समय से पहले बुढ़ापा और दिल का कमजोर होना, एक्सरसाइज नहीं करने से शरीर को धीरे-धीरे होते रहते हैं ये 5 गंभीर नुकसान

By उस्मान | Published: October 21, 2021 02:43 PM2021-10-21T14:43:46+5:302021-10-21T14:47:25+5:30

एक्सरसाइज करने के फायदे सभी जानते हैं लेकिन क्या एक्सरसाइज नहीं करने के नुकसान जानते हैं आप ?

What happens to your body when yo do not exercise: 5 major health risks of not taking exercise | समय से पहले बुढ़ापा और दिल का कमजोर होना, एक्सरसाइज नहीं करने से शरीर को धीरे-धीरे होते रहते हैं ये 5 गंभीर नुकसान

एक्सरसाइज नहीं करने के नुकसान

Highlightsएक्सरसाइज नहीं करने से समय से पहले बुढ़ापे का खतरादिल का कामकाज हो सकता है प्रभावितजानिये रोजाना कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए

एक्सरसाइज करने के फायदे अधिकतर लोग जानते हैं। इससे वजन मेंटेन रखने और शरीर के बेहतर कामकाज को बनाए रखने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हर स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 45-50 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए। यह तो रहे एक्सरसाइज के फायदे लेकिन सवाल यह है कि  एक्सरसाइज नहीं करने से क्या होता है?   

द लैंसेट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शारीरिक गतिविधि के आवश्यक स्तरों को पूरा नहीं करने से वास्तव में समय से पहले मरने का खतरा बढ़ सकता है। हैरानी की बात यह है कि ऐसा नहीं करना तंबाकू के सेवन या डायबिटीज की तुलना में विश्व स्तर पर अधिक मौतों का कारण बनता है। 
 
आपका दिल हो सकता है कमजोर 
नियमित रूप से किए जाने वाले एरोबिक और कार्डियो व्यायाम एक अच्छी हृदय गति और हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। अगर आप किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि या व्यायाम नहीं करते हैं, तो इससे आपके दिल का कामकाज प्रभावित हो सकता है। ऐसा नहीं करने से हृदय गति बाधित हो सकती है, आप सांस की तकलीफ का सामना कर सकते हैं और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ सकता है।

आपकी मांसपेशियां हो सकती हैं कमजोर
मांसपेशियों की कोशिकाओं को अच्छे आकार में रखने और उन्हें मजबूत करने के लिए व्यायाम की सबसे महत्वपूर्ण है। जब आप व्यायाम नहीं करते हैं या इधर-उधर नहीं जाते हैं, तो मांसपेशियों की ताकत कम हो सकती है और आप बहुत कमजोर हो सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो, आपकी मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं. 

अच्छी नींद नहीं आती 
मानो या न मानो, व्यायाम का अच्छी गुणवत्ता वाली नींद के साथ एक महत्वपूर्ण संबंध है और यदि आप दोनों नींद या व्यायाम में से किसी को भी पूरा नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने आप को खराब स्वास्थ्य के जोखिम में डाल रहे हैं। जब आप गहन तरीके से व्यायाम करते हैं, या तेज दौड़ने के बाद थके हुए बिस्तर पर सो जाते हैं, तो संभावना है कि आप अच्छी नींद का आनंद लेंगे और सक्रिय महसूस करेंगे।  

सहनशक्ति हो सकती है कम
व्यायाम सहनशक्ति का निर्माण करता है। जब आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो आप बहुत कम समय में थक जाते हैं. ऐसा नहीं करने से शरीर कमजोर होने लगता है। याद रखें, आपकी उम्र के लिए आप कितने स्वस्थ और फिट हैं, यह निर्धारित करने के लिए सहनशक्ति एक महत्वपूर्ण उपाय के रूप में गिना जाता है।

ब्लड शुगर लेवल को सकता है प्रभावित
टाइप-2 डायबिटीज एक बड़ा जोखिम कारक है और दुख की बात है कि हमारे देश में बहुत आम है। हालांकि यह एक चयापचय विकार है जिसमें बहुत सारे लक्षण होते हैं, लेकिन रक्त शर्करा के कामकाज को बाधित करने वाले परिवर्तनों में से एक शारीरिक गतिविधि की कमी है। 

व्यायाम यह निर्धारित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है कि आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट को कैसे संसाधित करता है, व्यायाम न करने से रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है, सूजन के स्तर में वृद्धि हो सकती है और आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। 

Web Title: What happens to your body when yo do not exercise: 5 major health risks of not taking exercise

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे