प्रेगनेंसी में पेनकिलर लेने से बच्चे को हो सकता है ये बड़ा नुकसान

By उस्मान | Published: April 19, 2018 11:07 AM2018-04-19T11:07:33+5:302018-04-19T11:07:33+5:30

अगर आप गर्भावस्था के दौरान पेनकिलर ले रही हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार, इससे गर्भ में पल रहे बच्चे की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ सकता है।

health tips painkillers in pregnancy may affect baby's future fertility | प्रेगनेंसी में पेनकिलर लेने से बच्चे को हो सकता है ये बड़ा नुकसान

प्रेगनेंसी में पेनकिलर लेने से बच्चे को हो सकता है ये बड़ा नुकसान

प्रेगनेंट होना किसी भी महिला के लिए सब से बड़ी खुशी की बात और शानदार अनुभव होता है। जब आप प्रेगनेंट होती हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। इस दौरान आपकी थोड़ी सी भी लापरवाही से शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। उसे इन्फेक्शन, जन्मजात विकार या कोई जेनेटिक बीमारी हो सकती है। प्रेगनेंसी के नौ महीने की अवधि प्रसव पूर्व अवधि कहलाती है। ज्यादातर महिलाओं के लिए, गर्भावस्था एक खुशहाल अवधि है, लेकिन कुछ औरतों के लिए यह चुनौतीपूर्ण हो सकती है। विभिन्न जैविक और मनोवैज्ञानिक कारक जैसे अवसाद, चिंता, ओसीडी, और प्रसवोत्तर मनोविकृति जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।  

अगर आप गर्भावस्था के दौरान पेनकिलर ले रही हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इनवायरमेंटल हेल्थ पर्सस्पेक्टिव में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इससे गर्भ में पल रहे बच्चे की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ सकता है। इन दवाओं से अजन्मे लड़के व लड़कियों दोनों की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में इन फलों को खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे

शोध में कहा गया है कि इनका प्रभाव भविष्य की पीढ़ियों के प्रजनन क्षमता पर पड़ सकता है। यह डीएनए पर असर डाल सकते हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि पैरासिटामॉल सहित कुछ दवाओं का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान सावधानी से करना चाहिए।

अपना और गर्भ में पल रहे बच्चे का ऐसे रखें ध्यान

गर्भवती महिला के स्वास्थ्य को सही रखने के लिए जरुरी होता है की गर्भवती महिला अपना सम्पूर्ण आहार लें, और ऐसे आहार ले जिसमे सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में विद्यमान हो, गर्भवती महिला के स्वस्थ आहार लेने का सीधा असर उसकी कोख में पल रहे शिशु पर पड़ता है, क्योंकि उसके विकास के लिए जो भी पोषक तत्व चाहिए होते है उसे वो अपनी माँ से ही लेता है, यदि आप अपने स्वास्थ्य के साथ बच्चे के विकास को भी पूरी तरह से करना चाहते है तो आप स्वस्थ, संतुलित, पोष्टिक, व् ऐसा आहार लेना चाहिए जिसमे सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में विद्यमान हो।

यह भी पढ़ें- इन 5 में से 1 रोग से पीड़ित है दुनिया का हर दूसरा बच्चा, बचाव के लिए जानें क्या करेंं

पेट पर दबाव से बचें

गर्भवती महिला को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिसके कारण उसके पेट पर किसी भी तरह का कोई भी दबाव पढ़ें। पैरों के भर बैठने से भी पेट पर दबाव पड़ता है, जिसके कारण बच्चे को परेशानी हो सकती है, इसीलिए जितना हो सकें गर्भावस्था में ऐसे काम काम करने चाहिए, और साथ ही आपको सीढ़िया चढ़ने को भी जितना हो सकें नजरअंदाज करना चाहिए क्योंकि इसके कारण भी पेट पर दबाव पड़ सकता है।

नशीले पदार्थों से बचें

गर्भावस्था के दौरान महिला यदि नशीले पदार्थ जैसे अल्कोहल व् ड्रग्स या फिर धूम्रपान आदि का सेवन करती हैं, तो इसके कारण केवल महिला पर ही नहीं बल्कि उसके होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर भी गलत असर पड़ता है। 

भारी सामान उठाने से बचें

गर्भावस्था के समय में महिला को कभी भी भारी सामान नहीं उठाना चाहिए, और खास के शुरूआती दिनों में तो ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण गर्भपात का खतरा हो सकता है, इसके साथ महिलाओ को जितना हो सकें, आखिरी महीनो में भी इसका ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इसके कारण बच्चे के समय से पहले आने की समस्या भी हो सकती है।

तनाव से दूर रहें

गर्भावस्था के समय में महिला को किसी भी प्रकार का तनाव नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इसका असर महिला के स्वास्थ्य पर पड़ता है, और बच्चा पूरी तरह से माँ पर निर्भर होता है, इसीलिए यदि महिला ही तनाव में रहेगी, और अपने स्वास्थ्य को सही नहीं रखेगी, तो इसके कारण बच्चे के स्वास्थ्य और विकास पर भी असर पड़ता है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips painkillers in pregnancy may affect baby's future fertility

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे