लाइव न्यूज़ :

'रेत समाधी' के लिए बुकर 2022 पाने वाली लेखिका गीतांजलि श्री के सम्मान में आयोजित आगरा का समारोह हुआ रद्द, जानिए कारण

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 30, 2022 9:54 PM

बुकर पुरस्कार से सम्मानित उपन्यास 'रेत समाधी' के खिलाफ उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक शिकायत दर्ज कराई है, जिसके अनुसार लेखिका गीतांजलि श्री ने उपन्यास में हिंदू देवी-देवताओं शिव और पार्वती के बारे में 'आपत्तिजनक टिप्पणियां' की हैं।

Open in App
ठळक मुद्देबुकर सम्मानित हिंदी लेखिकी गीतांजलि श्री के सम्मान में आयोजित आगरा का आयोजन हुआ रद्दआगरा का सम्मान समारोह इसलिए रद्द हुआ क्योंकि उपन्यास 'रेत समाधि' विवादों में आ गया हैआरोप है कि लेखिका गीतांजलि श्री के उपन्यास में हिंदू देवी-देवताओं का अपमान हुआ है

आगरा: उपन्यास 'रेत समाधी' के लिए अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार से सम्मानित होने वाली लेखिकी गीतांजलि श्री के सम्मान में शनिवार को ताज नगरी आगरा में आयोजित होने वाला समारोह को रद्द कर दिया गया है। खबरों के अनुसार यह सम्मान समारोह इसलिए रद्द किया गया है क्योंकि लेखिका गीतांजलि श्री के विश्व प्रसिद्ध कृति 'रेत समाधि' के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराई गई है।

उपन्यास 'रेत समाधी' के खिलाफ उत्तर प्रदेश के हाथरस के रहने वाले संदीप कुमार पाठक ने शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें उन्होंने लेखिका गीतांजलि श्री के उपन्यास में हिंदू देवी-देवताओं शिव और पार्वती के बारे में 'आपत्तिजनक टिप्पणियां' का हवाला दिया गया है और इस वजह से धार्मिक भावना आहत होने का आरोप लगाया है।

संदीप कुमार पाठक ने हाथरस पुलिस के पास गीतांजलि श्री के बुकर पुरस्कार से सम्मानित उपन्यास पर शिकायत दर्ज होने के बाद साहित्य जगत से इसका कड़ा विरोध देखने को मिल रहा है। लेकिन मामले में शिकायत दर्ज होने के बाद बैकफुट आ गये आगरा समारोह के आयोजकों ने जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक आयोजकों की ओर से कहा गया है कि संदीप कुमार पाठक ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्य के पुलिस प्रमुख से मामले पर प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह किया है।

इस मामले पर पुलिस का कहना है कि वो किताब पढ़ने के बाद प्राथमिकी दर्ज करने के बारे में निर्णय लेगी। आयोजकों का कहना है कि इस पूरे प्रकरण से लेखिका गीतांजलि श्री खुद बहुत आहत हैं और इस कारण वो इस कार्यक्रम ही नहीं बल्कि किसी अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम में भी शामिल नहीं होना चाहतीं।

इसलिए आयोजन मंडल उनका भावनाओं का सम्मान करते हुए समारोह को स्थगित कर रहा है और इस मामले में आगे की जानकारी लेखिका गीतांजलि श्री के साथ चर्चा के उपरांत दी जाएगी।

वहीं आगरा में लेखिका गीतांजलि श्री के कार्यक्रम रद्द होने के बीच एक खबर देश की राजधानी दिल्ली से भी आ रही है। खबरों के अनुसार हाथरस में लेखिका के खिलाफ शिकायत दर्ज होने के बाद दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में भी कुछ असामाजिक तत्वों ने गीतांजलि श्री के सम्मान में आयोजित एक समारोह में बाधा पैदा करना का प्रयास किया।

इन सभी प्रकरण पर प्रतिक्रिया देते हुए लेखिका गीतांजलि श्री ने कहा है कि मेरे उपन्यास को जबरदस्ती राजनीतिक विवाद में घसीटा जा रहा है। उपन्यास में किए गए संदर्भ भारतीय पौराणिक कथाओं का अभिन्न अंग हैं। जिन लोगों को इन विवरणों पर आपत्ति है, वो मेरे उपन्यास का विरोध करने की जगह हिंदू पौराणिक ग्रंथों को अदालत में चुनौती दें। 

मालूम हो कि हिंदी साहित्य की प्रसिद्ध लेखिका गीतांजलि श्री का चर्चित उपन्यास 'रेत समाधि' को मई 2022 में अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2022 का सम्मान मिला है। हिंदी भाषा में 'रेत समाधी' पहला हिंदी उपन्यास है, जिसे बुकर पुरस्कार मिला है।

टॅग्स :हिंदी साहित्यआगराजवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू)
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टAgra Crime News: अस्पताल में इंटर्नशिप करती थी 22 वर्षीय सेजल, शाम 7 बजे कमरे में गई और दरवाजा अंदर से बंद कर फांसी लगाई, कोई सुसाइड नोट नहीं, आखिर क्या है इसके पीछे राज

ज़रा हटकेपति लाना भूल गया 5 रुपये का कुरकुरे का पैकेट तो नाराज बीवी ने मांगा तलाक, जानें पूरा मामला

क्राइम अलर्टAgra Rape Crime Case: 17 वर्षीय नाबालिग छात्रा से रेप, स्कूल शिक्षक ने लड़की को देर रात आवास पर बुलाया और, बाह में भी किशोरी के साथ चलती कार में दुष्कर्म

ज़रा हटकेPatna-Kota Express Train: ड्यूटी करते-करते सो गए स्टेशन मास्टर, कई बार हॉर्न बजाने पर जागे, आधे घंटे तक हरी झंडी का इंतजार करती रही ट्रेन

ज़रा हटकेViral Video: स्कूल में लेट पहुंचने के लिए प्रिंसिपल ने महिला टीचर को पीटा, वीडियो इंटरनेट पर वायरल, देखिए

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai LS Polls 2024: वर्ली बूथ में शौचालय के अंदर मृत मिला शिवसेना (यूबीटी) का पोलिंग एजेंट, पार्टी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी