दिल्ली के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में, आनंद विहार में 457 रहा AQI

By मनाली रस्तोगी | Published: October 29, 2022 05:08 PM2022-10-29T17:08:50+5:302022-10-29T17:10:07+5:30

शनिवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक के साथ 309 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में रही। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में गिरावट के बीच इंडिया गेट के पास मॉर्निंग वॉक करने वाले, साइकिल चालक और जॉगर्स हवा की गुणवत्ता में गिरावट के कारण प्रभावित हुए।

Air quality in some areas of Delhi falls into severe category | दिल्ली के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में, आनंद विहार में 457 रहा AQI

दिल्ली के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में, आनंद विहार में 457 रहा AQI

Highlightsदिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता 399 थी, वह भी 'बहुत खराब' श्रेणी में।दोपहर में दिल्ली की कुल वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में 381 थी।गुरुग्राम में यह 349 था जबकि नोएडा गंभीर श्रेणी में 411 के एक्यूआई के साथ सबसे खराब था।

नई दिल्ली: दिल्ली में वायु गुणवत्ता शनिवार को आनंद विहार इलाके में 457 के एक्यूआई के साथ 'गंभीर' श्रेणी में गिर गई और इसे राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार नोएडा में भी गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक, दोपहर में दिल्ली की कुल वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में 381 थी। 

दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता 399 थी, वह भी 'बहुत खराब' श्रेणी में। मथुरा रोड पर यह 380 था। गुरुग्राम में यह 349 था जबकि नोएडा गंभीर श्रेणी में 411 के एक्यूआई के साथ सबसे खराब था। शनिवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक के साथ 309 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में रही। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में गिरावट के बीच इंडिया गेट के पास मॉर्निंग वॉक करने वाले, साइकिल चालक और जॉगर्स हवा की गुणवत्ता में गिरावट के कारण प्रभावित हुए।

सफर के आंकड़ों के अनुसार, स्थानीय सतही हवाएं अगले तीन दिनों के लिए 6 से 8 किमी/घंटा (अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस; न्यूनतम 14-15 डिग्री सेल्सियस) हैं जो प्रदूषकों के कमजोर फैलाव का कारण बनती हैं। दिन के समय (~ 1.0-1.5 किमी) शिखर 'मिश्रण परत की ऊंचाई प्रदूषकों के मध्यम ऊर्ध्वाधर फैलाव की ओर ले जाती है।

पराली जलाने वाले क्षेत्रों से उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने वाली परिवहन स्तर पर तेज हवाएं प्रदूषकों को दिल्ली तक ले जाने की संभावना है और दिल्ली के पीएम 2.5 में इसकी हिस्सेदारी और बढ़ने की संभावना है। पर्यावरणविद् विमलेन्दु झा ने एएनआई को बताया कि गंभीर श्रेणी का एक्यूआई स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है और यह स्वस्थ लोगों को भी प्रभावित करता है और मौजूदा बीमारियों वाले लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित करता है।

Web Title: Air quality in some areas of Delhi falls into severe category

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे