बिहार: राबड़ी देवी की ओर से की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर विधान परिषद की कार्यवाही के दौरान जमकर हंगामा

By एस पी सिन्हा | Published: March 17, 2022 05:46 PM2022-03-17T17:46:33+5:302022-03-17T17:47:14+5:30

अशोक चौधरी के खिलाफ राबड़ी देवी ने आपत्तिजनक बातें कही थी. इसे लेकर हंगामा मचा है. कार्यकारी सभापति ने अब मामले को आचार समिति के पास भेजा है.

Bihar: ruckus during the proceedings of the Legislative Council over objectionable remarks by Rabri Devi | बिहार: राबड़ी देवी की ओर से की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर विधान परिषद की कार्यवाही के दौरान जमकर हंगामा

राबड़ी देवी की ओर से की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर हंगामा (फाइल फोटो)

पटना: बिहार विधान परिषद में शुक्रवार को जोरदार हंगामा देखने को मिला. दरअसल, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी की तरफ से किए गए टिप्पणी को लेकर मंत्री अशोक चौधरी खासे नाराज नजर आए. यह मामला उन्होंने सदन में उठाते हुए इसे आपत्तिजनक बताया. इसके बाद सदन की कार्यवाही भोजनावकाश के पूर्व ही स्थगित करनी पड़ी. वहीं फिर जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो फिर मामला उठा. हालात को देखते हुए कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने इस मामले को परिषद की आचार समिति को सौंप दिया. 

सदन की कार्यवाही शुक्रवार शुरू होते ही मंत्री अशोक चौधरी ने आपत्ति जताते हुए कहा कि उनके लिए अपमानजनक और स्तरहीन शब्दों का इस्तेमाल किया. अशोक चौधरी के इतना कहते ही सदन में राबड़ी देवी खडी हो गई और उनके साथ-साथ राजद के विधान पार्षद सुनील सिंह भी में उठ खडे हुए. इस दौरान दोनों पक्षों के बीच सदन में जमकर तू-तू मैं-मैं देखने को मिला. 

अशोक चौधरी ने कहा कि उनके ऊपर आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए 15 मार्च को सदन में गलत तरीके से बातें रखी गई, वह इस पूरे घटनाक्रम से मर्माहत हैं. उनके इस बयान के दौरान ही सुनील सिंह ने टोका-टोकी शुरू कर दी. इससे अशौक चौधरी नाराज हो गए. इसके बाद दोनों के बीच हो रही तीखी बहस के बीच सभापति अवधेश नारायण सिंह को हस्तक्षेप करना पड़ा और सदन की कार्यवाही मात्र दस मिनट में ही स्थगित करनी पड़ी. 

दरअसल, 15 मार्च को विधान परिषद की कार्यवाही के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी ने बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. हालांकि उस वक्त कार्यकारी सभापति ने इस टिप्पणी को सदन की प्रोसिडिंग से निकलवा दिया था. इसके बावजूद यह खबर मीडिया में सुर्खियां बनी थी. 

इसके बाद कार्यकारी सभापति ने 16 मार्च को सदन में इस पर भी नाराजगी जाहिर की थी. लेकिन अब अशोक चौधरी की तरफ से शिकायत मिलने के बाद मामला आचार समिति को भेज दिया गया है. यहां बता दें कि बिहार विधान परिषद की आचार समिति सदन के सदस्यों के आचरण और उनके बर्ताव को लेकर नियमन तय करती है. 

अब मंत्री अशोक चौधरी की तरफ से शिकायत मिलने के बाद कार्यकारी सभापति ने जिस तरह मामले को आचार समिति के पास भेजा है. उसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री और विधान परिषद की सदस्य राबड़ी देवी की मुसीबतें बढ सकती हैं.

उधर, एनडीए में सहयोगी दल हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा ने राबड़ी देवी पर हमला करते हुए कहा है कि जिस तरह की भाषा उन्होंने अशोक चौधरी के लिए की है, वह उनके दलितों के प्रति घृणित मानसिकता को दिखाता है. पार्टी प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि राबड़ी देवी के बयान के बाद देश के दलित अपने आप को अपमानित महसूस कर रहे हैं. 

उन्होंने कहा लालू-राबड़ी जब मुख्यमंत्री थे, तब भी वह दलितों का कत्लेआम करवाते थे. जब दलितों ने उनसे सत्ता छीन कर काम करनेवाले नीतीश कुमार को सौंप दिया तो यह दलितों को अपमानित करने की कोशिश में जुट गई हैं. हम प्रवक्ता ने कहा एक मंत्री पर यह समझकर कि वह दलित हैं उनके खिलाफ अपमानजनक टिप्प्णी करती हैं, यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

Web Title: Bihar: ruckus during the proceedings of the Legislative Council over objectionable remarks by Rabri Devi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे