अदनान खशोगी: इंटरनेशनल दलाल भारतीय पीएम थे जिसके 'दोस्त', मिस इंडिया थी 'प्लेज़र वाइफ'

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 25, 2018 08:35 AM2018-07-25T08:35:58+5:302018-07-25T08:35:58+5:30

अदनान खशोगी का जन्म 25 जुलाई 1935 को सऊदी अरब के मक्का में हुआ था।

Adnan Khashoggi अदनान खशोगी: इंटरनेशनल दलाल, भारतीय पीएम थे जिसके 'दोस्त', मिस इंडिया थी 'प्लेज़र वाइफ' | अदनान खशोगी: इंटरनेशनल दलाल भारतीय पीएम थे जिसके 'दोस्त', मिस इंडिया थी 'प्लेज़र वाइफ'

Adnan Khashoggi

क़द पाँच फीट, चार इंच। साधारण चेहरा-मोहरा। अदनान खशोगी का कद-काठी ऐसी थी कि सड़क पर आपके बगल से गुजर जाये तो आप ध्यान तक न दें। 25 जुलाई 1935 को सऊदी अरब के मक्का शहर में जन्मा अदनान खशोगी करीब तीन दशकों तक दुनिया भर में जब नहीं तब खबरों में छाया रहा। ब्रिटेन में छह जून 2017 को 81 वर्ष की उम्र में अपनी अंतिम साँस लेने वाला खशोगी हर उस चीज़ के लिए मशहूर था जिसकी हर आदमी को चाहत हो सकती है। अदनान खशोगी बेशुमार पैसे, अनगिनत खूबसूरत औरतों, राजनीतिक रसूख और विलासिता भरी जीवनशैली की वजह से एक समय दुनिया का सबसे प्रसिद्ध दलाल बन गया था। जी हाँ, अदनान खशोगी दलाल ही था। वैसे तो वो बहुतेरी चीज़ों की दलाली करता था लेकिन सबसे ज्यादा बदनाम हथियारों की दलाली को लेकर हुआ। आखिर हम एक दलाल की कहानी क्यों सुना रहे हैं? दलाल की भी कहानी सुनानी पड़ती है अगर वो भारतीय प्रधानमंत्री का दोस्त रहा हो, अगर उनसे मिस इंडिया उसकी "प्लेज़र वाइफ" रही हो। अब आप ये न समझ लीजिएगा कि खशोगी की बस भारतीय पीएम या ब्यूटी क्विन से दोस्ती थी। वो जिन देशों में आता-जाता था लगभग हर उस देश में वो वहाँ के प्रभावशाली राजनेताओं और खूबसूरत हसिनाओं को हमप्याला-हमनिवाला बना लेता था। आधिकारिक तौर पर उसकी तीन बीवियाँ थीं और 11 प्लेज़र वाइफ (रखैल) थीं। 

अदनान खशोगी ने अमेरिका में सीखा दलाली का पाठ

अदनान खशोगी के पिता सऊदी अरब के शाह इब्न सऊद के निजी डॉक्टर थे। अदनान खशोगी छह भाई-बहनों में सबसे बड़ा था।अदनान को मिस्र के विक्टोरिया कॉलेज में पढ़ने के लिए भेजा गया। यहाँ किंग हुसैन उसेक क्लासमेट थे। विक्टोरिया स्कूल अंग्रेजी ज़बान और तहजीब सिखाने के लिए जाना जाता था। इस स्कूल में सीखी ज़बान और तहजीब ही अदनान खशोगी के जीवन की सबसे बड़ी पूँजी साबित हुए। उच्च शिक्षा के लिए अदनान खशोगी अमेरिका गया लेकिन वो पढ़ाई पूरी नहीं कर सका। अमेरिका में खशोगी भले ही डिग्री न ले सका हो लेकिन उसने यहां उन्मुक्त जीवनशैली, पैसे की ताकत और रसूखदार लोगों से दोस्ती का पाठ पढ़ा।

कैलिफोर्निया स्थित चिको स्टेट कॉलेज में पढ़ने के दौरान ही 21 वर्षीय खशोगी ने एक अमेरिकी कंपनी के ट्रक मिस्र में बिकवाए। उस समय 30 लाख डॉलर की इस डील में खशोगी को डेढ़ लाख डॉलर कमीशन के तौर पर मिले थे। इस डील के साथ ही खशोगी को वो रास्ता मिल गया था जिस पर उसे ताउम्र चलना था। अमेरिका प्रवास के दौरान खशोगी  ने सऊदी अरब समेत खाड़ी देशों के कई राजकुमारों से नजदीकी दोस्ती गाँठी। 1960 के दशक तक बाद में अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले रिचर्ड निक्सन तक खशोगी के दोस्तों की सूची में शामिल हो चुके थे। जब दुनिया में कच्चे तेल की कीमतें तेजी से बढ़ीं तो खाड़ी देश अमेरिकी कंपनियों से हथियार एवं अन्य चीजों का सौदा करने लगे। खशोगी नॉार्थ्रप, लॉकहीड, टेलेडाइन नेशनल, क्राइसल और राइथियान जैसी कंपनियों के लिए बिचौलिए की भूमिका निभाता था। रिपोर्ट के अनुसार 1970 के दशक में लॉकहीड से खशोगी को मिलने वाला कमीशन 10 करोड़ डॉलर तक पहुंच गया था।  देखते ही देखते खशोगी को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार किया जाने लगा। 

खशोगी ने पहली शादी 1961 में 21 वर्षीय सांड्रा डैली से की। ये शादी ल1974 में टूट गयी। खशोगी ने तलाक में हर्जान के तौर पर सांड्रा (शादी के बाद सुरैया) को 87.50 करोड़ डॉल दिये थे। इसे उस समय दुनिया का सबसे महँगा तलाक माना गया था। 1980 में खशोगी ने 17 वर्षीय लॉरा बियाकोलिनी से शादी की। लॉरा इतालवी थी। 1991 में खशोगी ने ईरानी मूल की शाहपरी आजम जांगनेह से शादी की। बाद में उसने शाहपरी को तलाक दे दिया। अपने सर्वश्रेष्ठ दौर में खशोगी के पास अरबी घोड़े, 10 लिमोजीन कारें, तीन प्राइवेट जेल विमान और दुनिया का सबसे बड़ा याट था। इंटरनेशल मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार उस दौर में खशोगी के रोज का खर्च करीब ढाई लाख डॉलर था। 1985 में खशोगी ने  अपना 50वां जन्मदिन स्पेन में मनाया था। समंदर किनारे 5000 एकड़ के फैले रिसार्ट में मनायी गयी इस बर्थडे पार्टी में चुनिंदा 400 नामचीन मेहमान बुलाये गये थे। इसे यूरोप की सबसे महँगी पार्टी माना गया। इस पार्टी मशहूर सिंगर शर्ली बैसी ने "हैप्पी बर्थडे" गाया और हॉलीवुड एक्ट्रेस ब्रुक शील्ड ने खशोगी के संग डॉन्स किया।

अदनान खशोगी की भारतीय प्रधानमंत्री चंद्र शेखर से दोस्ती

अदनान खशोगी 1991 में अपने दो बेटों उमर और मोहम्मद को लेकर भारत पहुँचा। उसके साथ एक निजी सचिव, एक मसाजवाला, हेयरड्रेसर और बॉडीगॉर्ड भी साथ थे। खशोगी भारत पहुँचा तो उसकी आगवानी के लिए अन्य लोगों के साथ एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री चंद्र शेखर के सचिव सीबी गौतम, कैलाश नाथ अग्रवाल (मामाजी- चंद्रास्वामी के करीबी) और तब भारतीय जनता पार्टी के नेता डॉक्टर जेके जैन पहुँचे थे। इंडिया टुडे में 28 फ़रवरी 1991 को प्रकाशित रिपोर्ट में खशोगी के भारत आगमन का ये पूरा ब्योरा  छपा था।

खशोगी को एयरपोर्ट से सीधे चंद्र शेखर के भोंडसी आश्रम ले जाया गया। रिपोर्ट के अनुसार भोंडसी आश्रम में खशोगी की मुलाकात चंद्र शेखर और चंद्रास्वामी से हुई। रिपोर्ट के अनुसार जैन ने खशोगी के लिए डिनर पार्टी दी थी जिसमें दिल्ली के कई रसूखदार चेहरे  शामिल हुए थे। जैन ने अपने घर में दी गयी पार्टी की वीडियो रिकॉर्डिंग करायी थी। इस वीडियो में खशोगी करीब एक घण्टे तक तत्कालीन प्रधानमंत्री चंद्र शेखर के संग चर्चा करता नजर आया था। चंद्र शेखर से खशोगी की दोस्ती चंद्रास्वामी ने करायी थी। कुछ सऊदी राजकुमार चंद्रास्वामी के चेले थे। खशोगी भी चंद्रास्वामी को अपना गुरु और दोस्त बताता था। खशोगी विलासिता के साथ ही बड़बोलेपन का भी शिकार था। भारत में उसने अपने बारे में बड़ी-बड़ी डींगे हाँकीं। रिपोर्ट के अनुसार जेके जैन की पार्टी में खशोगी ने दावा किया कि वो सऊदी अरब के शाह किंग फहद, मिस्र के राष्ट्रप्रमुख होस्नी मुबारक, इरान के राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन और अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश तक को सीधे फ़ोन करके बात कर सकता है।

खशोगी का मिस इंडिया पामेला से दोस्ताना

चंद्रास्वामी ने खशोगी को भारत के प्रधानमंत्री चंद्र शेखर के अलावा मिस इंडिया (1982) रहीं पामेला चौधरी सिंह ( शादी के बाद पामेला बोर्डेस) से भी कराया। सैन्य अधिकारी की बेटी पामेला लेडी श्रीराम कॉलेज के स्नातक करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए न्यूयॉर्क चली गयीं। मिस इंडिया रही पामेला ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। खशोगी ने दर्जनों दूसरी नौजवान लड़कियों की तरह अपनी "प्लेजर वाइफ" बना लिया। आलीशान जीवनशैली के लालच में पामले खशोगी के जाल में फँस तो गयी लेकिन उसका अंत अच्छा नहीं हुआ। मीडिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि खशोगी दूसरी लड़कियों की तरह पामेला से भी "कॉल-गर्ल" का काम लेता था। वो अपने रसूखदार दोस्तों के पास महँगे गिफ्ट और खूबसूरत लड़कियाँ भेजता था। हालाँकि पामेला और खशोगी का रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चला। 

अदनान खशोगी की विलासिता भरी जिंदगी पर नीचे की डॉक्यमेंट्री देख सकते हैं-

 भारत और देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहाँसब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

Web Title: Adnan Khashoggi अदनान खशोगी: इंटरनेशनल दलाल, भारतीय पीएम थे जिसके 'दोस्त', मिस इंडिया थी 'प्लेज़र वाइफ'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे