बिहार: गलवान में जान गंवाने वाले शहीद के पिता को कोर्ट ने दी जमानत, सरकारी जमीन पर बेटे का स्मारक बनाने का है मामला

By अंजली चौहान | Published: March 2, 2023 01:21 PM2023-03-02T13:21:43+5:302023-03-02T13:41:51+5:30

सैनिक के पिता की गिरफ्तारी के बाद बिहार विधानसभा में बुधवार को जमकर हंगामा हुआ था। बिहार में विपक्षी पार्टी बीजेपी ने सदन में मुद्दा उठाते हुए जमकर हंगामा किया और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा।

Bihar Hajipur Court grants bail to father of martyr Raj Kapoor Singh lost his life in Galvan Valley clash 2020 | बिहार: गलवान में जान गंवाने वाले शहीद के पिता को कोर्ट ने दी जमानत, सरकारी जमीन पर बेटे का स्मारक बनाने का है मामला

फाइल फोटो

Highlights वैशाली में पूर्व सैनिक के पिता को अदालत ने दी जमानत गलवान घाटी झड़प में शहीद हुआ थे भारतीय सैनिक सरकारी जमीन पर स्मारक बनाने का है मामला

वैशाली: बिहार के हाजीपुर अदालत में गुरुवार को ADJ 3 नवीन कुमार ठाकुर की बेंच ने साल 2020 में गलवान घाटी झड़प में जान गंवाने वाले जय कुशोर सिंह के पिता राज कपूर सिंह को जमानत दे दी है। सैनिक के पिता और परिवार पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने सरकारी जमीन पर अवैध रूप से अपने शहीद बेटे का स्मारक बनवाया है। इसी मामले को लेकर उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

सैनिक के पिता की गिरफ्तारी के बाद बिहार विधानसभा में बुधवार को जमकर हंगामा हुआ था। बिहार में विपक्षी पार्टी बीजेपी ने सदन में मुद्दा उठाते हुए जमकर हंगामा किया और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा। विधानसभा में हंगामे के दौरान मामले में उचित जांच की मांग की गई और सैनिक के पिता के साथ पुलिस की बर्बरता की कड़ी आलोचना की है। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मामले का लिया संज्ञान 

गौरतलब है कि मामला बढ़ता देख खुद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मामले में दखल दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बात करते हुए पुलिस की कार्रवाई पर नाराजगी जताई है। रक्षा मंत्री ने मामले की पूरी जानकारी सीएम से ली। 

इस बीच बिहार पुलिस ने कहा कि गलवान घाटी झड़प में जाने गंवाने वाले सैनिक के पिता की गिरफ्तारी मामले में पुलिस महानिदेशक द्वारा गंभीरता से लेते हुए एक टीम गठित की गई है और मामले की जांच जारी है। इस मामले में अगर कोई भी पुलिस का अधिकारी दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

घटना पिछले शनिवार की है जब लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए भारतीय सेना के 20 जवानों में से एक जय किशोर सिंह के पिता राज कपूर सिंह को गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें वैशाली जिले के जंदाहा से गिरफ्तार किया गया था, जहां वह रहते हैं।

बताया जा रहा है कि जिस भूमि पर उन्होंने अपने बेटे का स्मारक बनवाया है उसे लेकर विवाद चल रहा है। हालांकि, जब ये स्मारक बनवाया गया था तब जिला प्रशासन ने कोई ऐतराज नहीं जताया लेकिन अब भूमि को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। पुलिस पर आरोप है कि उन्होंने पूर्व सैनिक का अपमान किया है। शहीद के पिता को पहले पीटा और फिर उन्हें गिरफ्तार किया। इसके बाद अन्य ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया था। 

Web Title: Bihar Hajipur Court grants bail to father of martyr Raj Kapoor Singh lost his life in Galvan Valley clash 2020

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे