Bihar Mahagathbandhan: Who will be the face Lalu Yadav or Rahul Gnadhi | बिहार महागठबंधन में तकरारः राहुल गांधी नहीं, इस नेता के नाम पर वोट मांगने पर अड़े RJD समर्थक
फाइल फोटो

Highlightsराजद को मांझी का समर्थन महागठबंधन में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी राजद के ही समर्थन में हैं.महागठबंधन में चेहरे को लेकर चिकचिक के बीच विरोधी भी तंज कस रहे हैं. जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार कहते हैं कि महागठबंधन ही बेमेल है.

बिहार में महागठबंधन के बीच अब चेहरे को लेकर सियासत शुरू हो गई है. आगामी चुनाव के दौरान महागठबंधन के नेता किसे अपना चेहरा बताकर जनता से वोट मांगेंगे? इसको लेकर विवाद तेज हो गया है. इस विवाद में कांग्रेस और राजद आमने-सामने दिख रहे हैं.

कांग्रेस का दावा है कि देश के साथ-साथ बिहार में महागठबंधन का चेहरा राहुल गांधी ही होंगे, जबकि राजद ने राहुल को अपना चेहरा मानने से इनकार कर दिया है. राजद की नजरों में बिहार में महागठबंधन का चेहरा लालू और तेजस्वी यादव ही होंगे. वहीं, कई दल के नेता आगामी चुनाव में लालू प्रसाद यादव को अपना चेहरा बताकर जनता से वोट मांगने की बात कर रहे हैं.

ऐसे में इस चेहरे को लेकर दलों में चिकचिक शुरू हो गई है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि लोकसभा चुनाव राष्ट्रीय स्तर का चुनाव है और 2019 का चुनाव नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच होनेवाला है. ऐसे में देश के साथ-साथ बिहार में भी महागठबंधन का चेहरा राहुल गांधी ही होंगे.

इसे लेकर महागठबंधन में शामिल दलों में कोई विवाद नहीं है. वहीं, राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी कहते हैं कि बिहार में महागठबंधन का चेहरा राहुल गांधी नहीं, बल्कि राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ही होंगे. राजद का बिहार में अपना वोटबैंक है. राजद यहां सबसे बड़ी पार्टी है. उन्होंने कहा कि पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के नेतृत्व में ही महागठबंधन अगला लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ेगा.

राजद को मांझी का समर्थन महागठबंधन में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी राजद के ही समर्थन में हैं. मांझी ने स्पष्ट तौर पर राहुल के चेहरे को नकारते हुए कहते हैं कि यह चुनाव भले ही केंद्र के लिए होगा, लेकिन चुनाव बिहार में होना है. उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद यादव महागठबंधन का चेहरा हैं, हालांकि वो अभी जेल में हैं, ऐसे में प्रमुख चेहरा तेजस्वी यादव ही होंगे, क्योंकि उन्होंने बेहद कम समय में कई मौके पर अपने नेतृत्व क्षमता को साबित किया है.

जदयू ने लालू पर कसा तंज

महागठबंधन में चेहरे को लेकर चिकचिक के बीच विरोधी भी तंज कस रहे हैं. जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार कहते हैं कि महागठबंधन ही बेमेल है. उन्होंने कहा कि इस महागठबंधन में सबकुछ रांची के होटवार जेल से ही तय होना है. उन्होंने कहा कि राजद जिस लालू प्रसाद के चेहरे पर चुनाव लड़ने की बात कर रहा है, उन्हें खुद न्यायपालिका ने चुनाव लड़ने से ही अयोग्य कर दिया है. ऐसे में जो खुद ही मैदान में जाने की योग्यता नहीं रखता हो वह कप्तानी क्या करेगा?


Web Title: Bihar Mahagathbandhan: Who will be the face Lalu Yadav or Rahul Gnadhi