Bank Holiday List August: अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें सभी छुट्टियों की लिस्ट

By वैशाली कुमारी | Published: July 27, 2021 12:40 PM2021-07-27T12:40:45+5:302021-07-27T12:40:45+5:30

अपनी बैंक शाखा में जाने से पहले, बैंक छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें।  आरबीआई कैलेंडर के अनुसार, वीकेन्ड के अलावा, अगस्त 2021 के महीने में कुल आठ छुट्टियां हैं।

Bank Holidays list August Banks to remain closed for 15 days see full list bank holidays | Bank Holiday List August: अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें सभी छुट्टियों की लिस्ट

अगस्त में बैंक 15 दिनों तक बंद रहेंगे।

Highlights16 अगस्त को मनाया जायेगा पारसी नव वर्ष (शहंशाही) बेलापुर, मुंबई और नागपुर में भी बैंक अवकाश रहेगा। 19 अगस्त 2021 को कई शहरों में बैंक अवकाश रहेगा।अगस्त का महीना बैंक अवकाश के साथ शुरू हो रहा है, क्योंकि 1 अगस्त रविवार है।

नई दिल्ली: अगर आप अगले महीने किसी काम से बैंक जाने की सोच रहे हैं, तो ध्यान दें कि अगस्त में बैंक 15 दिनों तक बंद रहेंगे। अपनी बैंक शाखा में जाने से पहले, बैंक छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें।  आरबीआई कैलेंडर के अनुसार, वीकेन्ड के अलावा, अगस्त 2021 के महीने में कुल आठ छुट्टियां हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत में बैंक छुट्टियों को तीन भागों में बांटा है। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत अवकाश, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत अवकाश और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे। नतीजतन, कई त्योहारों के साथ अगस्त में और कई तरह की छुट्टियां पड़ेंगी। 

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि राज्यों के हिसाब से बैंक की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं, और साथ ही कुछ त्योहार सभी बैंकिंग कंपनियों द्वारा नहीं मनाया जाता है। बैंकिंग अवकाश राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में खास अवसरों पर निर्भर होते हैं।

अगस्त का महीना छुट्टी के साथ शुरू होता है क्योंकि 1 अगस्त रविवार है और इसलिये बैंक बंद रहेंगे। दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार और रविवार के अलावा अगस्त महीने में कुल आठ छुट्टियां हैं। 15 अगस्त 2021 (रविवार) को रविवार और स्वतंत्रता दिवस के कारण अवकाश रहेगा। यहाँ अगस्त में बैंक अवकाश की पूरी सूची है: 

13 अगस्त: देशभक्ति दिवस (मणिपुर, इंफाल जोन में छुट्टी) 
16 अगस्त: पारसी नववर्ष
19 अगस्त: मुहर्रम
20 अगस्त: मुहर्रम/पहला ओणम 
21 अगस्त: तिरुवोनम
23 अगस्त: श्री नारायण गुरु जयंती 
30 अगस्त: जन्माष्टमी
31 अगस्त: श्री कृष्ण अष्टमी 

उपरोक्त बैंक छुट्टियों के अलावा, दूसरे और चौथे शनिवार निम्नलिखित तिथियों पर पड़ रहे हैं।

1 अगस्त: रविवार 
8 अगस्त: रविवार 
14 अगस्त: दूसरा शनिवार 
15 अगस्त: रविवार 
22 अगस्त: रविवार 
28 अगस्त: चौथा शनिवार 
29 अगस्त: रविवार

राज्य द्वारा घोषित अवकाश के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में अवकाश रहेगा, हालांकि कुछ त्योहारों पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। ऑनलाइन बैंकिंग पहले की तरह काम करती रहेंगी। यदि आप इन बैंक छुट्टियों पर नज़र रखते हैं, तो आप बिना किसी असुविधा के बेहतर तरीके से बैंक लेनदेन कर पायेंगे।

Web Title: Bank Holidays list August Banks to remain closed for 15 days see full list bank holidays

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे