aaj ki taja khabar 13 august latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप बोले- यूएई इजरायल के साथ शुरू करे राजनयिक संबंध
13 अगस्त: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 13 अगस्त के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 23 लाख के पार हो गए हैं। भारत में अब तक 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। साथ ही 16 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 23,96,638 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 6,53,622 है। दूसरी ओर 16,95,982 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 47,033 हो गई है। ये आंकड़े गुरुवार (13 अगस्त) सुबह तक के हैं।

इन सब के बीच आज नजर एक बार फिर राजस्थान की राजनीति पर होगी। राजस्थान में कल से विधानसभा का सत्र है। इससे पहले आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होनी है। माना जा रहा है कि इसमें अशोक गहलोत और सचिन पायलट का आमना-सामना हो सकता है। कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से मुलाकात के बाद सचिन पायलट बगावत छोड़ चुके हैं और कहा जा रहा है कि वे अपने समर्थक विधायकों के साथ इस बैठक में होंगे।

बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस में विलय को चुनौती देने वाली याचिका पर भी राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर पीठ सुनवाई करेगी। इस मामले में मंगलवार को बहस अधूरी रही । भाजपा के विधायक मदन दिलावर ने इस विलय को चुनौती दी है। 

वहीं, खेल की दुनिया की बात करें तो टेस्ट सीरीज में जीत के साथ शुरुआत करने वाली इंग्लैंड की नजरें अब गुरूवार से पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा टेस्ट और सीरीज अपने नाम करने पर लगी होंगी इंग्लैंड ने गत छह सीरीज में पहली बार शुरुआती टेस्ट जीता है। पाकिस्तान के खिलाफ वह दस साल में पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने की ओर है जबकि इससे पहले वेस्टइंडीज को उसने हराया है।

09:29 PM

भारतीय पुलिस सेवा के 2016 बैच के अधिकारी अभिषेक वर्मा ने बृहस्पतिवार को गाजियाबाद के पुलिस अधीक्षक (सिटी) के तौर पर पदभार संभाला। वर्मा से पहले इस पद पर मनीष मिश्रा तैनात थे, जिन्हें अब बागपत के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी गई है। गाजियाबाद में तैनाती से पहले वर्मा बरेली जिले में क्षेत्राधिकारी थे। वर्मा ने इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने 2016 में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। उनके पिता भी उत्तर प्रदेश पुलिस में उच्च पद पर कार्यरत हैं। वर्मा ने पीटीआई-भाषा से कहा, “महिला सुरक्षा और उनसे जुड़ी समस्याओं का निपटारा प्राथमिकता होगी। अपराधियों के विरुद्ध जारी विशेष पुलिस अभियान को भी प्रभावी ढंग से चलाया जाएगा।”

09:00 PM

विमान दुर्घटना जांच बोर्ड (एएआईबी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि केरल के कोझिकोड हवाईअड्डे पर हुए विमान हादसे से जुड़ी परिस्थितियों की जांच के लिए उसने पांच सदस्यीय समिति गठित की है जो पांच महीने में अपनी रिपोर्ट देगी। पिछले सप्ताह हुए इस हादसे में दो पायलटों सहित 18 लोगों की मौत हो गई। बोर्ड ने एक बयान में कहा, ‘‘जांच प्रभारी अपनी छानबीन पूरी करके रिपोर्ट एएआईबी, भारत को सौंपेंगे, इस आदेश की तिथि से पांच महीने के भीतर।’’ बी737एनजी (विमान) के पूर्व परीक्षक कैप्टन एस.एस. चाहर आठ अगस्त को हुई इस दुर्घटना की परिस्थितियों की जांच के प्रभारी होंगे। बोर्ड ने कहा कि चार अन्य जांचकर्ता उनकी मदद करेंगे। दुबई से यात्रियों और चालक दल के सदस्यों सहित कुल 190 लोगों को लेकर आ रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान सात अगस्त की शाम भारी बारिश के बीच कोझिकोड हवाईअड्डे के रनवे पर उतरते वक्त उससे बाहर निकल गया। विमान 35 फुट नीचे घाटी में गिरकर टुकड़ों में बंट गया। हादसे में दोनों पायलटों सहित सभी 18 लोगों की मौत हो गई।

08:52 PM

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति सचिवालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी । राष्ट्रपति सचिवालय की विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति का संबोधन आकाशवाणी के सभी राष्ट्रीय नेटवर्क और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर शाम सात बजे से हिंदी में प्रसारित किया जाएगा। उसके बाद अंग्रेजी संस्करण जारी होगा। दूरदर्शन पर हिंदी और अंग्रेजी में प्रसारण के बाद दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनलों द्वारा क्षेत्रीय भाषाओं में संबोधन प्रसारित किया जाएगा। आकाशवाणी अपने संबंधित क्षेत्रीय नेटवर्क पर रात्रि साढे नौ बजे क्षेत्रीय भाषा संस्करण प्रसारित करेगा।

08:19 PM

इंदौर में जिला प्रशासन ने छिद्रयुक्त श्वासयंत्र (वाल्व) लगे एन-95 मास्क और इस तरह का वाल्व लगे अन्य किसी भी मास्क के इस्तेमाल पर जन स्वास्थ्य के मद्देनजर पाबंदी लगा दी है। प्रशासन ने यह प्रावधान भी किया है कि इस तरह का मास्क पहनकर बाहर घूमने वाले व्यक्ति से मौके पर ही 100 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। जिलाधिकारी मनीष सिंह ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत बृहस्पतिवार को इस बाबत आदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि इस आदेश का उल्लंघन भारतीय दंड विधान (आईपीसी) की धारा 188 (किसी सरकारी अफसर का आदेश नहीं मानना) के तहत दंडनीय अपराध की श्रेणी में आयेगा। गौरतलब है कि पिछले महीने केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर एन-95 मास्क पहने जाने के खिलाफ चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि इनके इस्तेमाल से वायरस का प्रसार नहीं रुकता और इनका उपयोग कोविड-19 की रोकथाम के लिये उठाये गये कदमों के ‘‘विपरीत'' है। जानकारी के मुताबिक, इंदौर जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 9,257 मरीज मिले हैं। इनमें से 340 मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है, जबकि 6,166 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

07:42 PM

अशोक गहलोत की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ने विधानसभा के शुक्रवार से शुरू हो रहे सत्र में विश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला किया है। पार्टी के एक नेता ने कहा,' विधायक दल की यहां हुई बैठक में यह घोषणा की गयी कि विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा।' विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत ने विधायकों से अब तक हुई बातों को भूलकर आगे बढ़ने को कहा। विधानसभा का पांचवां सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है।

07:23 PM

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बृहस्पतिवार को एक होटल की बालकनी टूट कर गिर जाने से एक ही परिवार के कम से कम तीन सदस्यों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए हैं। ये लोग बालकनी में दावत कर रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि हादसे में मारे गए और घायल हुए सभी लोग एक ही खानदान से ताल्लुक रखते हैं। सभी लोग परिवार के साथ खैबर पख्तूनख्वा के चित्राल जिले के पहाड़ों में छुट्टियां मनाने आये थे। घायलों को जिला मुख्यालय के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि घायलों में से छह लोगों को उनकी गंभीर हालत देखते हुए पेशावर के अस्पताल भेजा गया है। इनमें से ज्यादातर के सिर में चोट लगी है। अधिकारियों ने बताया कि सभी लोग होटल की चौथी मंजिल पर बालकनी में दावत कर रहे थे, उन सभी के भार से बालकनी टूट गयी।

07:23 PM

मध्य प्रदेश के सिवनी से लगभग 35 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या सात पर बृहस्पतिवार तड़के दो ट्रकों की आमने सामने की सीधी टक्कर हो गयी जिससे इस हादसे में दोनों ट्रकों के अगले हिस्से में आग लग गयी और दोनों ट्रकों के चालकों की जिंदा जलने से मौत हो गयी जबकि चार अन्य लोग घायल हो गये। छपारा के थाना प्रभारी नीलेश परतेती ने बताया कि हादसा छपारा-गणेशगंज के बीच बंजारी के पास फोरलेन सड़क पर हुआ। उन्होंने बताया कि नागपुर से जबलपुर की ओर जा रही मौंसबी से भरा ट्रक डिवाइडर को पार कर विपरीत दिशा से जबलपुर से नागपुर की ओर जा रहे चावल से भरे ट्रक से टकरा गया। उन्होंने बताया कि दोनों ट्रकों के बीच आमने सामने की टक्कर इतनी जोरदार थी कि चावल से भरा ट्रक कई फीट तक घिसटते हुए सड़क पर पलट गया। टक्कर के बाद दोनों ट्रकों के केबिन में आग भड़क गयी और केबिन में फंसे दोनों ट्रक चालकों की आग में जलने से घटनास्थल पर ही मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि दोनों ट्रक में सवार चार अन्य लोगों ने वाहनों से कूदकर किसी तरह अपनी जान बचाई। इनमें से दो की हालत गंभीर है और उनका उपचार जिला अस्पताल में किया जा रहा है। परतेती ने बताया कि हादसे में मारे गये ट्रक चालकों की पहचान उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी जिला निवासी शिव कुमार कुर्मी (45) तथा उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिला निवासी भोला यादव (40) के तौर पर हुई है। उन्होंने बताया कि मृतकों के परिजन को हादसे की सूचना दे दी गयी है। शवों को पोस्टमार्टम के लिये भेजा गया है। पुलिस मामला दर्ज कर विस्तृत जांच कर रही है।

07:22 PM

ब्रिटेन में सरकार द्वारा स्वीकृत नयी पद्धति से की गई गणना के अनुसार कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या 41,329 निकली है, जो पिछली गिनती के मुकाबले 5,000 कम है। ब्रिटेन में इस बात को लेकर चिंता जतायी जा रही थी कि जन स्वास्थ्य इंग्लैंड (पीएचई) यह पता लगाने के में नाकाम रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमित की मौत सीधे तौर पर संक्रमण की वजह से हुई या नहीं। पीएचई की इस नाकामी के चलते ब्रिटेन में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या अधिक होने की आशंका जतायी जा रही थी, जिसके बाद मृतकों की गिनती के लिये नयी पद्धति अपनायी गई। पीएचई ने कहा कि इस पद्धति से कोरोना वायरस से संबंधित सटीक आंकड़े सामने आएंगे।

06:39 PM

पाकिस्तान ने यहां स्थित भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ अधिकारी को बृहस्पतिवार को तलब किया और नियंत्रण रेखा पर कथित तौर पर भारत की ओर से संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किए जाने पर विरोध दर्ज कराया। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि बुधवार को “बिना उकसावे के अंधाधुंध” की गई गोलीबारी में नियंत्रण रेखा के जंद्रोत सेक्टर में स्थित फंजोत गांव में 40 वर्षीय शकीला बीबी और 12 वर्षीय आयेशा कौसर घायल हो गईं। वक्तव्य में कहा गया कि भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा और कामकाजी सीमा के पास असैन्य नागरिकों को निशाना बनाया और तोप के गोले और मोर्टार दागे। पाकिस्तान ने दावा किया कि इस साल संघर्ष विराम समझौते के उल्लंघन की 1,961 घटनाओं में 16 लोगों की मौत हो गई और 160 घायल हो गए।

06:39 PM

दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 956 नए मरीज सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1.49 लाख से ज्यादा हो गई। इस वायरस के संक्रमण से 14 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 4,167 हो गई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 14 और लोगों की मौत हुई। बृहस्पतिवार को यहां 15,356 जांच हुई हैं। बुधवार को 1113 नये मामले सामने आये थे और 14 मरीजों की जान चली गयी थी। बृहस्पतिवार को कोरेाना वायरस के 10,975 मरीज उपचाररत रहे जबकि बुधवार को उनकी संख्या 10,946 थी। राष्ट्रीय राजधानी में 23 जून को अबतक के सर्वाधिक 3,947 नये मामले सामने आये थे। बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 के कारण जान गंवाने वालों की संख्या 4,153 थी। दिल्ली में अब कुल संक्रमितों की संख्या 1,49,460 है।

06:28 PM

राजस्थान कांग्रेस विधायक दल की बैठक बृहस्पतिवार शाम मुख्यमंत्री निवास में शुरू हुई। पार्टी सूत्रों ने इसकी जानकारी दी । सूत्रों ने बताया कि बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ साथ पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी भाग ले रहे हैं और बैठक में पायलट के समर्थक विधायक भी मौजूद हैं। गौरतलब है कि बैठक से ठीक पहले गहलोत व पायलट अलग से मिले। इस अवसर कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी मौजूद थे।

06:07 PM

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के बिसंडा कस्बे में बृहस्पतिवार को खेत में विद्युत करंट की चपेट में आने से झुलसे नाबालिग भाई-बहन की मौत हो गयी । बिसंडा थाना के प्रभारी निरीक्षक अखिलेश मिश्रा ने बताया कि बिसंडा कस्बे के पंचवटी मोहल्ले में रहने वाले कल्लू का बेटा अनुज (8) और उसकी बड़ी बहन अर्चना (11) किसी काम से खेत में गए थे, जहां दोनों बिजली के खंभे से खेत में लगे कटीले तारों में उतरे करंट की चपेट में आकर झुलस गए। उन्होंने बताया कि बुरी तरह से झुलसे दोनों बच्चों को परिजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया । एसएचओ ने बताया कि इस सिलसिले में दुर्घटनावश करंट लगने का मुकदमा दर्ज कर शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए मेडिकल कॉलेज, बांदा भेजा गया है और मामले की जांच की जा रही है।

06:07 PM

राजस्थान में लगभग एक महीने तक चली सियासी खींचतान व बयानबाजी के बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट बृहस्पतिवार शाम को यहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिले। मुख्यमंत्री निवास में इस बैठक में गहलोत व पायलट के साथ कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री के निवास पर काग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात हुयी ।

06:06 PM

भाजपा ने बृहस्पतिवार को बताया कि नरेंद्र मोदी सबसे लंबी अवधि तक सेवा देने वाले देश के गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री और कुल मिलाकर सबसे अधिक सेवा देने वाले देश के चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। भाजपा नेता अमित मालवीय ने ट्वीट किया, ‘‘आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के इतिहास में सबसे अधिक सेवा देने वाले देश के चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। वे अब सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले देश के गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी बन गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने अपने सभी कार्यकालों के दौरान कुल 2268 दिन सेवाएं दी। आज प्रधानमंत्री मोदी उनसे आगे निकल गए।’’ प्रधानमंत्री के रूप में सबसे लंबी सेवा देने वालों की सूची में जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह शामिल हैं। ये तीनों कांग्रेस पार्टी से ताल्लुक रखते थे।

05:05 PM

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में ‘मटका किंग’ जिग्नेश ठक्कर की हत्या के मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। ठक्कर की पिछले महीने चार व्यक्तियों ने गोली मार कर हत्या कर दी थी। अधिकारी ने बताया कि ठाणे पुलिस ने बुधवार की शाम को धर्मेश शाह उर्फ नन्नू को गुजरात से गिरफ्तार किया और उसे शहर लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शाह ने ठक्कर उर्फ मुनिया की कथित तौर पर हत्या करने की साजिश रची थी। कल्याण उपनगर स्थित ठक्कर के कार्यालय में 31 जुलाई को चार हमलावरों ने उसकी हत्या कर दी थी। इससे पहले पुलिस ने मुख्य आरोपी के भाई और तीन अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

04:29 PM

भूटान ने पहला देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया है। यह कदम कुवैत से भूटान आयी एक महिला द्वारा की गई यात्रा से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की आशंका में उठाया गया है। सरकार ने देश की लगभग 750,000 की आबादी के लिए घर पर रहने का निर्देश जारी किया है। देश में सभी स्कूल, कार्यालय और वाणिज्यिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं। सरकारी बयान के अनुसार यह लॉकडाउन पांच से 21 दिनों के लिए संक्रमित मरीजों की पहचान कर उन्हें पृथक करने के लिए लागू किया गया है। लॉकडाउन का मकसद संक्रमण के प्रसार की श्रृंखला को तत्काल तोड़ना है। । कुवैत से लौटी 27 वर्षीय भूटानी महिला यात्रियों के लिए अनिवार्य पृथक-वास के बाद की गई जांच में संक्रमण मुक्त पाई गई। लेकिन पृथक-वास केंद्र से छुट्टी और सोमवार को कोविड-19 जांच में संक्रमण की पुष्टि के बीच की अवधि में माना जा रहा है कि महिला ने भूटान में कई जगह की यात्रा की। पर्यटन पर निर्भर इस देश ने मार्च में कोविड-19 से संक्रमित एक अमेरिकी यात्री के अस्पताल में भर्ती होने के बाद देश की सीमाएं विदेशी यात्रियों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दी थीं। भूटान में एक मरीज के अलावा कोविड-19 से संक्रमित सभी 113 मरीज पृथक-वास में रखे गए यात्री थे।

04:28 PM

उत्तर प्रदेश पुलिस ने संक्षिप्त मुठभेड़ के बाद 25,000 रुपये के इनामी बदमाश को गिरफ्तार कर लिया। छपार पुलिस थाना प्रभारी पवन शर्मा ने बृहस्पतिवार को बताया कि मीनू त्यागी गिरोह के सदस्य विनोद उर्फ ​​काला को बुधवार की शाम को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि पुलिस कर्मियों के साथ मुठभेड़ में आरोपी घायल हो गया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। शर्मा ने बताया कि विनोद लोगों से जबरन वसूली और हत्या सहित 18 से अधिक मामलों में वांछित था।

03:16 PM

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले खेजुरी थानाक्षेत्र के लेदुही गांव में सर्पदंश से सगे भाई-बहन की मौत हो गयी है । पुलिस ने गांव वालों के हवाले से बृहस्पतिवार को बताया कि हरेराम चौहान की आठ वर्षीया पुत्री नेहा और उसका छह वर्षीय भाई राज, मां रानी के साथ घर में सो रहे थे। पुलिस के अनुसार बुधवार रात में किसी समय विषैले सांप ने दोनों को काट लिया । घटना की जानकारी रानी को बृहस्पतिवार सुबह हुई तो वह पड़ोसियों के सहयोग से दोनों को स्थानीय चिकित्सक के पास ले गयी । पुलिस ने बताया कि चिकित्सक ने दोनों बच्चों को अस्पताल रेफर किया । अस्पताल के डाक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया ।

02:58 PM

तेलंगाना में कोविड-19 के 1,931 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 86,475 हो गई। इसके अलावा ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) में संक्रमण के नए मामलों में गिरावट देखने को मिली। राज्य में 11 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 665 हो गई। बृहस्पतिवार को एक सरकारी बुलेटिन में 12 अगस्त रात आठ बजे तक के आंकड़ों की जानकारी देते हुए कहा गया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) से 298 नए मरीज सामने आए हैं। इसके बाद वारंगल शहर से 144, रंगारेड्डी से 124, करीमनगर से 89, संगारेड्डी से 86 और नलगोंडा से 84 मरीज सामने आए हैं। बुधवार को जीएचएमसी में‍ 479 नए मामले सामने आए थे। कोमाराम भीम आसिफाबाद में तीन मरीज मिले हैं। इसके अलावा बाकी सभी 32 जिलों से दहाई में मामले सामने आए हैं। बुलेटिन के अनुसार राज्य में मृत्यु दर 0.76 फीसदी है। इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से अब तक 63,074 लोग मुक्त हो चुके हैं जबकि 22,736 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्य में स्वस्थ होने की दर 72.93 फीसदी है।

02:22 PM

पाकिस्तान में कोविड-19 के 753 नए मामले सामने आने के बाद बृहस्पतिवार को देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 2,86,673 हो गए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय की कोविड-19 वेबसाइट के अनुसार पिछले 24 घंटे में वायरस से 10 लोगों की मौत से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6,139 हो गई। उसने बताया कि देश में अभी तक 2,64,060 लोग संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं 783 लोगों की हालत अभी नाजुक है। आंकड़ों के अनुसार सिंध में सबसे अधिक 1,24,929 मामले सामने आए हैं जबकि पंजाब में 94,865, खैबर पख्तूनख्वा में 34,947, इस्लामाबाद में 15,323, बलूचिस्तान में 12,044, गिलगित बाल्तिस्तान में 2,402 और पीओके में 2,164 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अभी तक देश में 22,05,664 नमूनों की जांच हो चुकी है, जिनमें से 19,221 नमूनों की जांच पिछले 24 घंटे में की गई।

01:58 PM

सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में अवंतीपोरा के जंगल वाले क्षेत्र में आतंकवादियों के दो ठिकानों का पता लगाया है। यहां से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारुद बरामद किया गया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अवंतीपोरा के बारडू जंगल में लश्कर-ए-तैयबा की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने बुधवार रात में तलाश अभियान शुरू किया। अधिकारी ने बताया, ‘‘ तलाश अभियान के दौरान बृहस्पतिवार तड़के लश्कर-ए-तैयबा के दो ठिकानों का पता लगाकर उन्हें नष्ट किया गया।’’ उन्होंने बताया कि इन ठिकानों से आपत्तिजनक चीजें और बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री और गोला-बारूद बरामद किया गया। इनमें एके आयुध के 1900 राउंड, दो हथगोले और चार ग्रेनेड के साथ एक दागने वाला यूबीजीएल बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि अन्य विस्फोटक पदार्थों में अमोनियम नाइट्रेट जैसे पदार्थ, पांच जिलेटिन छड़ें, एक क्रूड पाइप बम और तीन कोड शीट बरामद हुई हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में अवंतीपोरा के पुलिस थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है।

01:58 PM

आइशर मोटर्स ने कहा कि उसकी सहायक कंपनी वीई कमर्शियल व्हीकल्स ने 100.50 करोड़ रुपये में वोल्वो ग्रुप इंडिया के बस कारोबार का अधिग्रहण करने के लिए एक कारोबार हस्तांतरण समझौता किया है। वीई कमर्शियल व्हीकल्स (वीईसीवी) आइशर ब्रांड नाम से ट्रकों और बसों का विनिर्माण तथा बिक्री करती है। इसके साथ ही वीईसीवी वोल्वो ब्रांड के ट्रकों और बसों का वितरण भी करती है तथा बिक्री के बाद की सेवाएं कलपुर्जे भी मुहैया कराती है। आइशर मोटर्स ने शेयर बाजार को बताया कि वीईसीवी ने कारोबार हस्तांतरण समझौता 12 अगस्त को किया।

12:41 PM

राजस्थान: बीजेपी विधायक दल की बैठक

राजस्थान: बीजेपी विधायक दल की बैठक राजस्थान में जयपुर में पार्टी मुख्यालय में हो रही है। वसुंधरा राजे भी यहां मौजूद है। बता दें कल से राजस्थान विधानसभा का सत्र है।

12:37 PM

राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना संक्रमित

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्र्स्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए है। फिलहाल वह मथुरा के अस्पताल में भर्ती हैं। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है। उनको ऑक्सीजन लगाया गया है। नृत्य गोपाल दास हर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दौरान मथुरा आते हैं। मथुरा यात्रा के दौरान ही उनकी तबीयत बिगड़ी है। पूरी खबर पढ़ें

11:29 AM

देश का ईमानदार टैक्सपेयर राष्ट्रनिर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। जब देश के ईमानदार टैक्सपेयर का जीवन आसान बनता है, वो आगे बढ़ता है, तो देश का भी विकास होता है, देश भी आगे बढ़ता है: प्रधानमंत्री मोदी

11:17 AM

ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए पीएम मोदी का बड़ा कदम

देश में चल रहा स्ट्रक्चरल रिफॉर्म का सिलसिला आज एक नए पड़ाव पर पहुंच गया है। ट्रांसपैरंट टैक्सेशन- ऑनरिंग द ऑनेस्ट, 21वीं सदी के टैक्स सिस्टम की इस नई व्यवस्था का आज लोकार्पण किया गया है: पीएम मोदी



 

11:14 AM

ईमानदार करदाताओं को पीएम मोदी का गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ईमानदारी से कर चुकाने वालों के लिए ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ प्रोग्राम को लॉन्च किया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाले इस आयोजन में केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण भी हिस्सा ले रही हैं।



 

11:04 AM

महाराष्ट्र पुलिस में कोरोना का प्रकोप

महाराष्ट्र पुलिस के 381 और जवान बीते 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव पाए गए और 3 की मौत हो गई। महाराष्ट्र पुलिस में कोरोना के कुल 11,773 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें 9,416 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि 2,233 ऐक्टिव केस हैं।


09:35 AM

प्रणब मुखर्जी की हालत अब भी गंभीर

आर्मी रिसर्च और रेफरल अस्पताल, दिल्ली ने बताया है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है। डॉक्टरों के अनुसार प्रणब मुखर्जी अब भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं।



 

09:30 AM

दिल्ली: 74वें स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल किला पर आज किया गया समारोह का रिहर्सल। देखिए तस्वीरें



 

08:26 AM

सचिन पायलट और अशोक गहलोत की आज होगी मुलाकात!

राजस्थान कांग्रेस में सुलह की घोषणा के तीन दिन बाद आज पहली बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनसे बगावत करने वाले सचिन पायलट की मुलाकात हो सकती है। राजस्थान विधानसभा का सत्र कल (14 अगस्त) से शुरू हो रहा है और इससे पहले आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होनी है। माना जा रहा है कि विवाद के बाद इस बैठक में दोनों नेता पहली बार आमने-सामने आ सकते हैं। पूरी खबर पढ़ें

08:22 AM

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूस्खलन



 

08:21 AM

उत्तराखंड में भूस्खलन

उत्तराखंड के चमोली ज़िले में भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। वहीं, भूस्खलन से बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही भी रूक गई है। चमोली की ज़िलाधिकारी स्वाति एस. भदौरिया ने बताया, "भारी बारिश से कई सड़कें बंद हो गई थीं, ज़्यादातर जगह पर सड़कों को खुलवाया जा चुका है।"

08:20 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट

मिजोरम में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 649 हो गई है। फिलहाल राज्य में एक्टिव केस 319 हैं।

08:19 AM

दिल्ली के कनॉट प्लेस से बारिश की तस्वीरें

दिल्ली के मशहूर कनॉट प्लेस से बारिश की तस्वीरें आई हैं। मौसम विभाग ने आज राजधानी में बादल के घिरे होने और लगातार बारिश की संभावना जताई है।



 

08:18 AM

दिल्ली एनसीआर में बारिश

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आज सुबह से बारिश हो रही है। कई जगहों पर जल-जमाव की समस्या भी खड़ी हो गई। इन सबके बीच लोगों को उमस भरी गर्मी से भी राहत मिली है। मिंटो ब्रिज की तस्वीरें



 

Web Title: aaj ki taja khabar 13 august latest news in hindi aaj ka hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे