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन के नेता उद्धव ठाकरे को सरकार बनाने के लिये आमंत्रित करें। 

इससे पहले शिवसेना सांसद संजय राउत ने मंगलवार को कहा था कि अजित पवार ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। राउत ने कहा, ‘‘ अजित दादा ने इस्तीफा दे दिया है और अब वह हमारे साथ हैं। उद्धव ठाकरे अब अगले पांच वर्ष तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे।’’ महाराष्ट्र में गत शनिवार सुबह आठ बजे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने यहां राजभवन में फड़नवीस और पवार को क्रमश: मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवाई थी। 

राज्यपाल के फैसले के खिलाफ शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस ने शीर्ष अदालत का रुख किया था, जिसके बाद आज मंगलवार को न्यायालय ने फड़नवीस के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार को बुधवार पांच बजे तक शक्ति प्रदर्शन करने का निर्देश दिया था। इस बीच, शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि उद्धव ठाकरे की पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 162 विधायकों का समर्थन है और ऐसे में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को पद से इस्तीफा देना चाहिए। उन्होंने दावा किया कि शक्ति परीक्षण के दौरान शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के महा विकास आघाडी के पास 170 विधायकों का समर्थन होगा।
 

Web Title: Breaking News: After the resignation, Devendra Fadnavis said - will remain the caretaker CM

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे