सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद प्रशासन हुआ शख्त, UP के शामली में पराली जलाने को लेकर 29 किसानों पर ठोका जुर्माना

By भाषा | Published: November 5, 2019 01:12 PM2019-11-05T13:12:34+5:302019-11-05T13:12:34+5:30

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में पराली जलाने पर 29 किसानों पर जुर्माना लगाया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिन निर्देश दिए थए कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

29 farmers fined for stubble burning in Shamli Uttar Pradesh | सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद प्रशासन हुआ शख्त, UP के शामली में पराली जलाने को लेकर 29 किसानों पर ठोका जुर्माना

Demo Pic

पराली जलाने पर पड़ोसी शामली जिले में 29 किसानों पर जुर्माना लगाया गया है। अतिरिक्त जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने पत्रकारों से कहा कि पराली जलाने को लेकर किसानों को आगाह किया गया था। उल्लेखनीय है कि पराली जलाने से प्रदूषण में वृद्धि होती है और यह इस समय एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहद खराब बताई जा रही है। अधिकारियों ने मंगलवार को जानकारी दी कि शामली जिले में पराली जलाने पर 29 किसानों पर जुर्माना लगाया गया है। 

इससे पहले बीते दिन सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में फैले वायु प्रदूषण को गंभीरता से लिया। शीर्ष अदालत ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों को तलब किया। प्रदूषण को लेकर उसका कहना था कि यह जीवन के मौलिक अधिकार का घोर उल्लंघन है। विभिन्न राज्य सरकारें और नगर निकाय अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहे हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया था कि वह विशेषज्ञों की मदद से कदम उठाए। इसके अलावा कोर्ट ने निर्देश दिया था कि दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य पर लगे प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर 1 लाख रुपये और कचरा जलाने वालों पर 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। कोर्ट ने नगर निकायों को कचरे के खुली डंपिंग को रोकने का भी निर्देश दिया है। वहीं, मामले में सुनवाई की अगली तारीख 6 नवंबर तय की।

Web Title: 29 farmers fined for stubble burning in Shamli Uttar Pradesh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे