बिहार चुनाव: विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन में दरार, मांझी, कुशवाहा के बाद मुकेश सहनी भी बाहर

By भाषा | Published: October 5, 2020 03:42 PM2020-10-05T15:42:00+5:302020-10-05T15:42:00+5:30

तेजस्वी यादव ने बताया कि कांग्रेस 70 सीटों पर, राजद 144 सीटों पर और वाम पार्टियां 29 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राजद के कोटे की सीटों में से विकासशील इंसान पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा को सीटें दी जाएंगी।

Bihar assembly elections 2020: rjd ham vip jitan ram manjhi upendra kushwaha mukesh sahani | बिहार चुनाव: विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन में दरार, मांझी, कुशवाहा के बाद मुकेश सहनी भी बाहर

फार्मूले के तहत माकपा को छह, भाकपा को चार और सीपीआई एमएल को 19 सीटें दी गई हैं।

Highlightsविधानसभा चुनाव के लिये विपक्षी महागठबंधन के घटक दलों ने तेजस्वी यादव को गठबंधन के चेहरे के रूप में समर्थन दिया।पटना में महागठबंधन के घटक दलों के साझा संवाददाता सम्मेलन में तेजस्वी यादव ने सीटों के बंटवारे की घोषणा की।कांग्रेस को 70 सीटें दी गई हैं जो 2015 के विधानसभा चुनाव में उसे मिली सीटों से करीब दोगुणी है।

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव के लिये विपक्षी महागठबंधन में सीटों के बंटवारे के ऐलान के साथ ही दरार पड़ गई और विकासशील इंसान पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने अपने दल की सीटों की संख्या घोषित नहीं किये जाने को लेकर महागठबंधन छोड़ने की घोषणा कर दी।

मुकेश सहनी ने राजद पर अति पिछड़ों की पीठ में खंजर घोंपने का आरोप लगाते हुए कहा कि अति पिछड़ा समाज से होने के कारण राजद ने उन्हें धोखा दिया और इस वर्ग के लोग चुनाव में इसका जवाब देंगे। विकासशील इंसान पार्टी के नेता मुकेश सहनी ने 25 सीटों की मांग करते हुए संवाददाता सम्मेलन का बहिष्कार कर दिया और मंच को छोड़ कर बाहर आ गए।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए महागठबंधन में सीटों के बंटवारे के बारे में ऐलान हुआ। इस दौरान तेजस्वी यादव ने बताया कि कांग्रेस 70 सीटों पर, राजद 144 सीटों पर और वाम पार्टियां 29 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राजद के कोटे की सीटों में से विकासशील इंसान पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा को सीटें दी जाएंगी।

इससे पहले, विधानसभा चुनाव के लिये विपक्षी महागठबंधन के घटक दलों ने तेजस्वी यादव को गठबंधन के चेहरे के रूप में समर्थन दिया। पटना में महागठबंधन के घटक दलों के साझा संवाददाता सम्मेलन में तेजस्वी यादव ने सीटों के बंटवारे की घोषणा की। इसके तहत 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा चुनाव के लिये महागठबंधन में सीटों के बंटवारे की व्यवस्था के अनुसार, राजद को 144 सीटें दी गई हैं तथा इसी में से वीआईपी पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा को सीटें दी जायेंगी। कांग्रेस को 70 सीटें दी गई हैं जो 2015 के विधानसभा चुनाव में उसे मिली सीटों से करीब दोगुणी है।

साल 2015 में राजद, कांग्रेस और जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था। सीटों के बंटवारे के फार्मूले के तहत कांग्रेस बाल्मिकीनगर लोकसभा सीट के लिये होने वाले उपचुनाव में उम्मीदवार खड़ा करेगी जहां 7 नवंबर को चुनाव होना है। फार्मूले के तहत माकपा को छह, भाकपा को चार और सीपीआई एमएल को 19 सीटें दी गई हैं।

इससे पहले, तेजस्वी यादव ने कहा कि यह संघर्ष जनता बनाम डबल इंजन की सरकार के बीच है और प्रदेश के लोग जनादेश का अपमान करने वालों को सबक सिखायेंगे। उन्होंने कहा, ‘हम प्रदेश की तरक्की और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। हम 10 लाख लोगों को नौकरी देंगे।’ यादव ने कहा, ‘‘ हम ठेठ बिहारी हैं और जो वादा करेंगे उसे पूरा करेंगे। हम प्रदेश की जनता से आग्रह करते हैं कि हमें एक मौका दें, हम उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। ’’

राजद नेता ने आरोप लगाया कि नीतीश कुमार ने पिछला चुनाव भाजपा और नरेंद्र मोदी के खिलाफ लड़ा था लेकिन जनादेश को धोखा देकर फिर उन्हीं के साथ चले गए । उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश में विकास नहीं हो रहा है और कानून एवं व्यवस्था की स्थिति खराब है।

तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया कि जदयू नीत सरकार 15 साल में लोगों को रोजगार नहीं दे पाई और लॉकडाउन में बेरोजगारों और लाचारों का अपमान किया गया । इस दौरान कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने कहा कि भले ही हमारे बीच कुछ मतभेद हैं लेकिन प्रदेश की तरक्की, लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के लिये हम सभी दल एकजुट हैं। 

Web Title: Bihar assembly elections 2020: rjd ham vip jitan ram manjhi upendra kushwaha mukesh sahani

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे