अवीक सरकार एक बार फिर पीटीआई के चेयरमैन चुने गए

By भाषा | Published: September 23, 2021 08:43 PM2021-09-23T20:43:53+5:302021-09-23T20:43:53+5:30

Aveek Sarkar once again elected chairman of PTI | अवीक सरकार एक बार फिर पीटीआई के चेयरमैन चुने गए

अवीक सरकार एक बार फिर पीटीआई के चेयरमैन चुने गए

नयी दिल्ली, 23 सितंबर एडिटर एमेरिटस और आनंद बाजार प्रकाशन समूह के उपाध्यक्ष अवीक सरकार बृहस्पतिवार को देश की शीर्ष समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के फिर से अध्यक्ष (चेयरमैन) चुने गये।

सरकार को दो साल के कार्यकाल के लिए चुना गया है, जिसका अनुमोदन पीटीआई के निदेशक मंडल ने एक बैठक में किया।

डेक्कन हेराल्ड और कन्नड़ भाषा का समाचार पत्र प्रजावाणी प्रकाशित करने वाले द प्रिंटर्स (मैसूर) प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक के. एन. शांत कुमार को पीटीआई का उपाध्यक्ष चुना गया।

76 वर्षीय सरकार ने स्कूली पढ़ाई पूरी करने के ठीक बाद छात्र जीवन में ही पत्रकार के तौर पर प्रशिक्षण प्राप्त करना शुरू कर दिया था। कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि हासिल करने के बाद वह ब्रिटेन चले गये, जहां उन्हें द संडे टाइम्स के प्रख्यात संपादक सर हैरोल्ड इवांस का सानिध्य मिला।

उन्हें डिजाइन और उप संपादन के क्षेत्र में एडविन टेलर और इयान जैक जैसी प्रख्यात हस्तियों की छत्रछाया में रहकर पत्रकारिता का प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर हासिल हुआ।

आनंद बाजार समूह के प्रधान संपादक के रूप में सरकार, समूह के प्रकाशनों का कायाकल्प करने में एक प्रमुख ताकत रहे जिनमें बांग्ला भाषा का दैनिक आनंदबाजार पत्रिका तथा अंग्रेजी दैनिक दी टेलीग्राफ शामिल हैं । दोनों ही दैनिक के संपादन का दायित्व उन्होंने स्वयं संभाला।

इसके अतिरिक्त, कलकत्ता स्थित यह समूह विभिन्न भाषाओं में छह टेलीविजन न्यूज चैनलों का भी संचालन करता है जिसमें हिंदी भाषी एबीपी न्यूज सबसे प्रमुख है। समूह बड़ी संख्या में पत्रिकाओं का भी प्रकाशन करता है।

सरकार पत्रकारिता के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में भी गहन रूचि रखते हैं । उन्हें किताबों, भोजन, वाइन तथा कला से बेइंतहा प्यार है । सेहत की तंदुरूस्ती उनके जीवन का मूल मंत्र है और इसीलिए वह रोजाना कम से कम दो घंटे योग, कसरत आदि में बिताते हैं । वह दस साल तक रॉयल कलकत्ता गोल्फ क्लब के कैप्टन भी रह चुके हैं ।

वह पेंगुइन बुक्स के भारतीय समकक्ष पेंगुइन इंडिया के संस्थापक प्रबंध निदेशक और बिजनेस स्टैंडर्ड के संस्थापक संपादक रहे हैं । 2003 में एबीपी ग्रुप द्वारा स्टार न्यूज के अधिग्रहण में भी उन्होंने केंद्रीय और निर्णायिक भूमिका अदा की थी।

अवीक सरकार और कुमार के अलावा पीटीआई बोर्ड के सदस्यों में विजय कुमार चोपड़ा (पंजाब केसरी), विनीत जैन (टाइम्स ऑफ इंडिया), एन. रवि (द हिंदू), विवेक गोयनका (एक्सप्रेस ग्रुप), महेंद्र मोहन गुप्ता (दैनिक जागरण), रियाद मैथ्यू (मलयाला मनोरमा), एम. वी़ श्रेयम्स कुमार (मातृभूमि), आर लक्ष्मीपति(दिनामलार), होरमुसजी एन. कामा (बंबई समाचार), प्रवीण सोमेश्वर (हिन्दुस्तान टाइम्स), प्रख्यात अर्थशास्त्री प्रो. दीपक नय्यर, पूर्व विदेश सचिव एवं पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, प्रख्यात पत्रकार एवं अंग्रेजी समाचार पत्र बिजनेस स्टैन्डर्ड के पूर्व अध्यक्ष टी. एन, निनान तथा टाटा संस लिमिटेड के पूर्व कार्यकारी निदेशक आर. गोपालकृष्णन शामिल हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Aveek Sarkar once again elected chairman of PTI

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे