लाइव न्यूज़ :

लाल किला हिंसा: दीप सिद्धू को सात दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेजा गया, एक लाख रुपये के इनाम की घोषणा थी

By भाषा | Published: February 09, 2021 6:36 PM

दीप सिद्धू को सोमवार रात दस बज कर 40 मिनट पर करनाल बाइपास से गिरफ्तार किया गया था। गौरतलब है कि 26 जनवरी को हजारों की संख्या में आईटीओ पहुंचे प्रदर्शनकारी किसानों की पुलिस कर्मियों से झड़पें हुई थीं।

Open in App
ठळक मुद्देकिसान संगठनों की ‘ट्रैक्टर परेड’ के दौरान लाल किले पर हुई घटना के सिलसिले में सिद्धू को गिरफ्तार किया गया था।पुलिस ने सिद्धू की गिरफ्तारी कराने में मदद करनी वाली कोई सूचना देने पर एक लाख रुपये के इनाम की घोषणा कर रखी थी। प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर चलाते हुए लाल किला पहुंच गये और स्मारक में प्रवेश कर गये, जहां एक धार्मिक झंडा फहराया गया।

नई दिल्लीः दिल्ली की एक अदालत ने 26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी में हुई हिंसा के दौरान लाल किला की घटना के सिलसिले में गिरफ्तार अभिनेता-कार्यकर्ता दीप सिद्धू को मंगलवार को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।

दिल्ली पुलिस ने इससे पहले अदालत से अभिनेता-कार्यकर्ता दीप सिद्धू को 10 दिनों की हिरासत में सौंपने की मांग की थी। केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ गणतंत्र दिवस पर किसान संगठनों की ‘ट्रैक्टर परेड’ के दौरान लाल किले पर हुई घटना के सिलसिले में सिद्धू को गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस ने सिद्धू की गिरफ्तारी कराने में मदद करनी वाली कोई सूचना देने पर एक लाख रुपये के इनाम की घोषणा कर रखी थी। गौरतलब है कि 26 जनवरी को हजारों की संख्या में आईटीओ पहुंचे प्रदर्शनकारी किसानों की पुलिस कर्मियों से झड़पें हुई थीं।

कई प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर चलाते हुए लाल किला पहुंच गये और स्मारक में प्रवेश कर गये, जहां एक धार्मिक झंडा फहराया गया। गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा की घटना में 500 से अधिक पुलिस कर्मी घायल हो गये थे, जबकि एक प्रदर्शनकारी मारा गया था।

लाल किले में हिंसा की घटना के आरोपी दीप सिद्धू को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

केन्द्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में गणतंत्र दिवस पर किसानों की ‘ट्रैक्टर परेड’ के दौरान लाल किले में हुई हिंसा की घटना में वांछित अभिनेता-कार्यकर्ता दीप सिद्धू को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) संजीव कुमार यादव ने कहा कि दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने यह गिरफ्तारी की।

यादव ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सिद्धू को सोमवार रात दस बज कर 40 मिनट पर करनाल बाइपास से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस पर लाल किले में भीड़ को उकसाने के संबंध में दर्ज एक मामले में उसकी तलाश थी। डीसीपी ने कहा, ‘‘ अपराध शाखा उसकी भूमिका की विस्तार से जांच करेगी।’’ यह पूछे जाने पर कि 26 जनवरी के बाद से वह कहां छिपा था, यादव ने कहा कि जांच अभी शुरुआती चरण में हैं। पुलिस ने उसकी सूचना देने वाले को एक लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा में 500 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए थे और एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई थी। घटना के बाद से सिद्धू सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर रहा था। पुलिस सूत्रों ने बताया,‘‘ सिद्धू एक महिला मित्र के साथ संपर्क में था जो कैलिफोर्निया में रहती है। वह वीडियो बना कर उसे भोजता था और वह सिद्धू के फेसबुक अकाउंट पर उन्हें अपलोड करती थी।’’ उन्होंने बताया कि गिरफ्तारी से बचने के लिए सिद्धू लगातार ठिकाना बदल रहा था।

गौरतलब है कि केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की किसान संगठनों की मांग के समर्थन में 26 जनवरी को किसानों ने ‘ट्रैक्टर परेड’ निकाली थी और इस दौरान किसानों और पुलिस के बीच झड़पें हुई थीं। बहुत से प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर चलाते हुए लाल किले तक पहुंच गए थे और उन्होंने वहां एक ध्वजस्तंभ में धार्मिक झंडा लगा दिया था। लाल किले पर हुई हिंसा मामले में दर्ज प्राथमिकी में पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने दो कॉस्टेबल से बीस कारतूसों के साथ दो मैग्जीन छीन ली थी, उन्होंने वाहनों को क्षतिग्रस्त किया था।

पुलिस ने प्राथमिकी में कहा कि,‘‘ भीड़ ने बाद में वहां अलग-अलग झंडे लगा दिए। उन्होंने वहां अराजकता फैलाई। भीड़ से नीचे आने को कहा गया लेकिन वह लाल किले में घुसने के लिए मीना बाजार इलाके में चली गई। जब पुलिस ने उन्हें लाहौर गेट से बाहर निकालने का प्रयास किया तो भीड़ हिंसक हो गई और पुलिसकर्मियों पर हमला किया। भीड़ ने पुलिस कर्मियों को मारा और उन्हें कुओं में धक्का दे दिया। 

टॅग्स :दीप सिद्धूकिसान आंदोलनदिल्ली
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSwati Maliwal Assault Allegations: 'स्वाति मेरी चचेरी बहन नहीं हैं', 9 साल पुराना केजरीवाल का पोस्ट हुआ वायरल

विश्वNepal Rs 100: 100 रुपए के नए नोट पर रार, नेपाल राष्ट्रपति पौडेल के आर्थिक सलाहकार चिरंजीवी ने दिया इस्तीफा, नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को किया शामिल...

पूजा पाठशारदा पीठ कॉरिडोर के निर्माण हेतु प्रयास करना हमारी प्राथमिकता हैः महर्षि केशवानंद

भारतराजस्थान: जयपुर के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, छात्रों को निकाला गया

क्राइम अलर्टFarrukhabad: भैया, मामा ने कई बार लूटी मेरी आबरू, पीड़िता ने चचेरे मामा पर लगाए आरोप

भारत अधिक खबरें

भारतSushil Kumar Modi dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से पीड़ित थे वरिष्ठ भाजपा नेता

भारतMaharashtra: मुंबई में होर्डिंग गिरने से 8 लोगों की मौत, दर्जनों घायल; बीएमसी ने बिलबोर्ड को बताया अवैध

भारतVIDEO: हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने मुस्लिम महिलाओं से आईडी जांच के लिए बुर्का हटाने को कहा, वीडियो वायरल होने के बाद FIR दर्ज

भारतभारतीय पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी को दुबई में मिला 'पंजाबी डायस्पोरा के बेस्ट जर्नलिस्ट’ का पुरस्कार

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो