World Liver Day 2018: इन 5 लक्षणों से पहचानें आपका लीवर हो गया है खराब

By उस्मान | Published: April 19, 2018 12:03 PM2018-04-19T12:03:32+5:302018-04-19T13:26:43+5:30

लीवर की समस्या का सामना तब करना पड़ता है, जब अधिक मात्रा में शराब, धूम्रपान, तला हुआ भोजन और खट्टी चीजों का सेवन किया जाता है।

World Liver Day 2018: 5 symptoms to check the health of your liver | World Liver Day 2018: इन 5 लक्षणों से पहचानें आपका लीवर हो गया है खराब

World Liver Day 2018: इन 5 लक्षणों से पहचानें आपका लीवर हो गया है खराब

लीवर शरीर का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण अंग है। लीवर का मुख्य काम शरीर की बहुत सी क्रियाओं को अपने नियंत्रण में करना है। लीवर खराब होने पर शरीर के कार्य करने की क्षमता खत्म होने लगती है। लीवर में किसी तरह की परेशानी होने पर उसका सही समय पर इलाज नहीं कराने से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। लीवर की समस्या का सामना तब करना पड़ता है, जब अधिक मात्रा में शराब, धूम्रपान, तला हुआ भोजन और खट्टी चीजों का सेवन किया जाता है। लीवर का काम भोजन पचाना और पित्त का उत्पादन करना भी होता है। पित एक ऐसा तरल पदार्थ होता है, जो पित्ताशय की थैली में फैट और विटामिन के अवशोषण के लिए जरूरी है, जो खून को छानने में मदद करता है। यह शरीर के हानिकारक टॉक्सिन को भी बाहर निकालता है। लीवर खराब होने के लक्षणों को समय से पहले पहचान लेने से उनका इलाज काफी आसान हो जाता है। करुणा हॉस्पिटल में जर्नल फिजिशियन डॉक्टर मनोज गुप्ता आपको लीवर के खराब होने के कुछ लक्षणों की जानकारी दे रहे हैं। 

1) भूख में कमी

लीवर में किसी भी तरह की परेशानी का सबसे मुख्य लक्षण है भूख न लगना है। लीवर में खराबी से शरीर में टॉक्सिन जमा होने लगते हैं जिससे आपको कम भूख लगती है। इसके अलावा विटामिन और मिनरल्स के अवशोषण में भी कमी आ जाती है जिससे आपको कमजोरी और थकान होने लगती है। 

2) मतली या उल्टी होना

अगर आपको बार-बार मतली या उल्टी जैसा महसूस होता है, तो यह लीवर खराब होने का लक्षण हो सकता है। ऐसा लीवर पर टॉक्सिन के ज्यादा मात्रा में बढ़ने से होता है, जिससे आपका पाचन बिगड़ जाता है और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं होने लगती है। अगर आपको कुछ भी खाने के बाद तुरंत उल्टी हो जा रही है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। 

3) पेट में दर्द

लीवर आपके पेट में दाहिनी तरफ ऊपर की ओर स्थित होता है और अगर इस हिस्से में आपको दर्द हो रहा है, तो इसका साफ मतलब है कि आपके लीवर में कुछ गड़बड़ी है। ऐसा कोई भी लक्षण महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में पेनकिलर लेने से बच्चे को हो सकता है ये बड़ा नुकसान

4) पैरो में सूजन

ऐसा लीवर के ठीक तरह से टॉक्सिन न निकाल पाने के कारण होता है। हानिकारक टॉक्सिन पैरों में जाकर इकठ्ठा हो जाते हैं और ब्लड फ्लो में रुकावट डालते हैं जिससे वहां सूजन हो जाती है।

5) पीले रंग का पेशाब

लीवर के ठीक से काम न कर पाने के कारण शरीर में बाइल की मात्रा बढ़ जाती है साथ ही एंजाइम की भी कमी हो जाती है, जिससे पेशाब का रंग बदल जाता है। पेशाब का कलर पहले हल्के पीले रंग से धीरे-धीरे गाढ़े पीले रंग में परिवर्तित हो जाता है, जो साफ़ तौर पर दर्शाता है कि आपके लीवर में कोई खराबी है।

लीवर को खराब होने से बचाने के उपाय

-शराब, मोटापा, हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी लीवर रोग के सबसे आम कारण हैं। 

-घर पर बना साफ खाना खाएं और साफ उबला हुआ पानी पिएं।  
 
-असुरक्षित यौन संबंध या कई पार्टनर के साथ सेक्स संबंध बनाने से हेपेटाइटिस बी और सी हेपेटाइटिस का खतरा होता है। 

- शराब का लीवर पर बहुत ज्यादा बुरा असर पड़ता है। इससे फैटी लीवर, हैपेटाइटिस, अल्कोहलिक सिरोसिस और लीवर कैंसर का खतरा होता है।  

- मोटापे से गैस्ट्रोइन्टेस्टनल रोग का खतरा होता है, ये लीवर रोग का एक आम जोखिम है। 

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये चीजें

यह भी पढ़ें- ऑर्गन डोनेशन कौन, किसे, कब और कैसे कर सकता है? यह है पूरी प्रक्रिया

1) लहसुन

लहसुन में कोलेस्‍ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्‍तर कम करने के गुण होते हैं जिससे लीवर पर जोर कम पड़ता है। इस तरह, इसका सेवन करने मात्र से ही लीवर के संचालन में सरलता आ जाती है। 

2) अंगूर

अंगूर में विटामिन सी होता है, साथ ही इसमें पेक्टिन और एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इससे लिवर की क्‍लीनिंग प्रॉसेस अच्‍छी रहती है। ग्रेपफ्रूट में फ्लोवेनॉयड भी होता है जिससे लिवर स्‍वस्‍थ बना रहता है। 

3) चुकंदर

चुकंदर, रक्‍त बनाने के साथ-साथ लिवर के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फ्लैवोनॉयड्स और बीटा-कारोटीन होता है जिससे लिवर अच्‍छी तरह काम करता है।

4) नींबू

नींबू में एंटीऑक्‍सीडेंट डी लिमोनेन भी होता है जो शरीर में अच्‍छे एंजाइम्‍स को एक्टिव कर देता है। इसे डाइट शामिल करने से आपको लीवर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: World Liver Day 2018: 5 symptoms to check the health of your liver

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे