सात साल के निचले स्तर पर अर्थव्यवस्था, विकास दर में गिरावट, जीडीपी घटकर 5 फीसदी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 30, 2019 05:57 PM2019-08-30T17:57:48+5:302019-08-30T17:57:48+5:30

देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में धीमी पड़कर 5 प्रतिशत रही। एक साल पहले इसी तिमाही में वृद्धि दर आठ प्रतिशत थी।

Bad condition of economy, fall in growth rate, GDP reduced to 5 percent | सात साल के निचले स्तर पर अर्थव्यवस्था, विकास दर में गिरावट, जीडीपी घटकर 5 फीसदी

सरकारी आंकड़े के अनुसार आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को झटका लगा है।

Highlightsएक साल पहले इसी तिमाही में वृद्धि दर आठ प्रतिशत थी।पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में विकास दर घटकर 5 फीसदी हो गई है।

देश में अर्थव्यवस्था का बुरा हाल है। देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में धीमी पड़कर 5 प्रतिशत रही। एक साल पहले इसी तिमाही में वृद्धि दर आठ प्रतिशत थी।

देश की आर्थिक वृद्धि दर 2019-20 की अप्रैल-जून तिमाही में घटकर पांच प्रतिशत रह गयी। यह पिछले सात साल का न्यूनतम स्तर है। विनिर्माण क्षेत्र में गिरावट और कृषि उत्पादन की सुस्ती से जीडीपी वृद्धि में यह गिरावट आई है। शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है।

इससे पहले वित्त वर्ष 2012-13 की अप्रैल- जून अवधि में देश की आर्थिक वृद्धि दर सबसे निचले स्तर 4.9 प्रतिशत पर रही थी। एक साल पहले 2018-19 की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर आठ प्रतिशत के उच्च स्तर पर थी। जबकि इससे पिछली तिमाही की यदि बात की जाये तो जनवरी से मार्च 2019 की तिमाही में वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने जून में हुई मौद्रिक समीक्षा में चालू वित्त वर्ष की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान सात प्रतिशत से घटाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया था। इसके साथ ही केन्द्रीय बैंक ने कुल मांग बढ़ाकर वृद्धि चिंताओं से निपटने पर जोर दिया था।

केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष की पहली छमाही में जीडीपी वृद्धि दर के 5.8 प्रतिशत से 6.6 प्रतिशत और दूसरी छमाही में 7.3 प्रतिशत से 7.5 प्रतिशत के दायरे में रहने का अनुमान जताया है। वर्ष 2019 की अप्रैल-जून अवधि में चीन की आर्थिक वृद्धि दर 6.2 प्रतिशत रही है जो पिछले 27 साल में सबसे कम रही। 

सरकारी आंकड़े के अनुसार आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को झटका लगा है। देश की विकास दर में गिरावट दर्ज हुई है। पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में विकास दर घटकर 5 फीसदी हो गई है।

Web Title: Bad condition of economy, fall in growth rate, GDP reduced to 5 percent

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे