जहां से निकलकर पूरी दुनिया में फैला Coronavirus, चीन के शहर वुहान से 76 दिन बाद हटा Lockdown, जिंदगी फिर हुई गुलजार

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: April 8, 2020 07:07 AM2020-04-08T07:07:21+5:302020-04-08T07:29:09+5:30

दिसंबर 2019 में वुहान के एनीमल मार्केट में लोगों के एक समूह में निमोनिया के लक्षण देखे गए थे और फिर जांच करने पर कोरोना वायरस परिवार का नया सदस्य यानी नोवेल कोरोना वायरस सामने आया।

Coronavirus: China lifts 76-day COVID-19 lockdown in Wuhan capital of Hubei Province in China | जहां से निकलकर पूरी दुनिया में फैला Coronavirus, चीन के शहर वुहान से 76 दिन बाद हटा Lockdown, जिंदगी फिर हुई गुलजार

फोटो- एएनआई

Highlightsकोरोना वायरस की जन्मस्थली यानी चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से आखिरकार 76 दिन का लॉकडाउन हटा दिया गया है और जिंदगी एक बार फिर से पटरी पर लौट आई है। इस शहर से निकलकर यह वायरस आज लगभग पूरी दुनिया में फैल चुका है और बड़े-बड़े शक्तिशाली देशों के हाथ-पांव इससे निपटने में फूल गए हैं।

कोरोना वायरस की जन्मस्थली यानी चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से आखिरकार 76 दिन का लॉकडाउन हटा दिया गया है और जिंदगी एक बार फिर से पटरी पर लौट आई है। 

दिसंबर 2019 में वुहान के एनीमल मार्केट में लोगों के एक समूह में निमोनिया के लक्षण देखे गए थे और फिर जांच करने पर कोरोना वायरस परिवार का नया सदस्य यानी नोवेल कोरोना वायरस सामने आया। जिसे COVID-19 भी कहा जा रहा है। इस शहर से निकलकर यह वायरस आज लगभग पूरी दुनिया में फैल चुका है और बड़े-बड़े शक्तिशाली देशों के हाथ-पांव इससे निपटने में फूल गए हैं। भारत में देशव्यापी लॉकडाउन का पालन किया जा रहा है। 

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक, वुहान में प्रांतीय प्रशासन ने स्थानीय और अंतरप्रांतीय यातायात पर लगाया गया अस्थाई प्रतिबंध हटा लिया है, जिससे लोगों को एक बार बाहर निकलने और आवाजाही करने का मौका मिला है। 

वुहान ने जनवरी के आखिर में लॉकडाउन लागू किया था और अब यह साबित हो चुका है कि कोरोना वायरस से जंग खिलाफ यह उपाय कारगर है।

इसस पहले प्रांतीय प्रशासन ने बुरी तरह महामारी से प्रभावित वुहान को छोड़कर बाकी हुबेई प्रांत से 25 मार्च को लॉकडाउन हटा दिया था। 

हुबेई प्रांत में लोगों को रंगीन क्यू आर कोड भी दिए गए थे, जोकि उनकी सेहत का स्टेटस दर्शाते थे। हरे रंग के कोड का मतलब अच्छी सेहत से था। इस कोड वाले लोगों को शहर और प्रांत से बाहर जाने की अनुमति होगी। बुधवार को करीब 55 हजार लोग वुहान से ट्रेन के जरिये यात्रा करेंगे। 

Web Title: Coronavirus: China lifts 76-day COVID-19 lockdown in Wuhan capital of Hubei Province in China

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे