जागरूकता और सतर्कता से होगा डेंगू और मौसमी बीमारियों से बचाव : गहलोत

By भाषा | Published: November 3, 2021 10:35 PM2021-11-03T22:35:43+5:302021-11-03T22:35:43+5:30

Awareness and vigilance will prevent dengue and seasonal diseases: Gehlot | जागरूकता और सतर्कता से होगा डेंगू और मौसमी बीमारियों से बचाव : गहलोत

जागरूकता और सतर्कता से होगा डेंगू और मौसमी बीमारियों से बचाव : गहलोत

जयपुर, तीन नवंबर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि मौसमी बीमारियों और डेंगू से बचाव के लिए आमजन को जागरूक करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जिस प्रकार से कोविड-19 महामारी का कुशल प्रबंधन किया, उसी तत्परता के साथ सरकार द्वारा डेंगू एवं अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम, बचाव एवं उपचार का कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन, चिकित्सा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्थानीय निकाय एवं सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा पूरे समन्वय के साथ काम करते हुए बेहतर उपचार, स्वच्छता एवं जागरूकता संबंधी कार्यों को प्रभावी रूप से संचालित किया जा रहा है। गहलोत बुधवार को मौसमी बीमारियों विशेषकर डेंगू की रोकथाम की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा, ''कोरोना महामारी के समय पूरे देश में राजस्थान के कुशल चिकित्सा प्रबंधन और भीलवाड़ा मॉडल की तारीफ हुई। इसी तरह अब एक बार फिर से डेंगू सहित अन्य मौसमी बीमारियों के खिलाफ हमें मिलकर काम करना है।''

उन्होंने कहा कि अलग-अलग विभाग मिलकर जिला स्तर से लेकर गांव-ढाणी तक डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों के उपचार एवं बचाव के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने प्रशासन को लोगों को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक करने के निर्देश भी दिये।

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि प्रदेश की 213 नगर पालिकाओं में 499 ''फोगिंग मशीनें'' लगातार काम कर रही हैं।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में मौसमी बीमारियों के प्रभावी नियंत्रण के लिए बचाव पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Awareness and vigilance will prevent dengue and seasonal diseases: Gehlot

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे