लाइव न्यूज़ :

'मोदी विरोध में कहां तक जाएंगे?, नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने वाले मुख्यमंत्रियों पर भड़की बीजेपी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 27, 2023 1:16 PM

नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होने वाले मुख्यमंत्रियों में दिल्ली के अरविंद केजरीवाल, पंजाब के भगवंत मान, पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी, बिहार के नीतीश कुमार, तेलंगाना के के चंद्रशेखर राव और तमिलनाडु के एमके स्टालिन शामिल हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री राज्य में हो रहे कैबिनेट विस्तार के कारण इस बैठक में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देनीति आयोग की बैठक में सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा नहीं लियाकर्नाटक के मुख्यमंत्री राज्य में हो रहे कैबिनेट विस्तार के कारण इस बैठक में हिस्सा नहीं ले रहे हैंबहिष्कार करने वाले मुख्यमंत्रियों पर मोदी विरोध में राज्य की जनता का आवाज दबाने का आरोप लगाया

Niti Ayog Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हो रही नीति आयोग की बैठक में सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा नहीं लिया।  बैठक में शामिल नहीं होने वाले मुख्यमंत्रियों में दिल्ली के अरविंद केजरीवाल, पंजाब के भगवंत मान, पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी, बिहार के नीतीश कुमार, तेलंगाना के के चंद्रशेखर राव और तमिलनाडु के एमके स्टालिन शामिल हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री राज्य में हो रहे कैबिनेट विस्तार के कारण इस बैठक में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। 

अब भाजपा ने नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने वाले  मुख्यमंत्रियों पर मोदी विरोध में राज्य की जनता का आवाज दबाने का आरोप लगाया है। बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "आज नीति आयोग की बैठक में 8 मुख्यमंत्री नहीं आए। नीति आयोग देश के विकास और योजनाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस बैठक के लिए 100 मुद्दे तय किए गए हैं, अब जो मुख्यमंत्री नहीं आए हैं वो अपने प्रदेश की जनता की आवाज यहां तक नहीं ला रहे हैं। मोदी विरोध में आप कहां तक जाएंगे?"

रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा, "नीति आयोग राज्यों की सक्रिय भागीदारी के साथ राष्ट्रीय विकास प्राथमिकताओं, क्षेत्रों और रणनीतियों की साझा दृष्टि विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। यह संपूर्ण नीति-ढांचे और पूरे देश के विकास के रोड मैप के निर्धारण के लिए एक महत्वपूर्ण निकाय है। इस बैठक के बहिष्कार करने का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है।"

अरविंद केजरीवाल ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बैठक के बहिष्कार से जुड़ी एक चिट्ठी भी लिखी थी जिसमें उन्होंने कहा था कि नीति आयोग का उद्देश्य है भारतवर्ष का विजन तैयार करना और सहकारी संघवाद को बढ़ावा देना। पिछले कुछ वर्षों में जिस तरह जनतंत्र पर हमला हुआ है, गैर भाजपा सरकारों को गिराया जा रहा है, तोड़ा जा रहा है या काम नहीं करने दिया जा रहा, ये न ही हमारे भारतवर्ष का विजन है और न ही सहकारी संघवाद। जब इस तरह खुलेआम संविधान और जनतंत्र की अवहेलना हो रही है और सहकारी संघवाद का मजाक बनाया जा रहा है तो फिर नीति आयोग की मीटिंग में शामिल होने का कोई मतलब नहीं रह जाता।

नीतीश कुमार ने बैठक के बहिष्कार का कारण बताते हुए कहा कि उसी समय में पटना में उनका कार्यक्रम था। इसलिए वे वहां नहीं जा सके। इसकी सूचना उन्होंने केंद्र को भेज दी थी। हालांकि, सीएम नीतीश ने बीजेपी और केंद्र पर आरोप भी लगाए और कहा कि अगर वे नीति आयोग की बैठक में जाते तो बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग करते। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर जाति आधारित जनगणना की बात भी रखते। नीतीश ने कहा कि बिहार के विकास में केंद्र का सहयोग नहीं मिल रहा है। 

टॅग्स :नीति आयोगBJPआम आदमी पार्टीनरेंद्र मोदीनीतीश कुमारअरविंद केजरीवाल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSushil Kumar Modi dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से पीड़ित थे वरिष्ठ भाजपा नेता

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: मायावती ने यूपी के विभाजन का उठाया सवाल!, केंद्र की सत्ता में आए तो बनाएंगे अलग अवध राज्य

भारतVaranasi Lok Sabha Seat 2024: 'बनारस में मोदी जी की चाय गर्म है', पप्पू चायवाला ने कही दिल की बात

भारतSwati Maliwal Assault Allegations: 'स्वाति मेरी चचेरी बहन नहीं हैं', 9 साल पुराना केजरीवाल का पोस्ट हुआ वायरल

भारत अधिक खबरें

भारतMaharashtra: मुंबई में होर्डिंग गिरने से 8 लोगों की मौत, दर्जनों घायल; बीएमसी ने बिलबोर्ड को बताया अवैध

भारतVIDEO: हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने मुस्लिम महिलाओं से आईडी जांच के लिए बुर्का हटाने को कहा, वीडियो वायरल होने के बाद FIR दर्ज

भारतभारतीय पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी को दुबई में मिला 'पंजाबी डायस्पोरा के बेस्ट जर्नलिस्ट’ का पुरस्कार

भारतSrinagar Lok Sabha seat 2024: दोपहर तीन बजे ही मतदाताओं ने तोड़ दिया रिकॉर्ड, श्रीनगर लोकसभा सीट पर खूब पड़े वोट!

भारतLok Sabha Elections 2024: मुंगेर लोकसभा के मोकामा और लखीसराय में बूथ लूटकर वोट डाला, राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने जदयू पर गंभीर आरोप लगाया