BJP Candidate List 2024: भाजपा सूची में 110 से अधिक नाम, तिरुवनंतपुरम में थरूर के सामने चंद्रशेखर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 1, 2024 06:29 PM2024-03-01T18:29:36+5:302024-03-01T18:32:05+5:30

BJP Candidate List 2024 Lok Sabha Elections: उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा और उत्तराखंड जैसे राज्यों के लिए संभावितों नामों पर विचार-विमर्श किए।    

BJP Candidate List 2024 Lok Sabha Elections 110 names in BJP list Union ministers Rajiv Chandrashekhar vs Congress MP Shashi Tharoor in Thiruvananthapuram | BJP Candidate List 2024: भाजपा सूची में 110 से अधिक नाम, तिरुवनंतपुरम में थरूर के सामने चंद्रशेखर

file photo

Highlightsआवास पर मुलाकात की और विचार-विमर्श किया। सूची में 110 से अधिक नाम हो सकते हैं। भाजपा मौजूद सांसदों या विधायकों के टिकट काटती रही है।

BJP Candidate List 2024 Lok Sabha Elections: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए हुई मैराथन बैठक में करीब 16 राज्यों के लिए नामों पर विचार-विमर्श किया। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि पहली सूची में कई दिग्गजों के नाम शामिल हो सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह के अलावा सीईसी के अन्य सदस्य इस बैठक में शामिल हुए। इन नेताओं ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा और उत्तराखंड जैसे राज्यों के लिए संभावितों नामों पर विचार-विमर्श किए। सीईसी की बैठक बृहस्पतिवार रात पार्टी मुख्यालय में करीब साढ़े दस बजे शुरू हुई और पांच घंटे से अधिक समय तक चली।

सूत्रों ने बताया कि इससे पहले शाह और नड्डा ने मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की और विचार-विमर्श किया। सूत्रों ने बताया कि पहली सूची में मोदी, शाह और सिंह के नाम हो सकते हैं। मोदी वाराणसी से, शाह गांधीनगर से और सिंह लखनऊ से लोकसभा के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि सूची में 110 से अधिक नाम हो सकते हैं। उनके मुताबिक, प्रदर्शन के साथ-साथ राजनीतिक अनिवार्यताओं के आधार पर पार्टी अच्छी खासी संख्या में अपने मौजूदा सांसदों के टिकट काट भी सकती है। अतीत में भी देखा गया है कि भाजपा मौजूद सांसदों या विधायकों के टिकट काटती रही है।

सीईसी की पहली बैठक में बिहार और महाराष्ट्र जैसे राज्यों पर कोई चर्चा नहीं हुई। दोनों ही राज्यों में गठबंधन की सरकार है, जिसमें जनता दल (यूनाइटेड) और हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (बिहार) तथा शिवसेना (शिंदे) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) शामिल हैं। आंध्र प्रदेश में भाजपा और तेलुगु देशम पार्टी के बीच गठबंधन की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में भाजपा की ओर से जयंत सिंह के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) सहित अन्य सहयोगियों के लिए छह सीट छोड़ने की संभावना है। रालोद अभी तक औपचारिक रूप से भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल नहीं हुआ है। सूत्रों ने कहा कि हालांकि सीईसी ने बड़ी संख्या में सीट पर विचार किया है, लेकिन उनमें से सभी के नाम पहली सूची में नहीं होंगे।

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, भूपेंद्र यादव, मनसुख मांडविया, धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया और पुरुषोत्तम रुपाला के चुनाव में मैदान में उतरने की संभावना है। ऐसी चर्चा है कि चंद्रशेखर का मुकाबला तिरुवनंतपुरम से तीन बार के कांग्रेस सांसद शशि थरूर से होगा।

सूत्रों ने बताया कि भाजपा के तेलंगाना के चार में से तीन सांसद केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, बंदी संजय कुमार और धर्मपुरी अरविंद क्रमश: अपनी मौजूदा सीट सिकंदराबाद, करीमनगर और निजामाबाद से चुनाव लड़ेंगे। सत्तारूढ़ पार्टी निर्वाचन आयोग (ईसी) द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले अच्छी खासी संख्या में उम्मीदवारों की घोषणा करना चाहती है।

चुनाव अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है। सूत्रों ने कहा कि 2019 में असफल रहने के बाद भाजपा ने जिन सीट पर अपनी संभावनाओं में सुधार लाने का लक्ष्य रखा है, उनमें से बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के नाम प्रारंभिक सूची में हो सकते हैं। 

English summary :
BJP Candidate List 2024 Lok Sabha Elections 110 names in BJP list Union ministers Rajiv Chandrashekhar vs Congress MP Shashi Tharoor in Thiruvananthapuram Bhupendra Yadav, Mansukh Mandaviya, Dharmendra Pradhan, Jyotiraditya Scindia and Purushottam Rupala


Web Title: BJP Candidate List 2024 Lok Sabha Elections 110 names in BJP list Union ministers Rajiv Chandrashekhar vs Congress MP Shashi Tharoor in Thiruvananthapuram

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे