World Menstrual Hygiene Day: इन दो के अलावा महिलाएं इस्तेमाल करें ये 4 पीरियड प्रोडक्ट, वेजाइना की सेहत के लिए हैं बेहतर

By गुलनीत कौर | Published: May 28, 2019 12:14 PM2019-05-28T12:14:18+5:302019-05-28T12:14:55+5:30

पीरियड्स में इस्तेमाल होने वाले सेनेटरी पैड से लेकर अन्य उत्पादों के क्या फायदे और नुकसान हैं ये सभी महिलाओं को मालूम होने चाहिए। साथ ही प्रसिद्ध उत्पादों के अलावा और क्या विकल्प हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे भी हैं, इसकी जानकारी भी पता होनी चाहिए।

World Menstrual Hygiene Day: 4 eco-friendly and healthy products to use during periods other than sanitary pad and tampons | World Menstrual Hygiene Day: इन दो के अलावा महिलाएं इस्तेमाल करें ये 4 पीरियड प्रोडक्ट, वेजाइना की सेहत के लिए हैं बेहतर

World Menstrual Hygiene Day: इन दो के अलावा महिलाएं इस्तेमाल करें ये 4 पीरियड प्रोडक्ट, वेजाइना की सेहत के लिए हैं बेहतर

बीते कुछ सालों में भारत में पीरियड्स को लेकर जागरूकता बढ़ गई है। लोग महिलाओं की इस मासिक तकलीफ को समझ रहे हैं और इस दौरान उन्हें किन किन चीजों का ख्याल रखना चाहिए, इससे संबंधित जानकारी को भी उन तक पहुंचाने की पूरे कोशिश में लगे हैं। आज यानी 28 मई को 'वर्ल्ड मेंसुरल हाइजीन डे' है।

यह एक ऐसा दिन है जब दुनिया भर की महिलाओं को पीरियड्स और इससे जुड़ी स्वास्थवर्धक बातों की जानकारी दी जाती है। पीरियड्स में इस्तेमाल होने वाले सेनेटरी पैड से लेकर अन्य उत्पादों के क्या फायदे और नुकसान हैं ये सभी महिलाओं को मालूम होने चाहिए। साथ ही प्रसिद्ध उत्पादों के अलावा और क्या विकल्प हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे भी हैं, इसकी जानकारी भी पता होनी चाहिए।

भारत में इस समय अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दौरान सेनेटरी पैड का ही इस्तेमाल करती हैं। बहुत ही कम प्रतिशत महिलाएं पीरियड्स में टैम्पोन का इस्तेमाल करती हैं। एक्सपर्ट्स की राय में ये दोनों ही उत्पाद केमिकल युक्त होते हैं। सेनेटरी पैड से प्राइवेट एरिया में एलर्जी होने का अधिक डर होता है। इसके आलावा टैम्पोन वेजाइना से ब्लड के साथ आवश्यक लिक्विड को भी अपने भीतर सोख लेता है जो कि स्वास्थ्य के लिए बुरा है।

तो आज वर्ल्ड मेंसुरल हाइजीन डे पर हम आपको सेनेटरी पैड और टैम्पोन के अलावा पीरियड्स में भारतीय महिलाएं क्या इस्तेमाल कर सकती हैं, यह बताएंगे। ये सभी उत्पाद स्वास्थ्य के लिए सही हैं और साथ ही इको-फ्रेंडली भी हैं। यानी पर्यावरण के लिहाज से भी उपयुक्त बनाए गए हैं। इनके इस्तेमाल का तरीका भी आसान है। आइए जानते हैं पीरियड्स में इस्तेमाल होने वाले 4 इको-फ्रेंडली उत्पादों के बारे में:

1) क्लॉथ पैड

नाम से ही समझ आता है कि ये ऐसे पैड हैं जो कपड़े के बने हुए होते हैं। पीरियड्स में कपड़े के इस्तेमाल को हमेशा से ही दरकिनार किया गया है। क्योंकि ये कम्फ़र्टेबल नहीं होते। साथ ही हाइजीन के लिए बुरे माने गए हैं, मगर क्लॉथ पैड को तरीके से बनाया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से परेशानी नहीं होती। 

2) लेबिया पैड

लेबिया पैड आजकल फेमस हो रहे हैं। ये छोटे और शेप में पौधे की पत्तियों की तरह लगते हैं। इन पैड की ये खासियत है कि ये ब्लड को पैड के बिलकुल बीच में ले आते हैं। ताकि कपड़ों पर किसी भी तरह का दाग ना लगे सके। इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका आसान और आरामदायक है। ये इको-फ्रेंडली पैड हैं।

3) पीरियड अंडरवियर

अगर ये आपको कहीं से मिल जाए तो पीरियड्स की चिकचिक से आप मुक्त हो जाएँगी। पीरियड उन्देवियर को बहुत तरीके से डिजाईन किया गया अहै। यह ब्लड फ्लो को अंडरवियर के बीच में रोकता है। अंडरवियर की साइड स्किन के साथ चिपकी रहती है। ताकि ब्लड कहीं से लीक ना होने पाए। एक पीरियड अंडरवियर 4 से 5 घंटे तक काम करता है।

यह भी पढ़ें: Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स के दर्द और ऐंठन में तुरंत आराम देती हैं ये 4 चीजें

4) मेंस्ट्रुअल कप

सिलिकॉन से बनी ये कप जैसी दिखने अवली चीज आजकल यंग महिलाओं एक बीच काफी फेमस हो रही है। मेंस्ट्रुअल कप 7 से 8 घंटे का करते हैं। जितना कि एक सेनेटरी पैड काम करता है। ये कप बगीना में इन्सर्ट किए जाते हैं। ये सॉफ्ट होते हैं जिससे वेजाइना में इन्हें रखने से कोई तकलीफ नहीं होती। ब्लड इनमें एकत्रित हो जाता है जिसे बाद में फ्लश कर सकते हैं। ये अलग अलग साइज़, कलर और शेप में भी मिलते हैं।

Web Title: World Menstrual Hygiene Day: 4 eco-friendly and healthy products to use during periods other than sanitary pad and tampons

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे