लाइव न्यूज़ :

Michael Jackson Death Anniversary: माइकल जैकसन के जूते में छिपा था उनके डांस का राज, पढ़े उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

By मेघना वर्मा | Published: June 25, 2019 6:47 AM

माइकल जैक्सन को दुनिया में पॉप म्युजिक के जनक के तौर पर माना जाता है। उनका रॉक म्यूजिक आज पूरी दुनिया में प्रचलित है।

Open in App

पूरी दुनिया में पॉप म्यूजिक और डांस मूव्स के लिए मशहूर माइकल जैकसन को किंग ऑफ पॉप नाम से भी जाना जाता है। 25 जून साल 2009 में अचानक उनकी निधन ने पूरी दुनिया में उनके फैंस को हैरान कर दिया था। माइकल जैकसन ना सिर्फ अपने डांस को लेकर सुर्खियों में रहे बल्कि अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी कई बार उनकी चर्चा हुई। हलांकि माइकल अपनी पर्सनल लाइफ को बहुत क्लोज रखा करते थे। मगर फिर भी ऐसे बहुत से मौके आए जब उनका नाम मीडिया में छाया रहा। 

डांस की दुनिया में सर्वोच्च कहे जाने वाले माइकल जैकसन की जिंदगी के ऐसे कई राज हैं जो लोगों को अचम्भे में डाल देते हैं। उनमें से एक है उनके डासिंग शूज। अगर आपने माइकल जैकसन का डांस देखा है तो आपको  याद होगा कि वो सीधे खड़े-खड़े अपने शरीर को 45 डिग्री के कोण पर झुका लिया करते थे। दरअसल माइकल जैकसन के इस स्टेप के पीछे उनके डासिंग शूज का हाथ था। जिन्हें स्पेशली इस प्रकार डिजाइन किया गया था जो पैरों को ऐसी पोजिशन में जरूरी ताकत दें।

बीबीसी की रिपोर्ट की मानें तो जर्नल ऑफ न्यूरोसर्जरी में प्रकाशित एक शोध में इस बात को बताया गया है। कई अच्छे डांसर ने इस स्टेप को करने की कोशिश की मगर वो सिर्फ 25 से 30 डिग्री ही खुद को घुमा पाया करते थे। मगर माइकल जैक्सन खुद को 45 डिग्री पर मोड़ लेते थे। इस स्टेप में पैर के पिछले हिस्से की मांसपेशियों पर अधिक दबाव पड़ता है मगर रीढ़ की हड्डी कुछ ही प्रभावित होती है। 

जूते में था जादू

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक माइकल जैकसन के जूते को खास तरीके से डिजाइन किया गया था। जिनमें वी आकार का एक टुकड़ा लगा हुआ होता था। ये टुकड़ा जमीन से निकली एक कील पर फिट हो जाता था। इसी वजह से माइकल आगे की ओर आसानी से झुक जाते थे। हलांकि जानकार आज भी ये मानते हैं कि ऐसा करने के लिए आपकी टांगों और रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों को मजबूत होना बेहद जरूरी है। 

कार्डियक अरेस्ट से हुई मौत

माइकल जैक्सन अपनी निजी जिंदगी को प्राइवेट रखना ही पसंद करते थे। एक दिन अचानक 25 जून 2009 को लॉस एंजिल्स के अपने घर में माइकल जैकसन को मृत पाया गया था। बताया जाता है कि उनकी मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट थी। मनोरंजन की दुनिया का ये चमकता सितारा अचानक ही बुझ गया। लोगों में माइकल की मौत के बाद शोक की लहर डूब गई।

26 अमेरिक म्यूजिक अवॉर्ड्स

माइकल जैक्सन को दुनिया में पॉप म्युजिक के जनक के तौर पर माना जाता है। उनका रॉक म्यूजिक आज पूरी दुनिया में प्रचलित है। माइकल जैकसन के नाम 13 ग्रैमी अवॉर्ड, ग्रैमी लीजेंड अवॉर्ड, ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड जैसे 26 अमेरिकन म्यूजिक अवॉर्ड्स दर्ज हैं। 

टॅग्स :माइकल जैक्सन
Open in App

संबंधित खबरें

बिदेशी सिनेमामाइकल जैक्सन की नैवरलैंड संपत्ति, 2,700 एकड़, 2 करोड़ 20 लाख अमेरिकी डॉलर में बिकी, जानिए खासियत

भारत24 अगस्त: जब एक राष्ट्रपति ने पद से इस्तीफा देने के बाद कर ली थी आत्महत्या, पढ़ें आज का इतिहास

ज़रा हटकेओह माई गॉड, जिंदा हैं माइकल जैक्सन! फैंस बोले- नहीं मानेंगे, DNA टेस्ट करवाकर दिखाओ

बॉलीवुड चुस्कीइस सिंगर ने तोड़ा माइकल जैक्सन का रिकॉर्ड, बनीं 'अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स’ में सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने वाली कलाकार

बॉलीवुड चुस्कीटाइगर श्रॉफ ने दिया माइकल जैक्सन को ट्रिब्यूट, शेयर किया ये डांसिंग वीडियो

बिदेशी सिनेमा अधिक खबरें

बिदेशी सिनेमाOppenheimer OTT Release Date: अब घर बैठे देख सकेंगे 'ओपेनहाइमर', जानें ओटीटी पर कब हो रही रिलीज

बिदेशी सिनेमाCarl Weathers Death: रॉकी स्टार, 'कार्ल वेदर्स' का 76 वर्ष की आयु में निधन, देखें तस्वीरें

बिदेशी सिनेमाCarl Weathers: मशहूर हॉलीवुड स्टार कार्ल वेदर्स का निधन, 76 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस

बिदेशी सिनेमाOscar Nominations 2024: क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म 'ओपेनहाइमर' को 13 श्रेणियों में जगह मिली, यहां देखें पूरी लिस्ट

बिदेशी सिनेमाGolden Globes 2024: क्रिस्टोफर नोलन ने 'ओपेनहाइमर' के लिए जीता सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता, देखिये पूरी लिस्ट