मुंह से ज्यादा पानी आने का इलाज : अगर आपके मुंह से आता है ज्यादा पानी तो आजमाएं ये 6 असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: November 18, 2021 12:13 PM2021-11-18T12:13:51+5:302021-11-18T12:13:51+5:30

बेशक मुंह से पानी आना गंभीर समस्या नहीं है लेकिन इससे आपको बेचैनी हो सकती है

what is hypersalivation: causes and risk factors of hypersalivation, home remedies and medical treatment in Hindi | मुंह से ज्यादा पानी आने का इलाज : अगर आपके मुंह से आता है ज्यादा पानी तो आजमाएं ये 6 असरदार घरेलू उपाय

ज्यादा लार आने का इलाज

Highlightsमुंह से ज्यादा लार आने के लक्षणों को नजरअंदाज न करेंकई मामलों में किसी गंभीर रोग का संकेत हो सकता है लार आनाकुछ सरल उपायों के जरिये समस्या से मिल सकती है राहत

मुंह में पानी आना कोई समस्या नहीं है लेकिन हमेशा मुंह में पानी आना किसी समस्या का संकेत हो सकता है। मेडिकल भाषा में इस समस्या को हाइपरसैलिवेशन (Hypersalivation) कहा जाता है। यह कोई बीमारी नहीं है बल्कि आमतौर पर किसी अन्य अंतर्निहित स्थिति का लक्षण है। 

लार मुंह में लार ग्रंथियों द्वारा निर्मित एक स्पष्ट तरल है। यह भोजन को नम करता है और निगलने में सहायता करता है। इसमें एंजाइम भी होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। लार घावों को भरने और मुंह से कीटाणुओं को दूर करने में मदद कर सकती है, साथ ही सूखापन को रोक सकती है और जलन और विषाक्त पदार्थों के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य कर सकती है।

औसतन एक स्वस्थ व्यक्ति प्रतिदिन 0.75 से 1.5 लीटर लार का उत्पादन करता है। लार का उत्पादन तब चरम पर होता है जब कोई व्यक्ति खा रहा होता है और नींद के दौरान सबसे कम होता है। बहुत अधिक लार के कारण बात करने और खाने में समस्या हो सकती है, साथ ही फटे होंठ और त्वचा में संक्रमण भी हो सकता है।  

हाइपरसैलिवेशन और लार भी मनोवैज्ञानिक जटिलताओं और सामाजिक चिंता का कारण बन सकती है, साथ ही खाने या बोलने की उनकी क्षमता को भी प्रभावित कर सकती है।

जो लोग हाइपरसैलिवेशन का अनुभव करते हैं, उनके फेफड़ों में लार, भोजन या तरल पदार्थ लेने की संभावना अधिक होती है, जिससे एस्पिरेशन निमोनिया हो सकता है।  

मुंह में ज्यादा पानी आने के कारण

हाइपरसैलिवेशन के कई संभावित कारण हैं। इसकी वजाह से अत्यधिक लार उत्पादन, मुंह से लार को प्रभावी ढंग से निगलने या साफ करने में असमर्थता, मुंह बंद रखने में कठिनाई आदि की समस्या हो सकती है। 

गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस या मतली
साइनस, गले, या पेरिटोनसिलर संक्रमण
जहरीली मकड़ी के काटने, सरीसृप के जहर और जहरीले मशरूम
नकली दांत 
अल्सर, सूजन, या मुंह में दर्द
खराब मौखिक स्वच्छता
रेबीज या तपेदिक जैसे गंभीर संक्रमण
गंभीर या अचानक दर्द
पेट में गड़बड़ी 
जबड़ा फ्रैक्चर  

मुंह में ज्यादा लार आने के लक्षण

ज्यादा थूक आना
अधिक बार निगलना
फटे हुए होठ
मुंह के आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंचाना
मुंह के आसपास की त्वचा का संक्रमण
बदबूदार सांस
निर्जलीकरण
निमोनिया
स्वाद की खराब भावना

मुंह में पानी आने के लिए घरेलू उपाय

खूब पानी पिएं
इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए। खूब पानी पीने से लार का उत्पादन कम हो सकता है। टूथ-ब्रशिंग और माउथवॉश से कुल्ला करने से भी कुछ समय के लिए मुंह सूख सकता है।

तुलसी के पत्ते
तुलसी के दो तीन पत्ते लें और उन्हें अच्छे से धो लें, उसके बाद अच्छे से उन्हें चबाएं, उसके बाद एक गिलास पानी का सेवन करें। दिन में दो से तीन बार इस उपाय को करें आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

फिटकरी
दिन में दो से तीन बार फिटकरी को पानी में अच्छे से उबाल कर उस पानी के गुनगुना रहने पर दिन में दो से तीन बार उस पानी से कुल्ला करें, आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

खाने का ध्यान रखें 
यदि आप अधिक मसाले वाले या गरम भोजन करते है, तो कई बार उसे पचाने में आपको समय लग सकता है, जिसके कारण आपके मुंह में लार बनने लगती है, इससे बचने के लिए आपको हलके आहार का सेवन करना चाहिए, और ऐसा आहार लेना चाहिए जिसे आसानी से पचाया जा सकें।

मुंह की सफाई का रखें ध्यान 
इस समस्या से आपको परेशान न होना पड़े, या हो तो इससे निजात पाने के लिए आपको अपने मुंह की सफाई का ध्यान अधिक रखना पड़ता है, जिसके कारण आपको इस परेशानी का सामना अधिक न करना पड़े।

डॉक्टर के पास कण जाएं
यदि आपको किसी प्रकार के इन्फेक्शन या बीमारी के कारण यदि ये समस्या है तो आपको इसे अनदेखा न करते हुए डॉक्टर से राय लेनी चाहिए, ताकि आपको इस समस्या से राहत मिलने में मदद मिल सकें।

Web Title: what is hypersalivation: causes and risk factors of hypersalivation, home remedies and medical treatment in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे