Aaj ki Taja Khabar: जम्मू कश्मीर में कोविड-19 संक्रमण के 156 नये मामले, कुल संख्या 4,730

By विनीत कुमार | Published: June 12, 2020 08:11 AM2020-06-12T08:11:06+5:302020-06-12T22:04:48+5:30

aaj ki taja khabar live update 12 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: जम्मू कश्मीर में कोविड-19 संक्रमण के 156 नये मामले, कुल संख्या 4,730

कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले अब तेजी से बढ़ने लगे हैं। भारत इस महामारी से सबसे ज्यादा संक्रमित देशों की लिस्ट में अब ब्रिटेन को पीछे छोड़ चौथे नंबर पर आ गया है। भारत से अधिक मामले अमेरिका, ब्राजील और रूस में हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कुल संक्रमितों की संख्या अब 286579 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 137448 है। दूसरी ओर 141028 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 8102 हो गई है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

LIVE

Get Latest Updates

09:36 PM

मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 202 नए मामले सामने आए। इस तरह प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या 10,443 तक पहुंच गयी। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से नौ और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 440 हो गयी है। मध्यप्रदेश के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से भोपाल में तीन, उज्जैन में दो और इंदौर, बुरहानपुर, धार एवं राजगढ़ में एक—एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 164 मौत इन्दौर में हुई है। उज्जैन में 66, भोपाल में 69, बुरहानपुर में 21, खंडवा में 17, खरगोन में 13, सागर में 13, जबलपुर में 11, देवास एवं मंदसौर में नौ—नौ लोगों की मौत हुई है। बाकी मौतें अन्य जिलों में हुई हैं।’’ अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के कुल 52 में से 51 जिलों के लोग अब तक कोविड—19 से संक्रमित पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य में कुल 1,043 निषिद्ध क्षेत्र हैं।

09:21 PM

पत्रकारिता की पढ़ाई कर रही 20 वर्षीय एक युवती ने दिल्ली पुलिस के एक उप निरीक्षक के खिलाफ व्हाट्सएप्प संदेशों के जरिये डराने-धमकाने की शिकायत दर्ज कराई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि युवती ने 30 मई को तिलक नगर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी जिसके अनुसार उसने अपने ट्विटर अकाउंट पर कुछ संदेश पोस्ट किए थे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि उसके ट्वीट से कथित तौर पर आहत होकर किसी ने बाद में उसे व्हाट्सएप्प संदेशों के जरिये धमकी देना शुरू कर दिया। पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) दीपक पुरोहित ने कहा, ‘‘युवती की शिकायत पर तिलक नगर पुलिस थाने में संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।’’ शिकायतकर्ता के अनुसार, उसे 29 मई को एक अज्ञात नंबर से कॉल आयी और वह व्यक्ति बाद में उसे व्हाट्सएप्प पर धमकी भरे संदेश भेजने लगा।

09:19 PM

दिल्ली की फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम ने शुक्रवार को बाहरी लोगों के लिए चार जुलाई तक मस्जिद को बंद किए जाने की घोषणा की। इससे पहले, बृहस्पतिवार को जामा मस्जिद को बंद किए जाने का ऐलान किया गया था। फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा कि शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा जारी रहने के मद्देनजर मस्जिद को बंद रखने का फैसला किया गया है। अहमद ने कहा, '' अब मस्जिद में केवल इसके कर्मचारी ही परिसर में नमाज अदा करेंगे और लोगों को घरों में ही नमाज अदा करने को कहा गया है। बाहरी लोगों के लिए मस्जिद चार जुलाई तक बंद रहेगी। आगे का फैसला हालात के हिसाब से लिया जाएगा।'' वहीं, जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने उलेमाओं और लोगो से विचार-विमर्श के बाद मस्जिद को 30 जून तक के लिए बंद किए जाने की घोषणा की थी। केंद्र की ओर से लॉकडाउन में दी गई ढील के बाद आठ जून से धार्मिक स्थलों को दोबारा खोला गया है, जिसके तहत जामा मस्जिद और फतेहपुरी मस्जिद भी खोली गई थीं।

09:19 PM

इस्लामी शिक्षा के प्रमुख केंद्र दारूल उलूम देवबंद ने सैनेटाइजर के इस्तेमाल को लेकर फतवा जारी किया है । दारूल उलूम के मीडिया प्रभारी अशरफ उस्मानी ने बताया कि फतवा विभाग ने देश के मौजूदा हालात और कोरोना वायरस से बचाव के लिये सैनेटाइजर के प्रयोग को सही करार दिया है । जारी फतवे मे बताया गया है कि देश मे इस समय कोरोना वायरस माहमारी फैली हुई है। ऐसे में मस्जिदों के अन्दर अल्कोहल युक्त सैनेटाइजर का इस्तेमाल करना गलत नहीं है। बरेली से जारी फतवे में सैनेटाइजर के प्रयोग को नाजायज करार दिया गया था, जिससे एक सशंय की स्थिति बन गयी थी । उस्मानी ने बताया कि दारूल उलूम ने हालात और मजबूरी के मद्देनजर सैनेटाइजर के प्रयोग को सही ठहराया है ।

09:09 PM

सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की छवि खराब करने के लिए पाकिस्तान स्थित एक अमेरिकी ब्लॉगर के विरुद्ध एक व्यक्ति द्वारा दी गई शिकायत पर पुलिस ने यहां ब्लॉगर के खिलाफ मामला दर्ज करने से इनकार कर दिया है। इस्लामाबाद पुलिस ने मामला दर्ज करने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि यह साइबर अपराध का मामला है और इससे निपटने का अधिकार केवल संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) को प्राप्त। याचिकाकर्ता वकास अहमद अब्बासी ने सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की छवि खराब करने का आरोप लगाते हुए सिंथिया रिची के विरुद्ध पिछले सप्ताह एक लिखित शिकायत दर्ज कराई थी। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक इस्लामाबाद पुलिस ने कहा कि मामले की पड़ताल करने पर पाया गया इसकी जांच एफआईए ही कर सकती है। हालांकि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के इस्लामाबाद अध्यक्ष शकील अब्बासी रिची के खिलाफ पहले ही एफआईए से शिकायत कर चुके हैं।

08:56 PM

मुंबई की झुग्गी बस्ती धारावी में कोविड-19 के 29 नये मामने सामने आये जिससे बृहस्पतिवार को यहां कुल संक्रमितों की संख्या 2,013 हो गई। यह जानकारी बृहन्मुंबई महानगर पालिका ने दी। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने कहा कि झुग्गी बस्ती में कोविड-19 से दो और लोगों की मौत के बाद कोरोना वायरस से हुई मौतों की संख्या बढ़ कर 77 हो गयी। उन्होंने कहा कि धारावी में फिलहाल 941 मरीजों का इलाज हो रहा है जबकि 995 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में धारावी में संक्रमण के नए मामलों में कमी आ गयी थी लेकिन पिछले दो दिनों में नए मामलों की संख्या में फिर से बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। लगभग 2.5 वर्ग किमी क्षेत्र में फैले धारावी में 6.5 लाख लोग रहते हैं।

08:55 PM

मध्य प्रदेश सरकार ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण राज्य के राजस्व संग्रहण में आई कमी तथा कोरोना वायरस संबंधी व्यवस्थाओं के लिए पेट्रोल एवं डीजल के वर्तमान अतिरिक्त कर में एक-एक रुपए की वृद्धि कर दी है। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार यह वृद्धि 13 जून से लागू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके फलस्वरूप पेट्रोल एवं डीजल के दामों में एक-एक रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हो जाएगी। अधिकारी ने बताया, ''पहले पेट्रोल पर अतिरिक्त कर 3.50 रुपए एवं डीजल पर अतिरिक्त कर दो रुपए था। वृद्धि के बाद अब पेट्रोल पर अतिरिक्त कर 4.5 रुपये एवं डीजल पर अतिरिक्त कर तीन रुपये हो जाएगा।'' उन्होंने कहा कि कर में इस वृद्धि से 200 करोड़ रूपये पेट्रोल से तथा 370 करोड़ रूपये डीजल से प्रतिवर्ष राज्य सरकार को अतिरिक्त राजस्व मिलने का अनुमान है।

08:55 PM

लॉकडाउन के कारण सरकार ने शुक्रवार को खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों का एक हिस्सा ही जारी किया, जिसके मुताबिक मई में खाद्य मुद्रास्फीति में 9.28 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक ‘‘ग्रामीण, शहरी और संयुक्त क्षेत्र के लिए मई 2020 में उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) में पिछले साल की तुलना में मुद्रास्फीति दर क्रमशः 9.69 प्रतिशत, 8.36 प्रतिशत और 9.28 प्रतिशत रही।’’ मई 2019 में खाद्य महंगाई 1.83 प्रतिशत थी। सरकार ने कोविड-19 महामारी के बाद लागू लॉकडाउन के दौरान लगातार दूसरे महीने खुदरा मुद्रास्फीति के आंशिक आंकड़े जारी किए। सांख्यिकी तथा कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने इससे पहले अप्रैल में भी सीपीआई के आंशिक आंकड़े जारी किए थे। सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए 25 मार्च 2020 से लॉकडाउन लागू किया था। लॉकडाउन ने देश की आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला।

08:37 PM

नगालैंड में कोरोना वायरस के एक दिन में सर्वाधिक 26 नए मामले सामने आये जिसके बाद, प्रदेश में शुक्रवार को संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 156 हो गयी है । राज्य सरकार के एक मंत्री ने इसकी जानकारी दी । इससे पहले चार जून को प्रदेश में सर्वाधिक 22 मामले सामने आये थे योजना एवं समन्वय मंत्री नीबा क्रोनू ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘आज नौ नमूनों में जांच के बाद कोविड—19 की पुष्टि हुयी जबकि कल देर रात 17 अन्य लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी थी । ’’ क्रोनू कोविड—19 पर सरकार के प्रवक्ता भी हैं । उन्होंने बताया कि 156 मामलों में से 30 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और प्रदेश में 126 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एस पी फोम ने ट्वीट कर बताया कि कल रात 17 लोगों के नमूनों की जांच में वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुयी थी । उन्होंने यह भी बताया कि अन्य नौ मामले आज सामने आये हैं ।

08:37 PM

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बलरामपुर में कचरे के वाहन में एक शव ले जाने के मामले में उत्तरप्रदेश सरकार, पुलिस और बलरामपुर नगर निगम को नोटिस जारी किया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मीडिया में आई खबरों का स्वत: संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी किया। एक बयान में बताया गया कि व्यक्ति की मौत उत्तरप्रदेश के बलरामपुर जिले के उतरौला प्रखंड में एक सरकारी कार्यालय के पास हुई और उनके शव को नगर निगम के कर्मियों ने कचरे के एक वाहन में डाल दिया जबकि वहां कुछ पुलिसकर्मी खड़े होकर इसे देखते रहे। आयोग ने बलरामपुर नगर निगम के अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश पुलिस के महानिदेशक को नोटिस जारी कर मामले में चार हफ्ते के अंदर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। बयान में कहा गया है कि उत्तरप्रदेश सरकार के मुख्य सचिव सभी जिलों और नगर निगमों को पत्र लिखकर आवश्यक दिशानिर्देश जारी करें कि सड़क पर अगर किसी को तुरंत चिकित्सकीय सहायता की जरूरत हो तो उस पर गंभीरता से काम किया जाए और शवों का मर्यादित तरीके से निस्तारण हो।

07:41 PM

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 महामारी से निपटने के वास्ते सुझाव देने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का शुक्रवार को गठन किया। इसमें भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव को भी शामिल किया गया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। बैजल दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के अध्यक्ष हैं। सूत्रों ने बताया कि इस छह सदस्यीय समिति में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के दो सदस्यों और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रणदीप गुलेरिया को भी शामिल किया गया हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने और दिल्ली में कोविड-19 स्थिति पर दोनों नेताओं के चर्चा करने के दो दिन बाद यह कदम उठाया गया है। दिल्ली में अब तक कोविड-19 के 34,867 मामले सामने आये है और बृहस्पतिवार को इस महामारी के 1,877 मामले सामने आये थे।

06:09 PM

आगरा में कोरोना वायरस के नौ नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 1008 हो गयी है। जिलाधिकारी पीएन सिंह ने आगरा में कोविड-19 के नए मामलों की पुष्टि की है। इस दौरान, ठीक हो चुके 15 और लोगों को अस्पतालों से छुट्टी मिल गयी है । उपचार से अब तक 840 लोग ठीक हो चुके हैं । कोविड-19 के संक्रमण से 54 लोगों की मौत हुई है। वर्तमान में संक्रमण के 114 मामले हैं। शहर में अब तक 15,946 लोगों के नमूने लिये जा चुके हैं।

06:01 PM

संपत्ति को लेकर झगड़े में एक सेवानिवृत्त पुलिस ने पत्नी की हत्या करने के बाद खुद भी कथित तौर पर खुदकुशी कर ली। पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि पूर्व सहायक उप निरीक्षक पोन्नन(68) ने अपनी पत्नी सेवानिवृत हेड कांस्टेबल के लीला(72) पर डंडे से प्रहार किया जिससे वह गंभीर रुप से घायल हो गई। पुलिस ने कहा, “हमें स्थानीय लोगों ने घटना के बारे में जानकारी दी और हम एंबुलेंस लेकर घटनास्थल पर पहुंचे। महिला को अस्पताल ले जाने के दौरान पोन्नन ने घर के पीछे स्थित एक पेड़ से फांसी लगा ली।” पुलिस ने बताया कि महिला की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। उन्होंने बताया कि दोनों पति-पत्नी आमने-सामने बने दो घरों में अलग-अलग रहते थे और उनमें अक्सर संपति को लेकर विवाद होता रहता था।”

04:23 PM

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक एस एस देसवाल गुजरात के कच्छ जिले के दो दिवसीय दौरे पर हैं जहां वह अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। यहां एक विज्ञप्ति में बताया गया कि देसवाल द्वारा इस साल मार्च में बीएसएफ के महानिदेशक का प्रभार संभालने के बाद यह उनका पहला कच्छ दौरा है। बीएसएफ प्रमुख ने बृहस्पतिवार को भुज पहुंचने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जिसमें बीएसएफ महानिरीक्षक जी एस मलिक, कच्छ-पश्चिम के पुलिस अधीक्षक सौरभ तोलंबिया और भुज सैन्य केंद्र के अधिकारी शामिल हुए। देसवाल ने क्रीक क्षेत्र में एक गश्ती नौका पर सवार बीएसएफ जवानों से भी बातचीत की। वह शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र का दौरा करेंगे और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे।

04:06 PM

कोलकाता शहर के थोक व्यापार केंद्र बड़ा बाजार में चमड़े की वस्तुओं के एक गोदाम में शुक्रवार को आग लग गई। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बड़ा बाजार के भीड़भाड़ वाले इलाके हरि बाड़ी लेन में एक इमारत के तीसरे तल पर स्थित गोदाम में लगी आग बुझाने के लिए दमकल की कम से कम चार गाड़ियां भेजी गईं। उन्होंने कहा, “आज सुबह 11 बजे गोदाम में आग लगी। अग्निशमन कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया है। हमारी मुख्य चिंता यह है कि आग आसपास की इमारत तक न फैले।” अभी तक जानमाल के किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है

03:58 PM

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के बाद उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर रोजगार सृजन के लिए मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार को उद्योगपतियों के साथ बैठक की। राज्य के जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक बैठक में मिश्रा ने कहा, ‘‘कोविड-19 के बाद उत्पन्न हालात में अधिकतम लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। इसलिए सभी उद्योगपति अपने कार्य क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएं।’’ उन्होंने बताया कि मौजूदा स्थिति में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले सके, ऐसे उपायों के बारे में मंत्री ने उद्योगपतियों के साथ विस्तार से चर्चा की। अधिकारी ने बताया कि मंत्री के निवास पर हुई बैठक में मौजूद उद्योगपतियों ने आश्वासन दिया कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोगों को रोजगार देने की पूरी कोशिश करेंगे। उद्योगपतियों ने यह भी कहा कि रोजगार सर्जन के नए कार्य भी प्रारंभ करेंगे ।

03:36 PM

त्रिपुरा में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नये मामले सामने आये जिसके साथ ही प्रदेश में कोविड-19 के मरीजों की कुल संख्या बढ़ कर 916 हो गयी है । अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को जो 18 नये मामले सामने आये हैं उनमें से 14 मामले सिपाहीजाला में है जबकि त्रिपुरा पश्चिम, गोमती, त्रिपुरा दक्षिण और धलाई जिलों से एक एक मामला सामने आया है। मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देब ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, 'राज्य में 1430 नमूनों की कोविड—19 जांच की गयी, उनमें से 18 लोगों में इस वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुयी । इन सबने पिछले दिनों यात्राएं की हैं।’’ उन्होंने लिखा नये मामलों के साथ ही प्रदेश में अब 630 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। त्रिपुरा में सफल इलाज के बाद 39 लोगों को कोविड—19 देखभाल केंद्र से छुट्टी दे दी गयी । यहां भगत सिंह यूथ हॉस्टल में यह केंद्र बनाया गया है ।

03:19 PM

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एक निजी इस्पात संयंत्र में हुए विस्फोट में गंभीर रूप से झुलसे दो मजदूरों की बृहस्पतिवार रात मौत हो गई। रायगढ़ जिले के पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने शुक्रवार को बताया कि हादसे में घायल चिराईपानी निवासी कन्हैयालाल (59) और जयराम खलखो (35) की एक अस्पताल में मौत हो गई। सिंह ने बताया कि बुधवार की शाम पतरापाली स्थित जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के स्क्रैप यार्ड में डीजल टंकी में विस्फोट से चार श्रमिक झुलस गए थे। इनमें से दो की हालत गंभीर थी। चारों श्रमिकों को फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बृहस्पतिवार रात इलाज के दौरान दो लोगों की मौत हो गई। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने दोनों शवों को पोस्टमार्टम के बाद उनके परिजनों को सौंप दिया है तथा इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग ने जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक दिनेश कुमार सरावगी और कारखाना प्रबंधक विवेक गर्ग को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

02:43 PM

उत्तर पश्चिम पाकिस्तान में शुक्रवार को एक कुएं के भीतर काम कर रहे छह श्रमिकों की दम घुटने से मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि यह घटना खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के जमरूद क्षेत्र में हुई। कुएं के भीतर आठ श्रमिक थे और जहरीली गैस की वजह से इनका दम घुटने लगा। इनमें से छह की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि दो श्रमिकों की हालत भी नाजुक है। छह श्रमिकों के शव को तहसील अस्पताल भेजा गया है।

02:43 PM

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए 207 मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 5,636 हो गई। सरकारी बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 123 मरीजों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिली है। राज्य में अब तक संक्रमण के कुल मामलों में से 4,402 स्थानीय लोग हैं जबकि 1,035 दूसरे राज्यों के हैं। इसके अलावा 199 विदेश से आए लोग हैं। अब तक 3,091 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं। इनमें से 471 दूसरे राज्यों के हैं और 21 विदेशी नागरिक हैं। राज्य में अब 2,465 मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 80 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में 11,775 जांच हुई और अब तक कुल 5,22,093 जांच की जा चुकी है जिसमें संक्रमण दर का प्रतिशत 1.08 है।

02:42 PM

बिहार के सीतामढ़ी जिले में भारत एवं नेपाल की सीमा के पास शुक्रवार को नेपाली पुलिसकर्मियों की कथित गोलीबारी में एक स्थानीय व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य लोग घायल हो गए। सौराष्ट्र सीमा बल में पटना फ्रंटियर के महानिरीक्षक (आईजी) संजय कुमार ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) और स्थानीय लोगों के बीच यह घटना हुई। कुमार ने बताया कि गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट के इलाके पर पहुंच को लेकर स्थानीय लोगों और एपीएफ के बीच टकराव हुआ और बाद में दोनों पक्षों के बीच मारपीट हुई। इसके बाद गोलीबारी की गई। उन्होंने बताया कि स्थानीय पुलिस और एसएसबी के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर हैं।

02:25 PM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कथित भाषण की ऑडियो-वीडियो क्लिप को लेकर धरना-प्रदर्शन की कोशिश कर रहे शहर कांग्रेस अध्यक्ष समेत करीब 30 पार्टी नेताओं को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया। इन अप्रमाणित क्लिप के हवाले से कांग्रेस आरोप लगा रही है कि कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के इशारे पर गिरायी गयी थी। प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि कांग्रेस नेताओं को पहले ही लिखित में सूचित कर दिया गया था कि कोविड-19 के प्रकोप के चलते शहर में किसी भी तरह के प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जा सकती। इसके बावजूद कांग्रेस नेता पार्टी के शहर अध्यक्ष विनय बाकलीवाल की अगुवाई में कलेक्टरेट भवन के सामने सड़क पर बैठकर धरना देने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने बताया कि बाकलीवाल समेत कांग्रेस के 30 नेताओं को कलेक्टरेट भवन के सामने से गिरफ्तार कर जिला जेल ले जाया गया। यह कदम दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 151 (संज्ञेय अपराध घटित होने से रोकने के लिये की जाने वाली एहतियातन गिरफ्तारी) उठाया गया।

02:25 PM

बहराइच जिले के जरवल क्षेत्र के कोरोना संक्रमित एक निजी डॉक्टरर की बृहस्पतिवार को लखनऊ में इलाज के दौरान मौत हो गयी। जिले में कोरोना से संक्रमित किसी व्यक्ति की मौत का यह पहला मामला है। इसके अलावा बहराइच मेडिकल कालेज में भर्ती एक प्रवासी के कोविड-19 जांच रिपोर्ट में संक्रमित पाए जाने पर वार्ड में कार्यरत अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सहित 15 स्वास्थ्य कर्मियों को घर में पृथक-वास में भेज दिया गया है। वहीं रिसिया थाने के एक सिपाही में संक्रमण की पुष्टि के बाद पूरे थाने के अधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों की कोरोना जांच कराई जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुरेश सिंह ने शुक्रवार को बताया कि जरवल निवासी 65 वर्षीय डॉक्टर जहीर आलम मधुमेह एवं हृदय रोग से पीड़ित थे।

02:24 PM

सर्च इंजन गूगल ने शुक्रवार को कहा उसने अपनी सर्च, असिस्टेंट और मैप सेवाओं पर निकटतम कोविड-19 जांच केंद्र का पता बताने की सुविधा शुरू की है। गूगल ने एक बयान में कहा कि वह भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और माईगव पोर्टल के साथ काम कर रही है। यह सेवा उपयोक्ताओं को अधिकृत कोविड-19 जांच केंद्र की जानकारी उपलब्ध कराएगी। कंपनी ने कहा कि उसकी यह नयी सुविधा अंग्रेजी के साथ-साथ आठ भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगी। इसमें हिंदी, बांग्ला, तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़, मराठी और गुजराती शामिल है। वर्तमान में गूगल ने देश के 300 से अधिक शहरों में 700 से ज्यादा कोविड-19 जांच केंद्रों की जानकारी अपने सर्च, असिस्टेंट और मैप पर जोड़ी है।

02:13 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से एक और व्यक्ति की मौत हो गई और 112 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति की मौत के पीछे की वजह ‘एक्यूट रेस्पेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम’ यानी श्वसन संबंधी दिक्कत है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एक बयान में कहा, ‘‘ यह बताते हुए दुख हो रहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित गंजाम जिले के 55 वर्षीय व्यक्ति की मौत इलाज के दौरान हो गई।’’ राज्य में संक्रमण के 112 नए मामले भी सामने आए हैं जिनमें से 21 आपदा प्रतिक्रिया कर्मी हैं। ये सभी पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान के बाद पुनरुद्धार कार्य से जुड़े थे। उन्होंने बताया कि ओडिशा में अब संक्रमण के 3,498 मामले हैं जिनमें से 1,131 सक्रिय हैं। वहीं अब तक इस बीमारी से 2,354 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। कोविड-19 से अब तक राज्य में 10 लोगों की जान जा चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि ताजा मामले में से 107 वैसे लोग हैं जो दूसरे राज्यों से आने के बाद पृथक केंद्रों में रह रहे थे।

02:12 PM

उत्तर प्रदेश में 69 हजार सहायक बेसिक शिक्षकों की भर्ती मामले में राज्य सरकार को राहत देते हुये इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने चयन प्रक्रिया रोकने के एकल पीठ के तीन जून के आदेश पर शुक्रवार को रोक लगा दी। उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति पी के जायसवाल और न्यायमूर्ति डी के सिंह की खंडपीठ ने कहा कि राज्य सरकार उच्चतम न्यायालय के नौ जून के आदेश को ध्यान में रखते हुये भर्ती प्रक्रिया जारी रख सकती है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने प्रदेश में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर तीन जून को अंतरिम रोक लगा दी थी । अदालत ने कहा था कि सरकार द्वारा गत 8 मई को परीक्षा परिणाम घोषित करने संबधी अधिसूचना पर रोक लगायी जाती है ।

01:57 PM

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में अप्रैल में 20.4 प्रतिशत की जबरदस्त गिरावट आई। कोरोना वायरस की वजह से देश में लागू लॉकडाउन का यह पहला महीना था। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने शुक्रवार को इस महामारी से अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्र विशेषरूप से पब, शिक्षा, स्वास्थ्य और वाहन बुरी तरह प्रभावित हुए। इस दौरान कारों की बिक्री में जोरदार गिरावट आई। ब्रिटेन की सांख्यिकी विभाग के उप राष्ट्रीय सांख्यिकीविद जोनाथन एथाउ ने कहा कि अप्रैल की गिरावट देश में सबसे बड़ी रही है। यह कोविड-19 से पहले आई गिरावट से दस गुना बड़ी है। इससे पहले मार्च में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में 5.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी। ब्रिटेन में 23 मार्च से लॉकडाउन लागू है। अब अंकुशों में कुछ ढील दी जा रही है। सोमवार से गैर-आवश्यक वस्तुओं की दुकानें मसलन डिपार्टमेंटल स्टोर और इलेक्ट्रॉनिक की खुदरा दुकानें खुलने जा रही है।

01:56 PM

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एच1बी वीजा समेत रोजगार देने वाले अन्य वीजा को निलंबित करने पर विचार कर रहे हैं। इसकी प्रमुख वजह अमेरिका में बढ़ती बेरोजगारी है। एच1बी वीजा के निलंबन से प्रभावित होने वाले देशों में भारत प्रमुख है, क्योंकि भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवर इस वीजा की सबसे ज्यादा मांग करने वालों में से हैं। ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ में बृहस्पतिवार को प्रकाशित एक रपट के मुताबिक अमेरिकी सरकार अगले वित्त वर्ष में इस प्रस्तावित निलंबन को मंजूरी दे सकती है। अमेरिकी वित्त वर्ष एक अक्टूबर से शुरू होता है और तब कई नए वीजा जारी किए जाते हैं। अखबार ने यह रपट प्रशासन के एक अनाम अधिकारी के हवाले से प्रकाशित की है।

01:56 PM

सरकार ने देश की आर्थिक स्थिति पर बीमा कंपनी जनरली के सर्वे को खारिज करते हुए कहा है कि सिर्फ 599 लोगों की राय किसी भी तरह से पूरे देश का प्रतिनिधित्व नहीं करती। सर्वे में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन से 80 प्रतिशत भारतीयों को आय में नुकसान हुआ है। यह सर्वे 27 मार्च से 31 मार्च के दौरान किया गया। सरकार ने बयान जारी कर रहा है कि तीन महीने पहले जो परिस्थतियां थीं, वे आज अनलॉक 1.0 की तुलना में काफी भिन्न थीं। जनरली ने यह सर्वे बुधवार को जारी किया। सरकार ने कहा कि यह एक ऑनलाइन सर्वे है, जिसमें सिर्फ 599 लोगों से बात की गई है। यह किसी भी तरीके से पूरे देश का प्रतिनिधित्व नहीं करता। बयान में कहा गया है कि इस तरह के सर्वे में हितों के टकराव की संभावना रहती है।

01:56 PM

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी संकट के बीच अवसाद और घबराहट से जूझ रहे लोगों की मदद में योग की महत्ता को पहचानने हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए व्यायाम, प्रणायाम और ध्यान के लिए विशेष ‘योग मॉड्यूल’ विकसित किया है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण प्रतिबंध लागू होने और सामाजिक दूरी की आवश्यकता के मद्देनजर छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इस साल डिजिटल माध्यमों से मनाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने बताया कि मिशन ऐसे समय में 19 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगा, जब कोरोना वायरस के वैश्विक स्तर पर संक्रमण के कारण दुनिया भर के लोग प्रभावित हुए हैं। मिशन ने योग गुरुओं के साथ मिलकर अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ‘स्वास्थ्य के लिए योग-घर पर योग’ नामक विशेष योग मॉड्यूल बनाया है।

01:55 PM

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाधी के सहायक (सचिव) संदीप सिंह ने बस विवाद पर अग्रिम जमानत के लिये शुक्रवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ में याचिका दाखिल की है। न्यायमूर्ति राजेश सिंह चौहान की एकल पीठ ने पुलिस से केस डायरी तलब की है तथा अगली सुनवाई के लिये 17 जून की तारीख निर्धारित की है। संदीप के वकील जे एन माथुर और नदीम मुर्तजा ने अदालत से कहा कि यह कोई आपराधिक मामला नहीं है और इस मामले में प्राथमिकी राजनीतिक प्रतिशोध के तहत कराई गयी है। पिछले मई महीने में पुलिस ने संदीप सिंह और उप्र कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के खिलाफ मामला दर्ज कराया था।

01:49 PM

मथुरा के सर्वाधिक व्यस्त होलीगेट बाजार में स्थित गहनों की एक दुकान में आग लग जाने से फर्नीचर सहित लाखों रुपए का सामान नष्ट हो गया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रमोद कुमार शर्मा ने बताया, "होलीगेट स्थित गहनों की दुकान में बृहस्पतिवार शाम को आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल विभाग का दल रवाना किया गया, जिसने मौके पर पहुंच कर 25 मिनट में आग पर काबू पा लिया।" उन्होंने बताया, "दुकान में आग लगने के कारणों की सटीक जानकारी अभी नहीं है लेकिन अनुमान है कि शॉर्ट-सर्किट से आग लगी है।" शोरूम के मालिक पंकज अग्रवाल ने भी कहा कि शार्ट-सर्किट होने के कारण आग लगी।

01:36 PM

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इस संक्रामक रोग के 56 नए मामले सामने आए हैं। दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र द्वारा शुक्रवार को जारी किए आंकड़ों के अनुसार संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 12,003 हो गई है और 277 लोग जान गंवा चुके हैं। उसने बताया कि अब तक 10,699 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है जबकि 1,057 लोगों का इलाज चल रहा है। सियोल मेट्रोपोलिटन इलाके से कम से कम 45 नए मामले सामने आए। इस इलाके में 5.1 करोड़ की जनसंख्या वाले दक्षिण कोरिया की लगभग आधी आबादी रहती है। स्वास्थ्य अधिकारी मनोरंजन की गतिविधियों, गिरजाघर में होने वाली सभाओं और कम आय वाले कामगारों से जुड़े संक्रमण के मामलों का पता लगाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

01:34 PM

भारत ने कोविड-19 महामारी और जलवायु परिवर्तन की ‘दोहरी मार’ से निपटने में लघु द्वीपीय विकासशील देशों (एसआईडीएस) की मदद की प्रतिबद्धता जताई है। एसआईडीएस कैरिबियाई सागर और अटलांटिक, हिंद तथा प्रशांत महासागरों से घिरे द्वीपसमूह हैं। वे अपेक्षाकृत सुदूरवर्ती हैं, पर्यावरण संबंधी चुनौतियों के लिहाज से अधिक संवेदनशील हैं और आकार में सामान्यत: छोटे हैं। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधित राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने इस सप्ताह एसआईडीएस के लिए साझेदारी पर संचालन समिति की राजदूतों की पहली डिजिटल बैठक में कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के प्रकोप और इससे हुए नुकसान ने दुनिया को शिथिल कर दिया है। लेकिन इसका खासतौर पर एसआईडीएस के देशों पर कई तरह से अधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। एसआईडीएस के लिए कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन दोहरी मार बनकर आये हैं।’’

01:31 PM

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में तलाश अभियान के दौरान शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया। रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि दक्षिणी कश्मीर के शोपियां के अस्थान मोहल्ला क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी की विशेष खुफिया सूचना मिली थी, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने तड़के इलाके की घेराबंदी कर ली और तलाश अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि तलाश अभियान के दौरान एक आतंकवादी गिरफ्तार हुआ। प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान एक पिस्तौल, दो कारतूस और 12 राउंड गोलियां मिलीं।

12:01 PM

जीएसटी परिषद की बैठक

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की आज बैठक है। इसमें कर राजस्व पर कोविड-19 के प्रभाव पर विचार-विमर्श किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में राज्यों को मुआवजे के भुगतान की रूपरेखा पर फैसला हो सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में जीएसटी परिषद की 40वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी। 
 

11:59 AM

लॉकडाउन बढ़ाने की याचिका खारिज

दिल्ली हाई कोर्ट ने 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने की मांग वाली जनहित याचिकाओं को खारिज किया कर दिया है।



 

11:55 AM

सिक्किम में कोविड-19 के 14 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 27 हुई

सिक्किम में शुक्रवार को 14 और लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही राज्य में इस बीमारी की चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक एवं सचिव डॉ. पेम्पा टी भूटिया ने कहा कि सभी नए मरीज पूर्वी सिक्किम जिले के विभिन्न पृथक केंद्रों में पाए गए हैं। उन्होंने बताया, ‘‘नौ मरीज रानीपूल इलाके में बहाई स्कूल पृथक केंद्र में, तीन एपिका गार्डन में और दो पीएनजी स्कूल में सामने आए हैं।’’ अधिकारी ने बताया कि उन्हें एसटीएनएम अस्पताल के कोविड-19 पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया है। भूटिया ने बताया कि तीन पृथक केंद्रों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है। सिक्किम में अभी कोविड-19 के 24 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि तीन मरीज इस बीमारी से उबर चुके हैं। (भाषा)

10:59 AM

अमेरिका के पूर्व विदेश उप मंत्री निकोलस बर्न्स के साथ राहुल गांधी की चर्चा

राहुल गांधी ने निकोलस बर्न्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई चर्चा में कहा- 'मुझे लगता है कि हमारी साझेदारी काम करती है क्योंकि हम एक सहिष्णु सिस्टम हैं। आपने बताया कि आप एक अप्रवासी राष्ट्र हैं। हम बहुत सहिष्णु हैं। हमारे डीएनए सहिष्णु है। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से अब ये लगता है कि वो खुले विचारों वाला डीएनए खत्म हो रहा है। पहले मैं अमेरिका और भारत में जिस तरह की सहिष्णुता देखता था, अब वो खत्म हो रहा है।'



 

10:25 AM

भारत में बीते 24 घंटे में करीब 11000 नए मामले

देश में शुक्रवार को करीब 11 हजार कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। आज 10,956 नये मामले सामने आने से देश में कुल संक्रमितों की संख्या 297535 पर पहुंच गई है वहीं मरने वालों की संख्या 8498 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में गुरुवार सुबह से लेकर पिछले 24 घंटों में 396 लोगों की मौत हुई है। पूरी खबर पढ़ें

09:15 AM

मुंबई के सबसे बड़े प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्ट पर रोक

मुंबई के सबसे बड़े प्राइवेट लैब पर अगले चार हफ्ते के लिए कोरोना टेस्ट करने को लेकर अगले एक महीने के लिए रोक लगा दी गई है। कोरोना संकट के बीच ये रोक महाराष्ट्र और मुंबई के लिए परेशानी और बढ़ा सकते हैं। महाराष्ट्र इस समय देश में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य है। वहीं, मुंबई में संक्रमण का आंकड़ा 53,985 पहुंच गया है। साथ ही मुंबई में 1952 लोगों की मौत हो चुकी है।  पूरी खबर पढ़ें

08:14 AM

महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार में सबकुछ ठीक नहीं

विधान परिषद में रिक्त हो रहीं 12 सीटों और महामंडलों की नियुक्तियों में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना में समान हिस्सेदारी को लेकर महाविकास अघाड़ी में मतभेद उभरकर सामने आ रहे हैं. इस पूरे मामले पर चर्चा के लिए कांग्रेस नेताओं का दल जल्द ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलेगा. पूरी खबर पढ़ें

08:13 AM

अब बिहार की सभी 243 सीटों पर PM मोदी की वर्चुअल रैली

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की वर्चुअल 'बिहार जनसंवाद' रैलियों को मिले जबर्दस्त समर्थन से उत्साहित भाजपा अब बिहार की सभी 243 सीटों पर मोदी की वर्चुअल रैली की तैयारियां कर रही है. भाजपा के इस कदम से जदयू के खेमे में बैचेनी है, क्योंकि भाजपा पहले ही ऐलान कर चुकी है कि बिहार विधानसभा का नवंबर में होने वाला चुनाव वह जदयू प्रमुख व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ेगी. पूरी खबर पढ़ें

08:12 AM

भारत में कोरोना संकट

कोरोना वायरस के मामलों के हिसाब से भारत ने गुरुवार को ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया और दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश बन गया। भारत में इस बीमारी के कुल 2,97,205 मामले हो गए हैं। यह जानकारी ‘वर्ल्डमीटर’ में दी गई है। भारत में लगातार सात दिनों से 9,500 से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। एक दिन में मृतक संख्या भी पहली बार 300 के पार पहुंची है। ‘वर्ल्डमीटर’ के आंकड़ों के मुताबिक भारत कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित चौथा देश है। उससे अधिक मामले अमेरिका (20,76,495), ब्राजील (7,87,489), रूस (5,02,436) में हैं। (भाषा इनपुट) 

Web Title: aaj ki taja khabar live update 12 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे