बाजार में आ गई विटामिन A, B, C, D से भरपूर 10 सस्ती सब्जियां, बढ़ा देंगी इम्यून पावर, संक्रमण से होगा बचाव, नहीं होगी खून की कमी

By उस्मान | Published: November 14, 2020 12:25 PM2020-11-14T12:25:02+5:302020-11-14T12:33:58+5:30

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए क्या खायें : सर्दियों के मौसम में मिलने वाली हरे पत्तेदार सब्जियां शरीर को मजबूत बनाकर संक्रमण से बचा सकती है

Winter and Coronavirus diet plan : include 10 multivitamin rich vegetables in your diet to boost immunity system and fight covid, anemia, flu, diabetes, cancer, piles and constipation | बाजार में आ गई विटामिन A, B, C, D से भरपूर 10 सस्ती सब्जियां, बढ़ा देंगी इम्यून पावर, संक्रमण से होगा बचाव, नहीं होगी खून की कमी

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsकोरोना काल में संक्रमण से बचने के लिए शरीर को अंदर से मजबूत बनाना जरूरीहेल्दी डाइट लेकर इम्यून पावर को मजबूत बनाया जा सकता हैसब्जियों में पाए जाते हैंविटामिन सी, आहार फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व

कोरोना काल में संक्रमण से बचने के लिए शरीर को अंदर से मजबूत बनाना जरूरी है. हेल्दी डाइट लेकर इम्यून पावर को मजबूत बनाया जा सकता है और कोरोना जैसे संक्रमण का मुकाबला किया जा सकता है। 

सर्दियों के मौसम में बाजार में विभिन्न तरह की सेहतमंद सब्जियां मिलती हैं, जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं। इस मौसम में मिलने वाली सब्जियों में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन बी, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

इन्हें खाने से न केवल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने बल्कि कॉलेस्ट्रोल लेवल कम करने, विटामिन डी की कमी पूरी करने और अन्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। आपको अपनी डाइट में ये पांच सब्जियां किसी भी कीमत पर शामिल करनी चाहिए। 

पालक
पालक के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी, आहार फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं और शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं।

Paalak / Spinach (Farm Fresh/ Organic) at Rs 14/kilogram | Spinach | ID: 20261079912

कसूरी मेथी  
भारत में कसूरी मेथी को मेथी के नाम से जाना जाता है, जो विटामिंस और मिनरल्स के साथ फाइबर और फायटो न्यूट्रीशन से समृद्ध होती है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने और खून में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक है। साथ ही इससे बहुत से स्वास्थकारी लाभ भी होते है। 

चुकंदर
इसका सेवन सालभर किया जाता है, लेकिन सर्दियों के मौसम यह एक बेहतरीन फल है। इसका सेवन करने से यह फल हमें ह्रदय और किडनी संबंधी विकारो से बचाता है और मस्तिष्क में खून की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करता है। सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर का चयापचय काफी कम होता है और इसीलिए आपको ऐसी सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए। 

chukandar ke fayade: chukandar के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप - health benefits of chukandar | Navbharat Times

अरबी
अरबी के अंदर भरपूर मात्रा में आहार फाइबर, जिंक। कॉपर, पोटैशियम जैसे कई और तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय से संबंधित बीमारियों को दूर करते हैं और हमारे शरीर को मजबूत बनाते हैं।

ब्रोकली
एक ऐसी सब्जी है जिसमें उच्च मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिंस, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आहार फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को ताकत देते हैं और बीमारी से लड़ने में शरीर को मजबूत बनाते हैं।

How to Steam Broccoli in a Rice Cooker

हाथी चक की सब्जी 
सब्जी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम और अन्य विटामिन पाए जाते हैं, जो शरीर को हमेशा फिट रखते हैं और बीमारी से लड़ने में हमारे शरीर को सक्षम बनाते हैं।

करेला
करेला एक साधारण सी सब्जी है जो खाने में कड़वा लगता है लेकिन कड़वाहट ही इसकी खासियत है। यदि आप कड़वा करेला खाते हैं तो आपके शरीर को काफी जबरदस्त लाभ मिलता है। इसके सेवन से खून तो साफ होता है ही साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना भी बहुत कम हो जाती है।

गाजर
गाजर आपको प्रचुर मात्रा में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन प्रदान करता है। बीटा-कैरोटीन की वजह से ही इसका रंग लाल होता है। यह एक ऐसा अद्भुत एंटीऑक्सिडेंट है जो वास्तव में कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकता है। गाजर दिल को सेहतमंद बनाए रखने का काम भी करता है।  

मूली
इसे आप सलाद या सब्जी के रूप में खा सकते हैं। मूली का सेवन करने से शरीर में कई समस्याएं दूर होती हैं। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है, यह कैंसर, बवासीर जैसी भयानक बीमारी में भी रामबाण है। मूली को अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो आप डायबिटीज, पेट की प्रॉब्‍लम्‍स, ब्‍लड प्रेशर, कैंसर आदि कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगी।

ग्रीन बीन्स 
इस सब्जी के अंदर आयरन, विटामिन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसके अलावा यह सब्जी वजन घटाने, हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाने, डायबिटीज, कैंसर से बचाने में सहायक है। ग्रीन बींस में मौजूद पोटैशियम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। बींस के सेवन से बॉडी में पोटैशियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर में तरल की मात्रा भी नियंत्रित रहती है।

Web Title: Winter and Coronavirus diet plan : include 10 multivitamin rich vegetables in your diet to boost immunity system and fight covid, anemia, flu, diabetes, cancer, piles and constipation

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे