Aaj ki Taja Khabar: कोरोना वायरस के मद्देनजर कक्षा 1 से 9 और 11 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा: बिहार शिक्षा विभाग

By विनीत कुमार | Published: April 8, 2020 08:07 AM2020-04-08T08:07:34+5:302020-04-08T22:06:54+5:30

aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 8th april coronavirus covid 19 update | Aaj ki Taja Khabar: कोरोना वायरस के मद्देनजर कक्षा 1 से 9 और 11 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा: बिहार शिक्षा विभाग

Aaj ki Taja Khabar: 8 अप्रैल का हर अपडेट

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बुधवार को बढ़कर 5194 हो गये जबकि इससे हुयी मौत का आंकड़ा 149 पर पहुंच गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मंगलवार से कोरोना संक्रमण के 773 मामले सामने आये और इस दौरान 32 लोगों की मौत हुई है। अग्रवाल ने संक्रमण की गति को रोकने के लिये लागू लॉकडाउन को प्रभावी बताते हुये कहा कि संक्रमण को रोकने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के सहयोग से स्थानीय लोगों को इस संक्रामक बीमारी के बारे में जागरुक करने तथा चिकित्सा उपायों को प्रभावी बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

इस दौरान भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेडकर ने बताया कि देश में अब तक कोरोना संक्रमण की जांच के लिये 1,21,271 परीक्षण हो चुके हैं। इनमें पिछले 24 घंटों के दौरान किये गये 13,345 परीक्षण शामिल हैं। उन्होंने बताया कि देश में आईसीएमआर की प्रयोगशालायें बढ़कर 139 हो गयी हैं जबकि निजी क्षेत्र की 65 प्रयोगशालाओं को भी कोविड-19 के परीक्षण करने की मंजूरी दे दी गयी है।

इसलिए तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए आप भी इस Live Blog के साथ बने रहें।

LIVE

Get Latest Updates

10:02 PM

ज्यादातर विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री को लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया: आजाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में ज्यादातर विपक्षी दलों ने लॉकडाउन बढाने का सुझाव दिया। प्रधानमंत्री के साथ विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक बाद आजाद ने कहा , ''ज्यादातर विपक्षी नेताओं, करीब 80 फीसदी ने लॉकडाउन आगे बढाने की बात की।'' उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने के सुझाव उनके पास आ रहे हैं लेकिन कोई भी कदम उठाने से पहले वह मुख्यमंत्रियों और अपने सहयोगियों से विचार-विमर्श करेंगे। आजाद ने कहा कि कांग्रेस ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार की मदद के लिए राजनीतिक दलों का कार्य समूह बनाया जाए।

10:02 PM

समय-सीमा समाप्त होते ही अब तबलीगी जमात के लोगों के खिलाफ मामला दर्ज होगा : अनिल विज

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बुधवार को कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वाले जो लोग अब तक अधिकारियों के सामने नहीं आए हैं, उनके खिलाफ अब आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा, क्योंकि उन्हें ऐसा करने के लिये दिया गया समय समाप्त हो गया है। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देशों के बीच जिन लोगों ने दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था, उनके खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया जाएगा। राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को कहा था कि कोविड-19 के मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी तबीलीगी जमात के अनेक लोगों के संक्रमित पाए जाने की वजह से है। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक तबलीगी जमात के 1,550 सदस्यों का पता लगाया गया है, जिनमें से 107 विदेशी हैं। 

09:53 PM

हरियाणा ने दिल्ली सरकार पर मृत पुलिसकर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बारे में सूचित नहीं करने का आरोप लगाया

हरियाणा सरकार ने दिल्ली सरकार पर राज्य के एक मृत पुलिसकर्मी के कोविड-19 से संक्रमित होने के बारे में नही बताने का आरोप लगाया है। मृतक के परिवार के सदस्यों और अस्पताल कर्मचारियों के खिलाफ जानकारी छिपाने को लेकर मामला दर्ज किया गया हैं। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि मस्तिष्क की नस फट जाने के कारण सोनीपत केउप निरीक्षक को पिछले महीने दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में वे कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए और शनिवार को उनका निधन हो गया। मंत्री ने कहा कि ना तो दिल्ली सरकार, न ही अस्पताल के अधिकारियों और यहां तक ​​कि मृतक के परिवार ने पुलिसकर्मी के संक्रमित होने के बारे में प्रशासन को कोई भी जानकारी दी।

09:52 PM

पीसीपीएनडीटी कानून के प्रावधानों में ढील से बढ़ सकते हैं प्रसव पूर्व लिंग परीक्षण के मामले : माकपा

माकपा ने कन्या भ्रूण हत्या को रोकने वाले कानून ‘गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम’ (पीसीपीएनडीटी) के कुछ प्रावधानों में कोरोना संकट के मद्देनजर ढील दिये जाने पर चिंता व्यक्त करते हुये इसका दुरुपयोग कर प्रसव पूर्व लिंग परीक्षण की घटनायें बढ़ने की आशंका जतायी है।  माकपा पोलित ब्यूरो की सदस्य बृंदा करात ने मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखकर कहा है कि पीसीपीएनडीटी कानून के प्रावधानों में ढील दिये जाने से अवैध तौर पर प्रसव पूर्व लिंग परीक्षण कराये जाने का खतरा बढ़ गया है।  उन्होंने कहा कि जेनेटिक काउन्सलिंग केन्द्र, जेनेटिक प्रयोगशालाएं, डायग्नोस्टिक सेंटर और अल्ट्रासांउड इमेजिंग सेंटर आवश्यक सेवाओं के दायरे में होने के कारण लॉकडाउन के दौरान खुल रहे हैं। ऐसे में कोरोना संकट के मद्देनजर हाल ही में पीसीपीएनडीटी के कुछ प्रावधानों में ढील दिये जाने के कारण इन केन्द्रों में अवैध रूप से प्रसव पूर्व लिंग परीक्षण के मामले बढ़ सकते हैं।  

09:51 PM

कोविड-19: विकासशील दुनिया में खाद्य असुरक्षा, कुपोषण, गरीबी बढ़ सकती है: आईएफपीआरआई

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (आईएफपीआरआई) की एक नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया गया है कि कोरोनोवायरस के तेजी से फैलने के कारण विशेष रूप से विकासशील दुनिया में हाशिये के लोगों के बीच खाद्य असुरक्षा, कुपोषण और गरीबी बढ़ सकती है।    आईएफपीआरआई ने मंगलवार को जारी वर्ष 2020 की ‘ग्लोबल फूड सिस्टम रिपोर्ट’ में कहा है कि नीति निर्माताओं को एक अधिक मजबूत, परिस्थितिकी अनुकूल , समावेशी और स्वस्थ भोजन प्रणाली विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो लोगों को इस प्रकार के झटकों का सामना करने में मदद कर सके। पिछले साल दिसंबर में चीन में इसके फैलने के बाद से दुनिया भर में 13 लाख से अधिक लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हुए हैं। यूरोप में 50,000 से अधिक और अमेरिका में 10,000 से अधिक लोगों की मौत सहित इस संक्रमण से 70,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में अब तक इस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 4,421 है जिसमें अभी तक 114 लोगों की मौत हो चुकी है।

09:51 PM

अर्थव्यवस्था के समर्थन के लिये अतिरिक्त 5 लाख करोड़ रुपये की जरूरत: गर्ग

केंद्र को कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ (बंद) से प्रभावित लोगों और कंपनियों की मदद के लिये सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 2 से 2.5 प्रतिशत यानी करीब 4-5 लाख करोड़ रुपये अतिरिक्त कर्ज लेना पड़ सकता है।यह राय पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग की है। उन्होंने कहा, ‘‘यह जरूरी है कि भारत सरकार यह कर्ज बाजार से लेने के बजाए सीधे रिजर्व बैंक से ले। इसके लिये राजकोषीय जवाबदेही और बजट प्रबंधन कानून (एफआरबीएम) में संशोधन किया जाना चाहिए।’’ चालू वित्त वर्ष में सरकार की 7.8 लाख करोड़ रुपये बाजार से कर्ज लेने की योजना है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा 3.5 प्रतिशत पर रखने का लक्ष्य रखा है। इसमें से सरकार ने पहली छमाही में 4.88 लाख करोड़ रुपये का कर्ज लेने का फैसला किया है।

09:50 PM

कर्नाटक में कोविड-19 सर्वेक्षण के दौरान आशाकर्मियों के साथ दुर्व्यहार

कर्नाटक में बेलगावी जिले के कुडाची में तबलीगी जमात से जुड़े चार लोगों के कोविड-19 संक्रमित पाए जाने के बाद मंगलवार को सर्वेक्षण के लिए पहुंचीं दो आशाकर्मियों के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार किया गया। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के काम में जुटे कर्मियों के सामने ऐसी परेशानी आने की यह एक और घटना है। जिला प्रशासन ने कुडाची में घर घर सवेक्षण तेज कर दिया है। यहीं रायबाग के समीप, पिछले महीने नयी दिल्ली में एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। मामले की जांच कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘ आज जब दो आशाकर्मी कुडाची गयीं तब कुछ बदमाशों ने उनके फोन छीन लिये। हम जांच कर रहे हैं कि कहीं उनकी पिटाई तो नहीं की गयी।’’

09:50 PM

भारत ने श्रीलंका को आवश्यक दवाओं की 10 टन खेप उपहार में दी

भारत ने कोरोना वायरस से निपटने में मदद के लिये मंगलवार को आवश्यक दवाओं की 10 टन खेप श्रीलंका को उपहार में दी। श्रीलंका में कोरोना वायरस से संक्रमण के 180 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं जबकि छह लोगों की मौत हो चुकी है। श्रीलंका के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि इस महीने के अंत में देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होगी। भारत ने श्रीलंका सरकार के अनुरोध पर दवाएं मुहैया कराई हैं। दवाओं की खेप लेकर एअर इंडिया का एक विमान मंगलवार को श्रीलंका पहुंचा। श्रीलंका में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा, ''यह अच्छे-बुरे समय में श्रीलंका के साथ खड़े रहने की भारत की प्रतिबद्धता की एक और मिसाल है।

09:50 PM

पश्चिमी नेपाल में आश्रय शिविरों में फंसे हैं 39 भारतीय श्रमिक

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के मद्देनजर भारत नेपाल सीमा बंद किये जाने के कारण 39 भारतीय श्रमिक यहां फंस गये हैं और पश्चिमी नेपाल के झापा जिले में आश्रय शिविरों में पिछले एक पखवाडे से रह रहे हैं । भारत में होली का त्यौहार मनाने के बाद ये श्रमिक बेहतर जीवन यापन के उद्देश्य से काम की तलाश में नेपाल आये थे । कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए दोनों देशों ने अपनी सीमायें बंद कर दी जिससे ये श्रमिक सीमाई क्षेत्र में फंस गये हैं । नेपााल सरकार ने भारत से लौटे दो लोगों के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद भारत की सीमा से सटे पश्चिमी जिलों में लॉकडाउन को और सख्त कर दिया है । नेपाल सरकार ने सोमवार को जारी लॉकडाउन को आठ दिन के लिए और बढा दिया है ।

09:48 PM

भारत से अभी तक 1,300 अमेरिकी लौटे देश,  बाकी को अब वापस आने में लग रहा है डर

अमेरिका अभी तक भारत से अपने 1,300 नागरिक वापस ला चुका है लेकिन विश्व में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में सामने आने के बाद अब बाकी नागरिकों को यहां लौटने से डर लग रहा है। दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की कार्यकारी सहायक मंत्री एलिस जी. वेल्स ने कहा, ‘‘ कल रात तक करीब 1,300 अमेरिकी नागरिकों को वापस लाया गया था और पांच अतिरिक्त विमान इस सप्ताह भारत जाएंगे। कितने अमेरिकियों को देश वापस आने में मदद चाहिए इसका सटीक आंकड़ा बता पाना मुश्किल है। अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावास में 7,000 से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है।’’ वेल्स ने इस बात का कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया कि अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के चलते ही अमेरिकी वापस आने से घबरा रहे हैं या नहीं।

09:45 PM

एनआईए ने छत्तीसगढ़ में विधायक, चार पुलिसकर्मियों की हत्या मामले में दो को गिरफ्तार किया

एनआईए ने पिछले साल दंतेवाड़ा में नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में छत्तीसगढ़ के विधायक भीमा मंडावी और चार सुरक्षाकर्मियों की हत्या के मामले में कथित संलिप्तता के लिए दो लोगों को गिरफ्तार किया है । राष्ट्रीय जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा जिले के निवासी भीमा ताती (27) और मडका राम ताती (36) को जगदलपुर में एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया गया। अदालत ने उन्हें छह दिन की हिरासत में भेज दिया। अधिकारी ने बताया कि दोनों प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) के कार्यकर्ता हैं और नक्सलियों को साजो-सामान और आश्रय मुहैया कराने में मदद करते थे।

09:44 PM

भाजपा ने आव्हाड को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग की

भाजपा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट को लेकर एक व्यक्ति पर हमले में कथित संलिप्तता को लेकर राज्य के आवास मंत्री जितेंद्र अह्वाड को मंत्रिमंडल से हटाने की बुधवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल बी एस कोश्यारी से मांग की। पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में भाजपा नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंल ने राज्य में फैले कोरोना वायरस संकट से निपटने में उद्धव ठाकरे सरकार की 'विफलता' के मुद्दे को उठाने के लिए राज्यपाल से मुलाकात की। इसके बाद एक वीडियो संदेश में फडणवीस ने कहा, "आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करना और किसी को निशाना बनाना गलत है। लेकिन पीड़ित की शिकायत के अनुसार अगर आह्वाड व्यक्ति के साथ मारपीट में शामिल हैं, तो उन्हें कैबिनेट से हटा दिया जाना चाहिए।"  भाजपा नेता ने कहा, "अगर कोई मंत्री कानून हाथ में लेना शुरू कर दे तो राज्य में कोई कानून व्यवस्था नहीं होगी। हम मांग करते हैं कि प्राथमिकी दर्ज की जाए और सख्त कार्रवाई की जाए।" फडणवीस ने कहा, "जिस तरह से उस व्यक्ति को उसके घर से उठाया गया, उसे मंत्री के निवास पर ले जाया गया और मारपीट की गयी, वह स्वीकार्य नहीं है।"

09:43 PM

डीईओ कार्यालय का लिपिक एक लाख रुपये रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निवारण ब्यूरो :एसीबी: ने बुधवार को दुमका हेड पोस्ट ऑफिस के पास जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) कार्यालय के एक लिपिक को वेस्टर्न इंग्लिश नामक गैर-सरकारी स्कूल के संचालक अजय कुमार दुबे से एक लाख रुपये रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया। एसीबी के पुलिस अधीक्षक मणिलाल मंडल ने कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस के कारण जिले के सभी गैर- सरकारी एवं सरकारी विद्यालयों को बन्द करने का आदेश डीईओ द्वारा दिया गया था। इसके बावजूद विद्यालय खुला रखने को लेकर स्पष्टीकरण माँगा गया था। इस पर शिकायतकर्ता अजय कुमार दूबे ने विभिन्न पत्रों के माध्यम से स्पष्टीकरण दिया था।

09:43 PM

कोविड-19 : इंदौर में दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या 21 पर पहुंची, 40 नये मामले

मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये छह और मरीजों की मौत की सूचना बुधवार को मिली। इसके साथ ही, शहर में संक्रमण से मरने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 21 पर पहुंच गयी है। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘47 से 59 वर्ष की उम्र के छह पुरुषों ने पिछले तीन दिन में शहर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के दौरान दम तोड़ा। इनकी मौत से पहले लिये गये नमूनों की जांच रिपोर्ट से पता चला है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित थे।’’ अधिकारी ने बताया, ‘‘इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की तादाद 173 से बढ़कर 213 पर पहुंच गयी है। शहर में पिछले 24 घंटे में इस महामारी के 40 नये मामले सामने आये हैं।’’

09:42 PM

अफगानिस्तान ने 100 तालिबानी कैदियों को रिहा किया

अफगानिस्तान ने बुधवार को 100 तालिबानी कैदियों को रिहा किया और दावा किया ये उन 5000 बंदियों में शामिल हैं, जिन्हें विद्रोहियों और अमेरिका के बीच हुए समझौते के मद्देनजर छोड़ा जाना है। हालांकि, तालिबान ने कहा कि वे अभी तक यह पता लगा रहे हैं कि जिन्हें रिहा किया गया है, उनके नाम वार्ता के दौरान वाशिंगटन को सौंपी गई सूची में शामिल हैं, या नहीं। कैदियों को रिहा किया जाना अंतर-अफगान समझौते के तहत ऐसा पहला गंभीर कदम है, जिसका मकसद अफगानिस्तान में दशकों से चले आ रहे युद्ध को समाप्त करना है। अमेरिका और तालिबान के बीच फरवरी में हुए समझौते में यह भी कहा गया था कि तालिबान अपनी कैद से 1000 सरकारी कर्मचारियों को आजाद करेगा।

09:41 PM

जयशंकर और आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री ने कोरोना वायरस से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को अपने आस्ट्रेलियाई समकक्ष मॉरिस पेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और कोरोना वायरस से निपटने में अपने अपने देशों की घरेलू रणनीति को साझा किया । दोनों देशो के विदेश मंत्रियों के बीच यह वार्ता ऐसे समय में हुई है जब कुछ ही दिन पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मारिशन ने कोरोना वायरस के फैलने से रोकने के बारे में द्विपक्षीय अनुभव को साझा करने के महत्व पर सहमति व्यक्त की थी । जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा कि भारत दवा के संबंध में आस्ट्रेलिया की जरूरतों पर सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया दे रहा है । उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि क्या उसने मलेरिया के उपचार में प्रयोग में लाई जाने वाली दवा हाइड्रोक्सिक्लोरोक्विन की आपूर्ति करने की मांग की थी । गौरतलब है कि अमेरिका सहित कई अन्य देश इस दवा की आपूर्ति करने के लिये भारत से मांग की है विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मॉरिस पेन के साथ कोविड-19 पर हमारी प्रतिक्रिया के बारे में अच्छी वार्ता हुई । उन्होंने आश्वस्त किया कि आस्ट्रेलिया में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों के दर्जे में कोई बदलाव नहीं आया है । ’’

09:41 PM

नक्सलियों ने की ग्रामीण की हत्या

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलियों ने ग्रामीण की गला घोटकर हत्या कर दी है। नक्सलियों ने ग्रामीण पर पुलिस मुखबीर होने का आरोप लगाया है। सुकमा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि जिले के फुलबगड़ी थाना क्षेत्र के अंतर्गत बड़ेसेट्टी गांव के जंगल में नक्सलियों ने ग्रामीण पोड़ियम सिंगा की हत्या कर दी है। पुलिस अधिकारियों ने बताया, ‘‘पुलिस को जानकारी मिली है कि हथियारबंद नक्सलियों का एक समूह बड़ेसेट्टी गांव पहुंचा और वह सिंगा को अपने साथ जंगल की ओर ले गए। बाद में नक्सलियों ने जंगल में जन अदालत में सिंगा की रस्सी से गला घोटकर हत्या कर दी। नक्सलियों ने सिंगा पर पुलिस मुखबीर होने का आरोप लगाया है।’’ उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस दल को गांव की ओर रवाना किया गया है।

09:28 PM

लॉकडाउन के दौरान दुबई में तलाक एवं विवाह  स्थगित

कोरोना वायरस लॉकडाउन रिश्तों को बना और बिगाड़ सकता है लेकिन दुबई में वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका के मद्देनजर अगले आदेश तक विवाह एवं तलाक को निलंबित कर दिया गया है ताकि लोगों का जमावडा़ नहीं हो । दुबई के न्याय विभाग ने बुधवार को कहा कि यह कदम कोराना वायरस महामारी को अमीरात में फैलने से रोकने के मद्देनजर उठाया गया है। यहां लॉकडाउन सख्ती से लागू किया गया है। संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना वायरस संक्रमण के दो हजार से अधिक मामले सामने आये हैं जबकि इससे 12 लोगों की मौत हो चुकी है । आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों को छोडकर सभी नागरिकों एवं वहां रहने वालों को घर से निकलने के लिए अनुमति लेने की जरूरत होती है।

09:11 PM

केरल के एर्नाकुलम जिले में बुजुर्गों एवं बच्चों को मुफ्त दूध

कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन (बंद) के दौरान सभी बुजुर्गों एवं बच्चों की अच्छी सेहत सुनिश्चित करने के लिए केरल का एर्नाकुलम जिला प्रशासन एक अग्रणी पेय कंपनी के साथ मिलकर उनके घर मुफ्त दूध की आपूर्ति करा रहा है। केरल के एर्नाकुलम जिले में जारी इस कार्यक्रम को पोषणम नाम दिया गया है । एक अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन यह कार्यक्रम नेस्ले के सहयोग से चला रहा है । जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत साठ साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों एवं दस साल से कम उम्र के बच्चों को दूध की आपूर्ति करायी जाएगी । उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम जिले में स्थानीय निकाय के माध्यम से चलाया जा रहा है ।

09:10 PM

लाकडाउन : अरुणाचल प्रदेश के लोग अब फोन पर ले सकते हैं चिकित्सकीय सलाह 

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बुधवार को कहा कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की प्रदेश इकाई ने राज्य सरकार के सहयोग से लोगों के लिए एक सेवा की शुरूआत की है जिसके तहत मौजूदा लाकडाउन की अवधि के दौरान दूरभाष पर चिकित्सकीय परामर्श लिया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखे पोस्ट में जानकारी दी कि लोग इस सेवा का लाभ प्रति दिन सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक ले सकते हैं और इसके लिए उन्हें उनके क्लीनि​क अथवा अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं पडे़गी । दूरभाष परामर्श प्रणाली फोन करने वाले को उन चिकित्सकों के साथ जोडेगी जिन्होंने लाकडाउन की अवधि में लोगों को यह सेवा बिल्कुल मुफ्त मुहैया कराने पर सहमति जताई है । मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके लिये दो फोन नंबर जारी किये गये हैं । जिन्हें परामर्श लेना है वह अपने फोन से 0360—2292774 अथवा 8010340000 नंबर पर फोन कर सकते हैं । खांडू ने बताया कि यह सुविधा राज्य में एक अप्रैल से शुरू की गयी है।

09:07 PM

केंद्र ने राज्यों से कहा, थोक खरीदारों, बड़ी रिटेल कंपनियो को किसानों से सीधी खरीद की अनुमति दें

केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि वे अगले तीन माह तक थोक खरीदारों, प्रसंस्करणकर्ताओं और बड़ी खुदरा कंपनियों को किसानों, कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) और सहकारिताओं से कृषि उत्पादों की सीधे खरीद की अनुमति दें। केंद्र ने कहा है कि इससे कोविड-19 की वजह से लागू बंदी के दौरान मंडियों से भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी और उपभोग वाले क्षेत्रों में आपूर्ति भी सुनिश्चित हो सकेगी। केंद्रीय कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने इस बारे में सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है। राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे भंडारण विकास एवं नियामक प्राधिकरण (डब्ल्यूडीआरए) के पास पंजीकृत भंडारगृहों को इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (ईनाम) के जरिये आनलाइन कारोबार के लिए अधिसूचित करें। अग्रवाल ने कहा कि राज्यों से इन दो उपायों को कम से कम तीन माह तक अपनाने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि कटाई का सत्र शुरू हो गया है।

09:06 PM

कोरोना वायरस: दिल्ली से लौटे व्यापारी को बीएमसी पृथक वास में भेजा

महाराष्ट्र में बृहन्मुंबई नगर पालिका ने दिल्ली की यात्रा किए जाने की जानकारी मिलने के बाद मुंबई के 59 वर्षीय व्यापारी को पृथक वास में भेज दिया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि वह व्यक्ति अपने परिवार के साथ 12 मार्च को एक शादी में शामिल होने के लिए दिल्ली गया था। वह 18 मार्च को मुंबई लौट आया। उसकी दिल्ली-यात्रा के बार में जानकारी मिलने पर पुलिस और बीएमसी कर्मचारी छह अप्रैल को कुर्ला स्थित उसके घर पहुंचे उसे पृथक वास में भेजा गया। मुंबई में मंगलवार को कोविड-19 के 116 नए मामले सामने आए जिसके बाद यह आंकड़ा 642 पहुंच गया।

09:06 PM

पोप ने महिलाओं की डीकॉन की भूमिका पर अध्ययन के लिए नया आयोग बनाया

वेटिकन ने बुधवार को कहा कि पोप फ्रांसिस ने विशेषज्ञों का एक आयोग गठित किया है जो इस बात का अध्ययन करेगा कि क्या महिलाओं को डीकॉन (पादरी से कम अधिकार वाला) की भूमिका दी जा सकता है। कैथॉलिक चर्च में यह भूमिका पुरुषों के आरक्षित होती है। इस आयोग में 10 सदस्य होंगे जिसमें अमेरिका और छह यूरोपीय देश से पांच-पांच महिला और पुरुष सदस्य होंगे। मुद्दे पर अध्ययन करने वाला फ्रांसिस का यह दूसरा आयोग है। डीकॉन वही काम करता है जो पादरी करता है। वे शादी कराते हैं और शव को दफन करते समय होने वाली अंतिम क्रिया कराते हैं।

09:03 PM

कोरोना वायरस से निपटने के लिए इथियोपिया ने आपातकाल की घोषणा की

इथियोपिया ने बुधवार को कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी। देश में अब तक कोरोना वायरस से 52 लोग संक्रमित हुए हैं और दो लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री अबिय अहमद के 2018 में सत्ता में आने के बाद से उनके शासनकाल में देश में यह पहला आपातकाल है। वह अपने देश में राजनीतिक स्वतंत्रताओं का विस्तार करने में योगदान के लिए पिछले साल का नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। अहमद ने एक बयान में कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी बदतर होती जा रही है, इसलिए इथियोपियाई सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 93 के तहत आपातकाल की घोषणा की है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी का आह्वान करता हूं कि सरकारी संस्थाओं और अन्य ऐसे लोगों के साथ मिलकर खड़े हों जो इस समस्या से उबारने की कोशिश कर रहे हैं।’’

09:03 PM

सालाना आपात चिकित्सा खर्च में 88 करोड़ डॉलर की वृद्धि करें एशिया-प्रशांत के विकासशील देश

एशिया-प्रशांत क्षेत्र के विकासशील देशों को कोरोना वायरस संक्रमण के बीच आपातकालीन चिकित्सा खर्च में वर्षिक 88 करोड़ डॉलर की वृद्धि करने की जरूरत है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में बुधवार को यह टिप्पणी की गयी। संयुक्तराष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक आयोग (एशिया-प्रशांत) की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 महामारी का एशिया-प्रशांत क्षेत्र में दूरगामी आर्थिक व सामाजिक प्रभाव पड़ने वाले हैं। व्यापार, पर्यटन तथा वित्तीय संबंधों के कारण ये असर एक देश के बाद दूसरे देश भी पहुंचने वाले हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि इस महामारी से पार पाने के लिये इस क्षेत्र के देशों को आपातकालीन चिकित्सा खर्च बढ़ाने तथा पर्यावरण में हो रहे परिवर्तन को रोकने के लिये कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने की जरूरत है।

08:03 PM

अगर लॉकडाउन में छूट मिले तब भी जिला और राज्य की सीमाएं बंद रहनी चाहिए : लोजपा ने प्रधानमंत्री से कहा

भाजपा की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने बुधवार को कहा कि अगर केंद्र सरकार लॉकडाउन में छूट देने का निर्णय करती है तब भी इसे चरणबद्ध तरीके से किया जाना चाहिए और लोगों की आवाजाही पर रोक बनाये रखने के लिये जिला और राज्य की सीमाएं बंद रहनी चाहिए । लोजपा नेता चिराग पासवान ने ये विचार कोरोना वायरस के संकट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बुलायी गई सर्वदलीय बैठक में रखे । चिराग ने ‘‘पीटीआई भाषा’’ को बताया कि प्रधानमंत्री ने हालांकि बैठक में कहा कि लॉकडाउन को बढाने या हटाने के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं किया गया है । लोजपा नेता ने बताया कि उन्होंने लॉकडाउन को नहीं हटाने का सुझाव दिया जिसकी वर्तमान अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है । चिराग ने कहा कि लॉकडाउन के बारे में काफी अटकलें लगाई जा रही है लेकिन प्रधानमंत्री इस बारे में निर्णय लेने के लिये सर्वश्रेष्ठ स्थान पर हैं ।

08:02 PM

अडाणी गैस ने सीएनजी, पीएनजी के दाम घटाए

अडाणी गैस लि. ने बुधवार को वाहनों में इस्तेमाल होने वाली कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) और घरों में पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली पाइप्ड नैचुरल गैस (पीएनजी) के दामों में कटौतकी की घोषणा की। अडाणी गैस लि. ने सीएनजी की कीमतों में 1.5 रुपये से 3.6 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की घोषणा की है। कंपनी हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में सीएनजी की खुदरा बिक्री करती है। कंपनी ने बयान में कहा कि उसने रसोई में पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली गैस के दाम एक रुपये प्रति मानक घनमीटर (एससीएम) घटाए हैं। अडाणी गैस ने कहा हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में उसने सीएनजी का दाम 3.6 रुपये घटाकर 54.20 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया है। फरीदाबाद और पलवल में सीएनजी का दाम 2.75 रुपये घटाकर 48.02 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया है। उत्तर प्रदेश के खुर्जा और गुजरात के अहमदाबाद और वडोदरा जिलों में सीएनजी कीमतों में 2.75 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की गई है।

08:01 PM

कोरोना : इंडिगो ने 30 अप्रैल तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को स्थगित किया

कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन के बीच विमानन कंपनी इंडिगो ने बुधवार को कहा कि वह 30 अप्रैल तक अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को स्थगित कर रही है। विमानन कंपनी एयर इंडिया पहले ही 30 अप्रैल तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को स्थगित कर चुकी है। इंडिगो ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि हमारी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन 30 अप्रैल तक अस्थायी रूप से स्थगित हैं। आपका पैसा एक साल तक सुरक्षित है। भारत में 14 अप्रैल तक के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है। इस वजह से सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानें स्थगित कर दी गयी हैं। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि देश पूरी तरह से यह आश्वस्त होने के बाद उड़ानों पर लगे प्रतिबंधों को हटा लेगा कि कोरोना वायरस का प्रसार नियंत्रण में आ गया है।

08:00 PM

तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नये मामले आए, कुल संक्रमितों की संख्या 738 हुई

तमिलनाडु में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 738 तक पहुंच गई। राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सामने आए 48 मामलों में 42 वे लोग हैं जो दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होकर आए थे। राज्य की स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से मंगलवार को 45 वर्षीय एक व्यक्ति की वेल्लोर में मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृतक कोरोना वायरस संक्रमित के संपर्क में आया था। बीला राजेश ने बताया कि 48 नये मामलों में 42 एक स्रोत के संपर्क में आए थे और इनमें एक मलेशियाई नागरिक शामिल है। उन्होंने बताया कि सरकार का उद्देश्य कोरोना वायरस के संक्रमण को तीसरे चरण में प्रवेश करने से रोकना है और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी इस दिशा में काम कर रहे हैं।

07:43 PM

दिल्ली से लौटने वाले तबलीगी जमात के सदस्य मानव बम जैसे : फड़नवीस

भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फड़नवीस ने पिछले महीने दिल्ली के तबलीगी जमात के निजामुद्दीन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने वालों को ‘‘मानव बम’’ करार दिया जो बड़ी आबादी में संक्रमण फैला सकते हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने मरकज में शामिल होने वाले लोगों का पता लगा उनकी जांच करने की मांग की। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद बुधवार को जारी वीडियो संदेश में फडणवीस ने कहा, ‘‘ नयी दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में कोरोना वायरस से संक्रमित होकर आए लोग ‘मानव बम’ जैसे हैं। वे बड़ी आबादी को संक्रमित कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ यह जरूरी है कि इन लोगों का पता लगाया जाए और इलाज किया जाए।’’ सरकार के मुताबिक तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होकर विभिन्न राज्यों में लौटे लोगों की वजह से कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई।

07:33 PM

उप्र में कोरोना संक्रमण के 343 मामले, 15 जिलों के हॉटस्पॉट हुए सील

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को 15 जिलों में हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित किए गए कोरोना वायरस संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों को 15 अप्रैल तक सील करने का फैसला लिया है। प्रदेश में अभी तक कोविड-19 के 343 मरीज आए हैं। अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘संबंधित जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बातचीत के आधार पर इन हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया है। इन जगहों पर केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।’’ उन्होंने कहा कि राज्य के अन्य क्षेत्रों में लॉकडाउन जारी रहेगा। अवस्थी ने स्पष्ट किया कि केवल हॉटस्पॉट को सील किया गया है ना कि पूरे जिले को। पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने बताया कि जिन जगहों पर बीमारी का प्रसार हो सकता है उनको पूरी तरह से सील किया गया है और अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि शत-प्रतिशत लॉकडाउन का पालन कराया जाए।

07:32 PM

चांदी वायदा कीमत 524 रुपये घटकर 42,970 रुपये प्रति किलो

विदेशी बाजारों से कमजोरी का संकेत लेते हुए कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को चांदी की कीमत 524 रुपये की गिरावट के साथ 42,970 रुपये प्रति किग्रा रह गयी। एमसीएक्स में चांदी के मई माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 524 रुपये या 1.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 42,970 रुपये प्रति किग्रा रह गयी। इसमें 3,675 लॉट के लिए कारोबार हुआ। इसके अलावा, चांदी के जुलाई महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 477 रुपये या 1.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 43,130 रुपये प्रति किग्रा रह गयी। इसमें 665 लॉट के लिए कारोबार हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में चांदी का भाव 0.18 प्रतिशत घटकर 15.30 डॉलर प्रति औंस रह गया। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि विदेशी बाजारों में कमजोरी के रुख के कारण यहां चांदी वायदा कीमतों पर दबाव था।

07:02 PM

कलाबुर्गी जिले के 65 वर्षीय कोरोना मरीज के निधन के बाद राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 181 है जिसमें 28 ठीक हो गए लोग भी शामिल हैं: कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग

07:02 PM

पंजाब में आज 7 व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया। राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 106 हो गई है: पंजाब सरकार

07:00 PM

कोराना वायरस प्रभाव: टाटा पावर ने 1.20 लाख मास्क की आपूर्ति की

टाटा पावर ने बुधवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम में मदद के लिये 1.20 लाख से अधिक मास्क महाराष्ट्र और झारखंड को आपूर्ति की है। टाटा पावर ने एक बयान में कहा कि मास्क का वितरण ‘धागा पहल’ के तहत मुफ्त किया गया है। कंपनी के अनुसार, ‘‘सामाजिक प्रतिबद्धता के तहत धागा पहल से संबद्ध महिला-स्वयं सहायता समूह ने सरकारी मानकों के अनुसार कपड़ों से मास्क बनाया। घरों में बनाये गये मास्क समाज के वंचित और प्रवासी लोगों के बीच वितरित किये गये।’’ इस पहल के तहत महाराष्ट्र और झारखंड में 1,20,000 से अधिक मास्क की आपूर्ति की गयी है।

06:44 PM

कोविड-19: नौकरी की पेशकश रद्द होने से प्रभावित छात्रों के लिये विशेष भर्ती अभियान चलाएंगे आईआईटी

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) उन छात्रों के लिये विशेष भर्ती अभियान चलाएंगे जिनकी नौकरी की पेशकश कोरोना वायरस के चलते रद्द हो गई है। निशंक ने कहा, ''मैंने भी संस्थानों के निदेशकों को ऐसे छात्रों के लिये विशेष भर्ती अभियान शुरू करने को कहा है। जिन छात्रों को नौकरी की पेशकश की जा चुकी थी वे देश के होनहार छात्र हैं और संकट की घड़ी में नियोक्ताओं के बहुत काम आ सकते हैं।'' उन्होंने कहा, ''मैंने सभी नियोक्ताओं से तकनीकी शिक्षण संस्थानों के स्नातक छात्रों के सामने रखी गई नौकरी की पेशकश वापस नहीं लेने की अपील की है।''

06:43 PM

कोरोना:  कोयला आयात मार्च में 27 प्रतिशत घटा, पूरे वित्त-वर्ष में 3.2% की हुई वृद्धि

कोरोना वायरस महामारी के चलते देश के बंदरगाहों पर लगाए गए प्रतिबंधों के चलते इस साल मार्च में कोयला आयात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 27.5 प्रतिशत घटकर 157.4 लाख टन रहा गया। जहाजों की स्थिति और जहाजरानी कंपनियों से प्राप्त आंकड़ों की निगरानी करने वाली एमजंक्शन सर्विसेज के आंकड़ों के अनुसार भारत ने पिछले साल मार्च में 217.2 लाख टन कोयला का आयात किया था। हालांकि, देश का कोयला आयात वित्त वर्ष 2019-20 में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 24.29 करोड़ टन रहा। एमजंक्शन के एमडी और सीईओ विनय वर्मा ने कहा, ‘कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में लागू लॉकडाउन का इस क्षेत्र पर खासा असर पड़ा है। मांग और आपूर्ति, दोनों के प्रभावित होने से भारत के कोयला आयात में उल्लेखनीय गिरावट आई है।’ उन्होंने कहा कि कारोबारी भावनाएं सुस्त बनी हुई हैं और निकट भविष्य में आयात के कम बने रहने की उम्मीद है।

06:42 PM

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जरूरतमंद परिवारों को जरूरी सामान से युक्त 2,200 किट दिए

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को जरूरी सामान वाले 2200 किट जरूरतमंद लोगों को मुहैया कराये। इस किट में चावल, दाल सहित रोजाना इस्तेमाल होने वाली सामग्री है। कार्मिक मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के तहत कार्य करने वाले केंद्रीय भंडार ने जरूरतमंद परिवारों में वितरण के लिए 2,200 किट तैयार किए। बयान में कहा गया कि प्रत्येक किट में तीन किलोग्राम चावल, दो किलोग्राम दाल, एक किलोग्राम खाद्य तेल, 500 ग्राम पोहा, एक किलोग्राम नमक, नहाने का एक साबुन, कपड़ा धोने का एक साबुन और तीन पैकेट बिस्कुट रखे गए । कार्मिक राज्य मंत्री सिंह ने कोरोना वायरस के मद्देनजर जरूरतमंद परिवारों के बीच बांटने के लिए 2,200 जरूरी किट की खेप को सौंपा। बयान में कहा गया, ‘‘सिंह ने 1700 किट एसडीएम, सिविल लाइंस, मध्य दिल्ली जिला को सौंपे और बाकी 500 किट डीएम (मध्य) को दिए जाएंगे।’’

06:41 PM

दिल्ली के चिड़ियाघर में 24 घंटे जानवरों की निगरानी, सभी स्वस्थ: निदेशक

दिल्ली के चिड़ियाघर के निदेशक ने बुधवार को कहा कि यहां सारे जानवर स्वस्थ हैं और कोविड-19 के खतरे के मद्देनजर उनके व्यवहार पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है। पर्यावरण मंत्रालय की वैधानिक इकाई केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघ के नोवेला कोरोना वायरस संक्रमित पाये जाने के बाद सोमवार को देश के सभी चिड़ियाघरों को अत्यंत सतर्कता बरतने को कहा था। दिल्ली के चिड़ियाघर के निदेशक सुनीश बख्शी ने कहा कि यहां सभी पशुओं के व्यवहार पर लगातार नजर रखी जा रही है और सभी स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि पशु चिकित्सक और सफाई कर्मी निजी सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं। पशुओं की देखभाल में लगे कर्मचारियों, चालकों और सामान की आपूर्ति करने वालों की कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षणों की जांच की जा रही है। बख्शी ने बताया कि कर्मचारियों को मास्क, दस्ताने और सिर ढकने का कवर दिया जा रहा है। चिड़ियाघर के निदेशक ने कहा, ‘‘दरवाजों पर सैनेटाइजर और साबुन रखे गये हैं। चिडियाघर में आने वाले हर वाहन पर पोटेशियम परमैगनेट सॉल्यूशन का स्प्रे किया जा रहा है।’’ दिल्ली के चिड़ियाघर में करीब 1100 जानवर हैं।

06:41 PM

यूरोप में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 7,50,000 के पार चले गये हैं। एएफपी ने अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह 11 बजे आधिकारिक सूत्रों से एकत्रित आंकड़ों के अनुसार यह संख्या बताई है। यह संख्या दुनियाभर में अब तक पता चले मामलों की संख्या के आधे से ज्यादा है। हालांकि, आधिकारिक आंकड़े वास्तविक संख्या के एक हिस्से भर को ही दर्शाते हैं। दुनियाभर में अब तक नोवेल कोरोना वायरस के 14,38,291 मामले दर्ज किये गये हैं और 82,726 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे बुरी तरह इटली प्रभावित हुआ है जहां अब तक कुल 1,35,586 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 17,127 लोगों की मौत हुई है। वहीं, स्पेन में 1,46,690 मामले दर्ज किये गये हैं और 14,555 लोगों की मौत हो चुकी है।

06:34 PM

कोरोना वायरस: पुणे में छह और लोगों की मौत, कुल मृतक संख्या बढ़ कर 14 हुई

महाराष्ट्र के पुणे जिले में मंगलवार रात से छह और लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई, जिससे यहां कुल मृतक संख्या बढ़ कर 14 हो गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुणे नगर निगम के आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने कहा ससून जनरल हॉस्पिटल में (कोरोना वायरस से संक्रमित) चार मरीजों की, जबकि नायडू अस्पताल और नोबेल अस्पताल में एक-एक मरीज की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि इन सभी रोगियों को अन्य स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं थीं। गायकवाड़ ने बताया कि 44 वर्षीय एक व्यक्ति को वेंटिलेटर पर रखा गया था और उसे मधुमेह भी था। बुधवार सुबह सरकारी नायडू अस्पताल में उसकी मौत हो गई। उसे चार अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

06:31 PM

लॉकडाउन का उल्लंधन कर विरोध प्रदर्शन करने वाले कांग्रेस विधायक के खिलाफ मामला दर्ज

पुलिस ने लॉकडाउन और धारा 144 के तहत लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के आरोप में कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा सहित आठ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस निरीक्षक मोहित सक्सेना ने बताया कि कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा ने जिले में लागू निषेधाज्ञा और लॉकडाउन का उल्लंधन करते हुए सतना के नई बस्ती इलाके में विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया। फिलहाल विरोध प्रदर्शन का कारण नहीं मालूम हो सका है। उन्होंने बताया कि कुशवाहा सहित विरोध प्रदर्शन में शामिल आठ लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, आपदा प्रबंधन अधिनियम की संबद्ध धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन में शामिल अन्य लोगों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

06:29 PM

वित्त वर्ष 2020-21 में कई दशक के निचले स्तर 1.6 प्रतिशत पर आ सकती है भारत की वृद्धि दर

कोरोना वायरस संक्रमण तथा इसकी रोकथाम के लिये लागू लॉकडाउन (बंद) के कारण वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर कई दशक के निचले स्तर 1.6 प्रतिशत पर आ सकती है। गोल्डमैन सैश ने यह अनुमान व्यक्त किया है। कोरोना वायर संकट से पहले भी नरमी के चलते वित्त वर्ष 2019-20 में देश की आर्थिक वृद्धि दरके अनुमान को घटा कर पांच प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था। महामारी के बाद आर्थिक हालत और बिगड़ी ही है। कई विश्लेषक कोरोना वायरस को देखते हुए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटा रहे हैं। कुछ विश्लेषकों ने तो पहली तिमाही में जीडीपी में गिरावट तक की संभावना व्यक्त की हैं। गोल्डमैन के अर्थशास्त्रियों ने कहा कि भारत सरकार ने अभी तक इस संकट को लेकर आक्रामक रवैया नहीं दिखाया है। प्रयासों को तेज करने की जरूरत है।

06:28 PM

जहां कोविड-19 के मामले नहीं है, उन जिलों से लॉकडाउन हटाने के पक्ष में : येदियुरप्पा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार राज्य के उन जिलों से लॉकडाउन हटाने के पक्ष में है, जहां से कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि यह केन्द्र सरकार की मंजूरी पर निर्भर करेगा। येदियुरप्पा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि उनकी सरकार राज्य का राजस्व बढ़ाने के लिए 14 अप्रैल के बाद शराब की बिक्री में ढील देना चाहती है। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान शराब की बिक्री पर रोक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के विधायकों के वेतन में 30 प्रतिशत की कटौती होगी। अधिकारियों के अनुसार राज्य के 30 जिलों में से 12 में कोविड-19 का एक भी मामला नहीं है।

05:39 PM

बैंक ऑफ बड़ौदा ने मौजूदा खुदरा कर्जदारों के लिये व्यक्तिगत ऋण की पेशकश की

बैंक ऑफ बड़ौदा ने कोरोना वायरस महामारी के कारण उपस्थित संकटों को देखते हुए मौजूदा खुदरा कर्जदारों के लिये पांच लाख रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण की बुधवार को पेशकश की। बैंक ने कहा कि यह सुविधा वैसे ग्राहकों के लिये है जिन्होंने आवास ऋण, संपत्ति गिरवी रखकर ऋण या वाहन ऋण लिया हुआ है और उनका क्रेडिट स्कोर 650 या इससे अधिक है। बैंक ने एक बयान में कहा, ‘‘बड़ौदा पर्सनल लोन कोविड-19 का उद्देश्य मौजूदा ग्राहकों को नकदी के संकट से उबारना है। ग्राहक इसका लाभ लेने के लिये अपनी शाखा से संपर्क कर सकते हैं।’’ यह ऋण सुविधा पांच साल के लिये है। इसकी ब्याज दरें 10.25 प्रतिशत से शुरू हैं।

05:38 PM

दोनों सदनों के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री की बैठक में राजनीतिक नेतृत्व का एकजुट चेहरा दिखा : जोशी

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुधवार को कहा कि संकट के समय संसद के दोनों सदनों के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक में देश के राजनीतिक नेतृत्व का एकजुट चेहरा दिखा । बैठक का समन्वय करने वाले जोशी ने कहा कि अधिकतर नेताओं ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन सहित सरकार के प्रयासों का समर्थन किया । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा एवं राज्यसभा में विपक्ष समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की और कोरोना वायरस के कारण देश में उत्पन्न स्थिति और इसका संक्रमण फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे सरकार के प्रयासों पर चर्चा की । मोदी ने विभिन्न दलों के 18 नेताओं के साथ बातचीत की । इनमें से अधिकतर विपक्षी दलों के नेता थे।

05:37 PM

पैसे दोगुना करने का लालच देकर पैसे ठगने के मामले में एक व्यक्ति के खिलाफ आरोप पत्र दायर

राजौरी में पैसे दोगुना करने का लालच देकर लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह के सरगना के खिलाफ अपराध शाखा ने यहां आरोप पत्र दायर किया है। अधिकारियों ने बताया कि गिरोह के सरगना मोहम्मद तोयब चौधरी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है, जो हबलस-ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी चलाता था। कम्पनी ने कथित तौर पर पैसे दोगुने करने का लालच देकर कई लोगों से पैसे लिए थे। उन्होंने बताया कि चौधरी को दो फरवरी को श्रीनगर से गिरफ्तार किया गया था। विशाल सूडान नामक व्यक्ति ने राजौरी के डीएसपी के समक्ष चौधरी के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी। अधिकारियों ने बातया कि सूडान ने अपनी शिकायत में कहा था कि चौधरी और उसके साथी सज्जाद अहमद ने 15 दिन में पैसे दोगुना करने का वादा पर उससे 6,20,000 रुपए लिए थे लेकिन कम्पनी बंद करके फरार हो गए। आरोप पत्र राजौरी के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) की अदालत में दाखिल किया गया है।

05:36 PM

गोवा लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाने की सिफारिश करेगा

गोवा मंत्रिमंडल ने कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर 30 अप्रैल तक लॉकडाउन (बंद) को बढ़ाने की सिफारिश करने का बुधवार को फैसला किया। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में स्वास्थ्य संबंधी सकंट जारी रहने तक सीआरपीसी की धारा 144 यथावत लागू रखने का भी निर्णय किया गया। राज्य बंदरगाह मंत्री माइकल लोबो ने पीटीआई भाषा को बताया," हमने फैसला किया है कि प्रधानमंत्री कार्यालय से मौजूदा लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की सिफारिश करेंगे और सुझाव देंगे कि यह 30 अप्रैल तक लागू रहे। " उन्होंने बताया कि गोवा में स्थिति नियंत्रण में है और सिर्फ सात लोगों को ही कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा ‘‘लेकिन राष्ट्रीय परिदृश्य को देखते हुए लॉकडाउन 30 अप्रैल तक जारी रहना चाहिए।’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलहाल चल रहे 21 दिन के लॉकडाउन को लेकर राज्यों से उनकी राय मांगी थी। यह लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होना है।

05:36 PM

क्वैरेंटाइन सेंटर में काम करने से इंकार के बाद पश्चिम बंगाल में दो स्वास्थ्यकर्मी सेवा से बर्खास्त

पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले में स्थित एक क्वारेंटाइन सेंटर में काम करने से इंकार करने पर दो स्वास्थ्यकर्मियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है । अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी । अलीपुरद्वार की उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर सुबर्णा गोस्वामी ने बताया कि जिले के कालचीनी प्रखंड स्थि​त एक क्वारेंटाइन सेंटर में तीन अप्रैल को दो स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी थी। वे वहां नहीं गए। उन्होंने बताया कि वहां काम करने से मना करने के कारण उनकी सेवायें समाप्त कर दी गयी है । अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी में कर्तव्य में लापरवाही और काम करने से मना करना कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ।

05:20 PM

लॉकडाउन : एनजीओ कोलकाता की बस्तियों, अनाथालयों में बच्चों के लिए दूध पहुंचा रहा

कोलकाता की झुग्गी-बस्तियों और अनाथालयों में रह रहे 500 से अधिक बच्चों को विटामिन युक्त दूध दिया जा रहा है। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के 15वें दिन बुधवार को एक बाल अधिकार संस्था 'सेव द चिल्ड्रेन' ने एक बयान में बताया कि हाशिये पर रहने वाले समुदायों के बच्चों के लिए दूध का वितरण किया जा रहा है। बयान में कहा गया है कि विटामिन युक्त दूध बच्चों में कुपोषण खत्म करने का कारगर तरीका है। साथ ही इससे बच्चे की दैनिक विटामिन की जरूरतों की भी पूर्ति होती है। एफएमसीजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आईटीसी बच्चों के लिए काम करने वाले एनजीओ 'सेव द चिल्ड्रेन' के साथ मिलकर दूध का वितरण कर रही है। बयान के मुताबिक, मंगलवार को कोलकाता की तीन बेहद गरीब बस्तियों में दूध की तीन वैन पहुंचीं और कुल 520 बच्चों को विटामिन युक्त दूध दिया गया। बच्चों के बीच दूध वितरित करने वाले कार्यकर्ता सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखने के साथ ही साफ-सफाई को लेकर भी पूरी तरह प्रशिक्षित हैं।

05:14 PM

लॉकडाउनः कोलकाता में कई संगठन सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं ऑनलाइन आयोजित कर रहे हैं

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू होने की वजह से कोलकाता के कई संगठन प्रतियोगिता और नाटक समेत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन ऑनलाइन कर रहे हैं। नवीन शहर कोलकाता विकास प्राधिकरण बच्चों के लिए ऑनलाइन चित्रकला, संगीत, कविता लेखन कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा कि चार से 17 वर्ष के प्रतिभागियों को प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपना नाम पंजीकृत कराना होगा और यह बताना होगा कि उनकी रुचि किसमें है। उन्होंने कहा कि बच्चे 14 अप्रैल तक अपना नाम पंजीकृत करा सकते हैं। प्राधिकरण के अध्यक्ष देबाशीष सेन ने पीटीआई भाषा से कहा कि इसका मकसद बच्चों को थोड़ी खुशी का अहसास कराना और उनके चेहरे पर मुस्कुराहट लाना है। वे कई दिनों से अपने घरों में फंसे हुए हैं। ऐसा ही कदम दमदम पार्क तरूण दल दुर्गा पूजा समिति ने उठाया है। समिति ने सांस्कृतिक प्रतियोगिता के लिए मंगलवार से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया है। इसमें चित्रकला, काव्य पाठ, गायन प्रतियोगिता होगी।

05:13 PM

मुंबई में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना जरूरी: बीएमसी

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मुंबई नगर निकाय ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना बुधवार को अनिवार्य कर दिया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने यहां जारी परिपत्र में इस आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 188 के तहत गिरफ्तार किये जाने की भी चेतावनी दी। इसमें कहा गया है, ‘‘सभी लोग जो किसी काम के लिए सार्वजनिक स्थानों जैसे कि सड़कों, अस्पतालों, कार्यालयों, बाजारों आदि के लिए बाहर आ रहे हैं, उन्हें मास्क या कपड़े का मास्क पहनना होगा।’’

04:45 PM

फ्रांस का विमानवाहक पोत कोरोना वायरस की आशंका के चलते जल्दी लौटेगा वतन

फ्रांस के एक विमानवाहक पोत में चालक दल के कुछ सदस्यों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं जिसकी वजह से यह पोत अटलांटिक सागर से जल्द ही लौट आएगा । रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि विमानवाहक पोत ‘चार्ल्स द गॉल’ पर चालक दल के करीब 40 सदस्यों को निगरानी में रखा गया है और जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं उन्हें पृथक वास में रखा गया है। हालांकि, कोई भी सदस्य गंभीर रूप से बीमार नहीं हैं । मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस के मामलों की पड़ताल के लिए जांच टीम आज विमानवाहक पोत पर भेजी जाएगी। ’’ इस पोत पर 2,000 नौसैनिक सवार हो सकते हैं । इराक और सीरिया में आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ लड़ाई के लिए ‘ऑपरेशन चम्माल’ में भागीदारी के बाद नाटो के अभ्यास कार्यक्रम के तहत अटलांटिक महासागर में इस पोत की तैनाती की गयी थी । अभ्यास के बाद इस पोत के भूमध्यसागर में लौटने का कार्यक्रम था । बयान में कहा गया है कि इसे समय से पहले ही ट्यूलोन वापस लाने का फैसला किया गया है। पहले इसके लौटने की तारीख 23 अप्रैल तय की गयी थी।

04:44 PM

कर्नाटक में कोविड-19 से एक और शख्स की मौत, मृतक संख्या पांच हुई

कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में 65 वर्षीय शख्स की कोरोना वायरस के कारण बुधवार को मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में मरने वाले लोगों की संख्या पांच हो गई है जबकि छह नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या 181 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि सिविएर एक्यूट रेस्पीरेटरी इंफेक्शन (एसएआरआई) से पीड़ित व्यक्ति की जिले के एक अस्पताल में मौत हो गई जहां उसका इलाज चल रहा था। विभाग ने बताया, ‘‘गत शाम से आज दोपहर तक छह नए मामले सामने आए हैं। अभी कोविड-19 के 181 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें पांच लोगों की मौत हो गई और 28 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।’’

04:43 PM

महाराष्ट्र: नगर निकाय कर्मचारी के साथ मारपीट करने को लेकर दो गिरफ्तार

महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी में इलाके को संक्रमण मुक्त करने गये नगर निकाय के एक कर्मचारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर 40 वर्षीय एक महिला एवं उसके बेटे को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पुलिस ने शकीला अंसारी और उसके बेटे आफताब (19) को गिरफ्तार किया जिन्होंने भिवंडी निजामपुर नगर निगम के कर्मचारी पर कथित रूप से हमला किया था। यह कर्मचारी मंगलवार को अजमेर नगर इलाके को संक्रमण मुक्त करने गया था। उन्होंने बताया कि जब शकीला के घर के दरवाजे पर कुछ तरल पदार्थ गिर गया, तब उसने और उसके बेटे ने कर्मचारी को गालियां दीं, उसे थप्पड़ मारे और उसे काम करने से रोक दिया। ठाणे जिले की जनसंपर्क अधिकारी सुखदा नरकर ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ भादंसं की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

04:26 PM

स्पेन में लगातार दूसरे दिन मृतकों की संख्या बढ़ी, 757 लोगों की मौत

स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मरने वालों की संख्सा में लगातार दूससे दिन वृद्धि हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि 757 लोगों की मौत के साथ देश में सक्रंमण से मरने वालों की संख्या 14,555 तक पहुंच गई है। मंत्रालय ने बताया कि दुनिया में इटली के बाद सबसे अधिक प्रभावित स्पेन में संक्रमितों की संख्या 1,40,510 से बढ़कर 1,46,690 हो गई है।

04:25 PM

द्वारका के पृथकवास केंद्र से मूत्र से भरी बोतलें पास के इलाके में फेंकी गई, मामला दर्ज

द्वारका के सेक्टर 16 में स्थापित एक पृथकवास केंद्र से मूत्र से भरी बोतलें बगल के क्षेत्र में कथित तौर पर फेंके जाने के आरोप में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि पृथकवास केंद्र में ड्यूटी पर तैनात डीयूएसआईबी के एक कर्मचारी की शिकायत के बाद मंगलवार को अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। पुलिस ने बताया कि शिकायतकर्ता को केंद्र में तैनात नगर निगम के सुरक्षा कर्मियों से घटना के बारे में जानकारी मिली। प्राथमिकी में कहा गया है, ‘‘शाम करीब छह बजे, डीयूएसआईबी फ्लैट्स 16 बी द्वारका स्थित पृथकवास केंद्र में तैनात सुरक्षा कर्मियों ने मेरे पास आकर सूचना दी कि दो बोतलें खुले क्षेत्र (पंप हाउस) में पड़ी हैं, जो मूत्र से भरी हुई दिखाई देती हैं। ऐसा लगता है कि ये बोतलें डीयूएसआईबी के फ्लैटों में पृथकवास में रखे गए संदिग्ध व्यक्तियों द्वारा फेंकी गयी हैं।’’ शिकायतकर्ता ने फ्लैट नंबरों का भी उल्लेख किया और कहा कि इस कृत्य के पीछे यहां के निवासियों के हाथ होने का संदेह है। पुलिस ने बताया कि भारतीय दंड संहिता के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

04:12 PM

कोरोना वायरस के काबू में आने पर उड़ानों पर लगी पाबंदियों को हटा लिया जायेगा: पुरी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि यह विश्वास होने पर कि कोरोना वायरस की स्थिति नियंत्रण में है तो भारत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों पर लगी रोक को हटा लेगा। पुरी ने ट्विटर पर कहा, ‘‘देशव्यापी लॉकडाउन की समय पर की गई घोषणा के बाद उत्पन्न स्थिति के चलते घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक के कारण समस्याओं का सामना कर रहे लोगों के प्रति मेरी सहानुभूति है।’’ कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए भारत में 25 मार्च से 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। इस अवधि में सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर रोक लगाई गई है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मालवाहक विमानों, चिकित्सा क्षेत्र में लगी उड़ानों और विशेष उड़ानों को अनुमति दी है। मंत्री ने कहा, ‘‘जब हमें पूरी तरह से यह विश्वास हो जायेगा कि वायरस के संक्रमण को नियंत्रित कर लिया गया है तो ये पाबंदियां हटा ली जायेगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं मुश्किल की इस घड़ी में उनके सहयोग और मदद के लिए सभी को धन्यवाद देता हूं। हम एक साथ मजबूत बनेंगे।’’

04:12 PM

आयकर विभाग ने ई-फाइलिंग खातों में सेंध लगने को लेकर आगाह किया

आयकर विभाग ने करदाताओं से व्यक्तिगत ई-फाइलिंग खाते में सेंध की आशंका को लेकर सतर्क रहने को कहा है और कुछ गड़बड़ी की बात सामने आने पर उसके बारे में सूचना साइबर सुरक्षा इकाई को देने को कहा है। विभाग ने एक परामर्श में कहा, ‘‘अगर आपको लगता आपके ई-फाइलिंग खाते में सेंध लगी है या अनाधिकृत तरीके से वहां पहुंचा गया है, तब आप साइबर अपराध के शिकार हो सकते हैं । इस तरह की स्थिति अगर आती है तो कृपया संबंधित पुलिस साइबर प्रकोष्ठ के अधिकारियों को सूचित करें।’’ किसी व्यक्ति या इकाई के ई-फाइलिंग खाते पर विभाग के वेब पोर्टल-एचटीटीपी://डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूण्इंकमटैक्सइंडियाफाइलिंग.जीओवी.इन (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in.) के जरिये पहुंचा जा सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन प्रणाली पर बढ़ते हमलों को देखते हुए परामर्श जारी किया गया है। विभाग ने यह भी सुझाव दिया है कि व्यक्ति एचटीटीपी://साइबरक्राइम.जीओवी.इन (https://cybercrime.gov.in) के जरिये ऑनलाइन भी आपराधिक शिकायत/प्राथमिकी दर्ज करा सकता है। परामर्श में कहा गया है कि विभाग अपनी तरफ से साइबर अपराध से जूड़ी सूचना साझा करेगा। इसमें कहा गया है, ‘‘सामान्य एहतियात के रूप में कृपया अपना लॉगइन या अन्य संवेदनशील सूचना साझा नहीं करे।’’ ई-फाइलिंग एकाउंट का उपयोग करदाता आयकर रिटर्न भरने और अन्य कर संबंधित कार्यों के लिये करता है।

04:11 PM

हरियाणा में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 141 हुई

हरियाणा में 11 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को 141 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में कहा गया कि नए मामलों में फरीदाबाद में सात, नूंह में एक, पलवल में दो मामले सामने आने के साथ ही फतेहाबाद जिले में पहला मामला सामने आया है। हरियाणा में फिलहाल 122 सक्रिय मामले हैं, 17 रोगियों को छुट्टी दी जा चुकी है और दो लोगों की मौत हुई है। वहीं, 558 नमूनों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। बुलेटिन के अनुसार संक्रमण के कुल मामलों में 10 विदेशी नागरिक शामिल हैं जिनमें छह लोग श्रीलंका से और नेपाल, थाईलैंड, इंडोनेशिया तथा दक्षिण अफ्रीका से एक-एक व्यक्ति शामिल है। वहीं, 51 लोग भारत के अन्य राज्यों से हैं।

04:10 PM

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से 4,072 संक्रमित

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को 4,072 तक पहुंच गई। वहीं सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने अपने शीर्ष कमांडरों को निर्देश दिया है कि वह संघीय और प्रांतीय सरकारों को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में पूरी तरह से सहायता करें। देश में इस वायरस से अब तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार तक कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 4,072 तक पहुंच गए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 208 मामले सामने आए। पिछले 24 घंटे में चार लोगों की मौत हुई। वहीं 25 की हालत नाजुक बनी है। देश में अब तक 42,159 टेस्ट हुए हैं। इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य पंजाब है और यहां कम से कम 50 कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

03:47 PM

कोविड-19 : राजस्थान में 20 नये मामले, कुल संख्या 363 पहुंची

राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार दोपहर तक बढ़कर 363 हो गयी, इसमें 20 नये मामले शामिल हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि जयपुर में 12, बीकानेर में छह व जोधपुर तथा बांसवाड़ा में एक-एक नया मामला आया है। जयपुर में आए नये मामलों में से चार तबलीगी जमात से जुड़े लोग हैं जबकि बीकानेर में सभी पांच मामले पहले संक्रमित बुजुर्ग महिला के परिवार से हैं। महिला की मौत हो चुकी है। वायरस से अभी तक संक्रमित हुए कुल लोगों में से 325 राज्य के व दो इतालवी नागरिक हैं, जबकि 36 वे लोग हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जयपुर में रखा गया है।

03:28 PM

कोविड-19 की मार से फ्रांस की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल, पहली तिमाही में छह प्रतिशत की गिरावट

कोरोना वायरस की मार से फ्रांस की अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता है। चालू वर्ष की पहली तिमाही(जनवरी- मार्च) में फ्रांस की अर्थव्यवस्था छह प्रतिशत सिकुड़ गई। यह 1945 के बाद फ्रांस की अर्थव्यवस्था का यह सबसे खराब प्रदर्शन है। बैंक आफ फ्रांस ने बुधवार को यह जानकारी दी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2019 की अंतिम तिमाही में भी फ्रांस की अर्थव्यवस्था में 0.1 प्रतिशत की गिरावट आई थी। इस तरह लगातार दो तिमाहियों में फ्रांस की अर्थव्यवस्था में गिरावट रही है। अब तकनीकी रूप से फ्रांस मंदी की गिरफ्त में आ चुका है। फ्रांस के केंद्रीय बैंक ने कहा कि मार्च के आखिरी दो सप्ताह में कोरोना वायरस संकट गहराने के बीच आर्थिक गतिविधियों में 32 प्रतिशत की गिरावट आई है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि 1968 की दूसरी तिमाही में राजनीतिक गतिरोध की वजह ऐसी स्थिति देखने को मिली थी। हालांकि, उस समय भी अर्थव्यवस्था में गिरावट आज की तुलना में कम यानी 5.3 प्रतिशत रही थी।

03:26 PM

दिल्ली यातायात पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया

दिल्ली यातायात पुलिस में तैनात एक सहायक उप-निरीक्षक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी। अधिकारियों ने कहा कि सहायक उप-निरीक्षक को सफदरजंग अस्पताल के सुपर स्पेशिएलिटी ब्लॉक में भर्ती कराया गया है। 49 वर्षीय सहायक उप-निरीक्षक यातायात इकाई के हौजखास क्षेत्र में तैनात था। उन्होंने कहा कि यातयात पुलिस के सहायक उप-निरीक्षक को खांसी और बुखार की शिकायत के बाद एक अप्रैल को एम्स ले जाया गया था। पुलिस ने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों ने उन्हें 14 दिनों के लिए घर पर पृथक रहने की सलाह दी जिसके बाद से वह कालकाजी में अपने आवास पर हैं।

03:05 PM

रुपया 70 पैसे ट्रटकर 76.34 प्रति डॉल्रर पर

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने और घरेलू शेयर बाजारों में कमजोरी के रुख के बीच बुधवार को रुपया 70 पैसे टूटकर 76.34 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और अमेरिकी डॉलर इंडेक्स मजबूत होने की वजह रुपये की धारणा पर असर पड़ा। अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 75.83 प्रति डॉलर पर कमजोर खुला। बाद में इसमें और गिरावट आई। अंत में रुपया 70 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ 76.34 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। मंगलवार को रुपया 75.64 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। कोराना वायरस के करण रिजर्व बैंक ने 7-17अप्रैल तक विदेशी मुद्राओं, सरकारी बांड और कॉल मनी बाजार में कारोबार का समय घटा कर सुबह 10 से दोपहर बाद 02 बजे तक कर दिया है।

03:05 PM

महाराष्टू के भिवंडी में डेढ़ साल के बच्चे को किया गया अगवा

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में भिवंडी के पुराने इलाके से डेढ़ साल के एक बच्चे का कथित रूप से अपहरण कर लिया गया। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को बच्चे को घर में सोता हुआ छोड़कर उसके पिता एवं तीन साल के भाई शौच के लिए बाहर गये थे और जब वे लौटे तब उन्होंने घर में बच्चे को नहीं देखा। अधिकारी के अनुसार बच्चे की मां अपने पति से किसी मामूली बात पर विवाद होने पर पिछले सप्ताह शाहपुर स्थित मायके चली गयी थी लेकिन कोविड-19 लॉकडाउन के चलते ससुराल नहीं लौट पायी थी। ठाणे पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी सुखदा नरकर ने बताया कि नरपोली थाने में भादंसं की धारा 363 (अपहरण) के तहत मामला दर्ज किया गया।

03:04 PM

बांकुरा जिले में भूकंप

पश्चिम बंगाल के बांकुरा जिले में बुधवार को 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप 11 बजकर 24 मिनट पर 15 किमी की गहराई में आया। भूकंप का झटका दो सेकेंड तक महसूस किया गया। कोलकाता से करीब 200 किमी दूर बांकुरा जिले के लोग भूकंप के झटके से घबराकर घरों से बाहर निकल आए। अधिकारी ने बताया कि शुरुआती खबरों के मुताबिक, भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

02:14 PM

मुंबई में सुबह की सैर करने वाले 12 लोग गिरफ्तार

नवी मुंबई के पनवेल इलाके में 12 लोगों को बंद के दिशानिर्देश का उल्लंघन करके सुबह की सैर पर जाने के आरोप में बुधवार को गिरफ्तार किया गया। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अजय कुमार लांडगे ने कहा, ‘‘ हमने ठाणे नाका समेत विभिन्न स्थानों से सुबह की सैर करने वाले 12 लोगों को गिरफ्तार किया।’’ अधिकारी ने बताया कि इन लोगों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत सरकारी आदेश का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया। बाद में इन लोगों को जमानत पर छोड़ दिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘आज से बिग बाजार, रिलायंस मार्ट, फल, सब्जी, मछली, मटन दुकान, रेस्त्रां वाली सेवाएं (सिर्फ खाद्य पदार्थ लेकर जाने की सेवा) शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी जबकि दवा और कृषि उत्पाद बाजार समितियां पहले की तरह ही काम करेंगी।’’ उन्होंने कहा कि लोगों को बंद का कड़ाई से पालन करते हुए घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। इसके बाद भी कोई बाहर घूमता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

02:14 PM

पेटीएम ने रोजाना 75 हजार मजदूरों को भोजन कराने के लिये केवीएन फाउंडेशन से मिलाया हाथ

पेटीएम ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम को लेकर विभिन्न शहरों में दिहाड़ी मजदूरों को भोजन कराने के लिये केवीएन फाउंडेशन से हाथ मिलाने की घोषणा की। कंपनी ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि इसके तहत वह मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई और नोएडा जैसे शहरों में रोजाना 75 हजार मजदूरों को भोजन कराएगी। पेटीएम के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ पांडेय ने कहा, ‘‘इस लॉकडाउन (बंद) के कारण दिहाड़ी मजदूरों की कमाई प्रभावित हुई है। हम उनकी मदद करना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके बच्चे व परिवार के अन्य सदस्य भूखे न रहें। केवीएन फाउंडेशन के साथ भागीदारी इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है।’’ केवीएन फाउंडेशन ने 27 मार्च करे बेंगलुरू में ‘फीड माय सिटी’ मुहिम की शुरुआत की है। इसके तहत शुरुआत में 500 ऐसे लोगों को भोजन कराया जा रहा है, जिनकी आय लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुई है। फाउंडेशन का लक्ष्य अगले कुछ सप्ताह में 30 लाख लोगों को भोजन कराने का है।

01:51 PM

कोविड-19 से निपटने के लिए केन्द्र व राज्य सरकारों को पूरे तालमेल से काम करने की जरूरत :मायावती

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने कहा कि देश में घातक कोरोना वायरस से निपटने के लिए केन्द्र और राज्य सरकारों को पूरे तालमेल से काम करने की जरूरत है। मायावती ने बुधवार को एक ट्वीट किया ''देश में कोरोना वायरस के बढ़ते घातक मामले में केन्द्र व राज्य सरकारों को पूरे तालमेल से काम करने के साथ ही देश की 130 करोड़ जनता की रोजी-रोटी व उनके व्यापक हित को ध्यान में रखकर ही अगला फैसला लेने की जरूरत है। बीएसपी, सरकार के ऐसे सर्वजन हिताय के फैसलों का जरूर स्वागत करेगी।''

01:50 PM

वायरस: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने 30 जून तक शांतिरक्षकों की तैनाती को निलंबित किया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कोरोना वायरस के प्रसार के खतरे को कम करने के लिए 30 जून तक शांतिरक्षकों की अदला बदली और तैनाती को निलंबित कर दिया है। महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने मंगलवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमारी प्राथमिकताएं सैनिकों की कोविड-19 से रक्षा सुनिश्चित करना और उस खतरे को कम करना है।’’ उन्होंने कहा कि घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए वर्दीधारी कर्मियों (व्यक्तिगत अधिकारियों, पुलिस और सैन्य इकाइयों) की अदला बदली और तैनाती को 30 जून तक निलंबित कर दिया गया है और इस फैसले से विभिन्न देशों के साथ-साथ सभी प्रासंगिक शांति अभियानों में योगदान दे रहे सभी सैनिकों और पुलिस को अवगत करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सैनिकों और पुलिस के साथ योगदान करने वाले देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

01:48 PM

हिमाचल के उना में कर्फ्यू जारी रहेगा, कोरोना वायरस से संक्रमित नौ नये मामले मिले

हिमाचल प्रदेश के उना जिले में कोरोना वायरस के नौ और मामले सामने आने के कारण बुधवार को कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी जाएगी। उना के उपायुक्त संदीप कुमार ने बताया कि तबलीगी जमात के नौ और सदस्य मंगलवार की रात कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। कुमार ने बताया कि ये लोग संगठन के तीन अन्य सदस्यों के संपर्क में आए थे जो अम्ब तहसील के नक्रोह गांव स्थित मस्जिद में संक्रमित मिले थे। उन्होंने बताया कि बाद में इन्हें कुठेरा खेरला गांव स्थित पास की एक मस्जिद में भेज दिया गया जहां से उनके नमूने लिए गए। कुमार ने बताया कि नए मामलों में से एक व्यक्ति कुठेरा खेरला गांव स्थित मस्जिद का 75 वर्षीय मौलवी है। पांच लोग सिरमौर जिले से, एक सोलन के अर्की क्षेत्र से और दो उत्तर प्रदेश से हैं। समूचे प्रदेश में 24 मार्च को कर्फ्यू लगा दिया गया था, ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके। अधिकारी उना सहित विभिन्न जिलों में प्रतिबंधों में कुछ समय के लिए ढील देते रहे हैं, ताकि लोग आवश्यक वस्तुएं खरीद सकें।

01:48 PM

कोविड-19: ट्विटर के सह-संथापक जैक डॉर्सी राहत कार्यों के लिए देंगे एक अरब डॉलर

ट्विटर के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डॉर्सी ने मंगलवार को कहा कि वह अपने परोपकारी फंड के जरिए कोरोना वायरस से निपटने संबंधी राहत कार्यों के लिए अपनी निजी संपत्ति से एक अरब डॉलर देने जा रहे हैं। डॉर्सी ने ट्वीट कर कहा कि वह डिजिटल भुगतान समूह स्क्वायर में अपनी हिस्सेदारी को अपने संगठन स्टार्ट स्माल को हस्तांतरित कर देंगे, जो उनकी कुल संपत्ति का लगभग 28 प्रतिशत होगा। डॉर्सी ने कहा, ‘‘अभी क्यों? इस समय इसकी बहुत जरूरत है और मैं अपने जीवनकाल में इसका प्रभाव देखना चाहता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि यह दूसरों को भी कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित करता है। जीवन बहुत छोटा है, इसलिए अब हम लोगों की मदद करने के लिए, जो कर सकते हैं, वह सबकुछ करें।’’

01:46 PM

शब-ए-बारात पर कब्रिस्तानों और मस्जिदों में कतई न जाएं : मुफ्ती

अलीगढ़ के मुख्य मुफ्ती खालिद हमीद ने बृहस्पतिवार को शब-ए-बारात के मौके पर मुसलमानों को कब्रिस्तानों और मस्जिदों में कतई न जाने का निर्देश देते हुए कहा कि मौजूदा हालात में इन पाबंदियों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिये। मुफ्ती हमीद ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर कहा कि शब-ए-बारात पर अपने पुरखों की कब्र पर फातिहा पढ़ना और रोशनी करना एक रवायत है मगर कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर मुसलमानों को कब्रिस्तान और मस्जिदों में बिल्कुल भी नहीं जाना है। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में सभी मुस्लिम अपने घरों में अपने पुरखों के लिये फातिहा और दुआ करें और किसी भी सूरत में यह न लगे कि ये चीजें सिर्फ कब्रिस्तानों और मस्जिदों में ही की जा सकती हैं। मुफ्ती ने शब-ए-बारात पर पटाखे जलाये जाने का सख्ती से मना करते हुए कहा कि मुस्लिम कौम के एक तबके में यह हाल के कुछ वर्षों में यह रवायत फैली है। इसका शब-ए-बारात के अकीदे से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है।

01:32 PM

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,078 हुई, 60 नए मामले

महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस के 60 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में अब इस महामारी से पीड़ित लोगों की संख्या 1,078 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 60 नए मामलों में से 44 मामले मुंबई में, पुणे में नौ, नागपुर में चार और अहमदनगर, अकोला तथा बुलढाना में एक-एक नया मामला सामने आया है। अधिकारी ने कहा कि राज्य में आज 60 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट मिली। राज्य में इस विषाणुजनित महामारी से अब तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है।

01:31 PM

उपराष्ट्रपति ने दी हनुमान जयंती की शुभकामनायें

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को देशवासियों को हनुमान जयंती की शुभकामनायें देते हुये कोरोना वायरस संकट से उबरने के संकल्प को आस्था और निष्ठा के बलबूते पूरा करने का विश्वास जताया।  नायडू ने ट्वीट कर कहा, ‘‘आज श्री हनुमान जयंती के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। भारतीय परंपरा में श्री हनुमान बल, बुद्धि, विद्या और भगवान राम के प्रति अनन्य भक्ति के प्रतीक हैं जिन्होंने आस्था भाव से हर दुरूह चुनौती पर सहज ही सफलतापूर्वक विजय प्राप्त की।’’   नायडू ने कहा, ‘‘आज इस कोराना संकट की घड़ी में देशवासियों से उसी आस्था और निष्ठा की अपेक्षा है। निस्संदेह, हम इस चुनौती पर विजय प्राप्त करेंगे। मेरी शुभकामनाएं।’’

01:29 PM

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर क्षेत्र में बुधवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी को लेकर मिली गुप्त सूचना के बाद मंगलवार देर रात कश्मीर के उत्तरी जिले में सोपोर के आरामपोरा इलाके में घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया और आतंकवादियों को भागने से रोकने के लिए सख्त घेराबंदी की है। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों का आतंकवादियों के साथ सामना बुधवार सुबह हुआ, जब आतंकवादियों ने तलाश में जुटे सुरक्षा बलों के एक दल पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिन्होंने तुरंत जवाबी कार्रवाई की, जिससे दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ अभी भी जारी है और आगे की जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है।

01:25 PM

उरुग्वे तट पर क्रूज पोत में सवार ज्यादातर लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

उरुग्वे के तट पर एक क्रूज पोत पर सवार 217 लोगों में से करीब 60 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जहाज पर सवार लोगों में से ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और अमेरिका के हैं। ग्रेग मोर्टाइमर पोत के ऑस्ट्रेलियाई संचालक ऑरोरा एक्सपेडिशंस ने मंगलवार को कहा, ‘‘जहाज पर अभी किसी को बुखार नहीं है और किसी में भी लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं।’’ पोत संचालक क्रू सदस्यों और यात्रियों को उतारने तथा उन्हें उनके देश भेजने के लिए विमान की व्यवस्था करने पर काम कर रहा है। ग्रेग मोर्टाइमर अंटार्कटिका और दक्षिण जॉर्जिया की यात्रा पर 15 मार्च को रवाना हुआ था। ऑरोरा एक्सपेडिशंस ने बताया कि जहाज पर सवार 217 लोगों की जांच की गई जिनमें से 128 संक्रमित पाए गए और 89 संक्रमित नहीं पाए गए। जहाज से निकाले गए अन्य छह लोगों की हालत स्थिर है और उनका मोंटेवीडियो में इलाज चल रहा है।

01:25 PM

दिल्ली के सांसदों के साथ कोरोना वायरस पर चर्चा करेंगे केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के सभी सांसदों के साथ बुधवार को कोरोना वायरस पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा करेंगे। अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से निपटने के तरीकों पर मुख्यमंत्री दिल्ली के सांसदों से चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ मुख्यमंत्री दोपहर 12 बजे दिल्ली के सासंदों के साथ कोरोना वायरस के मुद्दे पर चर्चा करेंगे।’’ दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक कोरोना वायरस के 576 मामले सामने आए हैं।

01:23 PM

मोदी ने भारतीय-अमेरिकी पत्रकार के निधन पर जताया शोक, कोविड-19 से हुआ निधन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय-अमेरिकी पत्रकार ब्रह्म कांचिबोटला के निधन पर बुधवार को शोक जताया और कहा कि उन्हें उनके उल्लेखनीय काम के लिए हमेशा याद किया जाएगा। कांचिबोटला ने भारतीय समाचार एजेंसी यूनाइटेड न्यूज़ ऑफ़ इंडिया में अपनी सेवाएं दी थीं। कोरोना वायरस से संक्रमित कांचिबोटला का सोमवार रात न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में निधन हो गया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ भारतीय-अमेरिकी पत्रकार श्री ब्रह्म कांचिबोटला के निधन से बेहद दुखी हूं। भारत और अमेरिका को पास लाने में उनके प्रयासों तथा उल्लेखनीय काम के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनके परिजनों और मित्रों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं। ऊॅं शांति।’’

01:22 PM

प्रधानमंत्री ने लोगों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोगों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ‘‘पवनपुत्र’’ का जीवन भक्ति और शक्ति का प्रतीक है जो हर संकट का सामना करने और उससे पार पाने की प्रेरणा देता है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हनुमान जयंती के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।’’ मोदी ने कहा, ‘‘भक्ति, शक्ति, समर्पण और अनुशासन के प्रतीक पवन पुत्र का जीवन हमें हर संकट का सामना करने और उससे पार पाने की प्रेरणा देता है।’’

01:22 PM

कोरोना वायरस महामारी की वजह से पुलित्जर पुरस्कार की घोषणा होगी स्थगित

पुलित्जर पुरस्कार बोर्ड इस साल के विजेताओं की घोषणा को स्थगित करेगा क्योंकि बोर्ड के कुछ सदस्य वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप की खबरें करने में व्यस्त हैं। संगठन ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बोर्ड ने कहा कि पत्रकारिता और कला के क्षेत्र में प्रदान किए जाने वाले पुलित्जर पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा 20 अप्रैल से 4 मई तक के लिए स्थगित कर दी जाएगी। पुलित्जर पुरस्कार प्रदान करने वाली संस्था की प्रशासक डाना कैनेडी ने कहा कि बोर्ड में कई पत्रकार शामिल हैं जो इस समय कोरोना वायरस महामारी पर रिपोर्टिंग करने में लगे हुए हैं। कैनेडी ने कहा, ‘‘उनका ध्यान इस महत्वपूर्ण मिशन पर है ऐसे में इसे स्थगित करने पर 2020 पुलित्जर पुरस्कार के अंतिम दौर में पहुंचे दावेदारों का गहन मूल्यांकन करने के लिए उन्हें अतिरिक्त समय मिल पाए।’’

01:21 PM

झारखंड की मेरी 200 बहनों की मदद करें : हेमन्त सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री से राज्य की 200 महिलाओं की मदद करने का आग्रह किया है। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि मुख्यमंत्री ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री से कहा, ‘‘झारखंड की मेरी इन 200 बहनों की तत्काल सहायता करें। उनसे काम लेने वाले उनके साथ अमानवीय व्यवहार कर रहें हैं।’’ मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि तमिलनाडु के तिरुपुर स्थित गारमेंट फैक्ट्री में चाईबासा की युवतियों से जबरन काम लिया जा रहा है। उनके साथ मारपीट की जा रही है। मामले की जानकारी के बाद मुख्यमंत्री न तमिलनाडु के मुख्यमंत्री से इस मामले में हस्तक्षेप का अनुरोध किया।

12:26 PM


तीन और लोगों की कोरोना से पुणे में मृत्यु हो गई है। पुणे में मरने वालों कुल संख्या 13 हुई।



 

12:13 PM

पीएम नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के संकट को लेकर विपक्ष के नेताओं के साथ बैठक कर करे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकसभा और राज्यसभा में अलग-अलग पार्टियों के नेताओं के साथ चर्चा।



 

11:49 AM

मलेरिया की दवा निर्यात होने की खबर के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- 'पीएम मोदी महान हैं और एक अच्छे नेता हैं'

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा (मलेरिया की दवा) मिलने की खबर के बाद कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महान हैं और एक अच्छे नेता हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि इस वक्त भारत को भी हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा (मलेरिया की दवा) की जरूरत है लेकिन फिर भी उन्होंने हमारी मदद की है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

11:47 AM

योगी आदित्यनाथ सरकार की पुलिसकर्मियों के लिए बड़ी घोषणा

कोरोना वायरस संक्रमण के पूरे देश में खतरे के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के पुलिसकर्मियों के लिए इंश्योरेंस की घोषणा की है। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अवनीश अवस्थी ने बुधवार को इसकी घोषणा करते हुए बताया कि यूपी सरकार ने राज्य के कोविड-19 के खतरे को देखते हुए पुलिसकर्मियों को 50 लाख रुपये इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा। अवस्थी ने इस संबंध में ट्वीट कर कहा- मुख्यमंत्री कार्यालय जल्द ही इस संबंध में एक लिखित आदेश जारी करेगा। पूरी खबर पढ़ें

10:16 AM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना वायरस को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज दिल्ली के सभी सांसदों (लोकसभा और राज्य सभा) के साथ दिन में 12 बजे बैठक करेंगे।



 

10:10 AM

भारत में कोविड-19 से 149 लोगों की मौत

कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी के मामले भारत में बढ़ते जा रहे है। कोविड​​-19 मामलों की संख्या बुधवार को बढ़कर 5194 तक पहुंच गई, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 149 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के 4643 रोगियों का इलाज चल रहा है, जबकि 401 लोगों का सफल इलाज किया जा चुका है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 773 नए मामले आए हैं और एक दिन में 35 लोगों की मौत हुई है।



 

10:08 AM

पुणे में कोरोना से 10 की मौत

 पुणे में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 10 हो गई है। पुणे से बुधवार सुबह ही दो मौतों की खबर आई। मिली जानकारी के अनुसार कोरोना से 44 साल के एक शख्स की मौत हुई। वह डायबिटिज से भी पीड़ित था। वहीं, दूसरी मौत शहर से ससून अस्पताल में भर्ती एक व्यक्ति की हुई। पढ़ें पूरी खबर...

10:07 AM


राजस्थान में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 348 हुए। पांच नए मामले कोरोना के राज्य में मिले हैं। ये मामले बीकानेर, बांसवाड़ा और जयपुर से सामने आए हैं।



 

09:10 AM

बिहार में मंगलवार को छह लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के साथ ही प्रदेश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढकर 38 हो गयी। इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बीमारी से उबरने वाले 12 लोगों को बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं। पूरी खबर पढ़ें

09:10 AM

एक 44 साल के व्यक्ति की कोविड-19 से पुणे में मौत हो गई है। उसे डायबिटिज भी था। इसी के साथ कोरोना से शहर में मरने वालों की संख्या 9 पहुंच गई है: पुणे में स्वास्थ्य अधिकारी

08:40 AM


दिल्ली के द्वारका में क्वारंटाइन सेंटर में पेशाब से भरे दो बोतल मिले हैं। इसके बाद अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मिली शिकायत के अनुसार इन बोतलों को कुछ लोगों द्वारा इस बोतल को फेंका गया था।: दिल्ली पुलिस



 

08:26 AM

हिमाचल प्रदेश में बंदरों का आतंक: कोरोना लॉकडाउन की वजह से बंदर अब जंगलों और गांव की ओर बड़ी संख्या में जाने लगे हैं। इससे स्थानीय स्तर पर मुश्किलें बढ़ने लगी हैं।



 

08:17 AM

उत्तराखंड के हरिद्वार में कोरोना वायरस की जांच से कथिततौर पर बचने का प्रयास कर रहे तबलीगी जमात के दो सदस्यों के खिलाफ पुलिस ने मंगलवार को हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है।   डीजीपी (कानून व्यवस्था) अशोक कुमार ने कहा कि तबलीगी जमात के दो सदस्य हाल ही में राजस्थान के अलवर से लौटे थे। वे जांच से बचने के लिए जानबूझकर छिपे हुए थे।

08:14 AM

चीन के शहर वुहान से 76 दिन बाद हटा Lockdown

कोरोना वायरस की जन्मस्थली यानी चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से आखिरकार 76 दिन का लॉकडाउन हटा दिया गया है और जिंदगी एक बार फिर से पटरी पर लौट आई है। दिसंबर 2019 में वुहान के एनीमल मार्केट में लोगों के एक समूह में निमोनिया के लक्षण देखे गए थे और फिर जांच करने पर कोरोना वायरस परिवार का नया सदस्य यानी नोवेल कोरोना वायरस सामने आया। पूरी खबर

08:13 AM

अमेरिका में पिछले 24 घंटों में करीब 2000 लोगों की मौत

कोरोना वायरस से अमेरिका में कोहराम बरपा हुआ है। इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या थमने का नाम नहीं ले रही है। हर रोज आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। यहां पिछले 24 घंटे में करीब 2000 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 12 हजार के पार पहुंच गई है। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की ओर से दी गई है। पढ़ें पूरी खबर

08:09 AM


मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना पॉजिटिव के 22 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ जिले में कुल 173 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। 15 लोगों को मौत हुई है: महात्मा मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, इंदौर



 

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 8th april coronavirus covid 19 update

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे