लाइव न्यूज़ :

Vitiligo Causes: क्यों आते हैं त्वचा पर सफेद दाग?, लक्षण और उपचार क्या है, ठंड में बच्चों के गालों पर दाग से न घबराएं

By सैयद मोबीन | Published: January 03, 2024 6:32 PM

Vitiligo Causes: त्वचा पर सफेद दाग नजर आए तो घबराने या मायूस होने के बजाय विशेषज्ञ को बताकर सही उपचार कराना चाहिए.

Open in App
ठळक मुद्देत्वचा पर सफेद दाग आने की बीमारी को मेडिकल की भाषा में विटीलाइगो कहा जाता है. ऑटो इम्यून बीमारी है, जो किसी भी जेंडर में और किसी भी उम्र में हो सकती है. बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे में फैलती है, दूध पीने या मछली खाने से यह बीमारी होती है आदि.

Vitiligo Causes: त्वचा पर सफेद दाग आने को लेकर अपने समाज में आज भी कई गलतफहमियां हैं. हालांकि विशेषज्ञों के मुताबिक यह बीमारी ऑटो इम्यून कंडिशन से संबंधित है और इम्युनिटी सिस्टम के असंतुलन के कारण होती है. यह बीमारी फैलती भी नहीं है और इसका उपचार संभव है. त्वचा पर सफेद दाग नजर आए तो घबराने या मायूस होने के बजाय विशेषज्ञ को बताकर सही उपचार कराना चाहिए.

किसी भी उम्र में हो सकती है बीमारी

त्वचा पर सफेद दाग आने की बीमारी को मेडिकल की भाषा में विटीलाइगो कहा जाता है. यह ऑटो इम्यून बीमारी है, जो किसी भी जेंडर में और किसी भी उम्र में हो सकती है. उम्र और तीव्रता देखकर इसका उपचार तय किया जाता है. इस बीमारी को लेकर हमारे समाज में अनेक गलतफहमियां फैली हुई हैं, जैसे यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे में फैलती है, दूध पीने या मछली खाने से यह बीमारी होती है आदि.

वास्तव में स्किन में कलर निर्माण करने वाली पेशियां खत्म हो जाने के कारण स्किन का कलर नहीं बन पाता है. इसके कारण उस जगह पर सफेद दाग नजर आता है. आगे चलकर इस दाग का आकार बढ़ता जाता है या इसकी संख्या में इजाफा होता है. हालांकि यह बीमारी स्किन के अलावा अन्य किसी भी अवयव जैसे किडनी, लीवर आदि पर असर नहीं करती है.

इसका उपचार क्या है?

सबसे पहले तो त्वचा पर सफेद दाग दिखाई दे तो समाज में फैली गलतफहमियों से डिप्रेस नहीं होना चाहिए. डॉक्टर से मिलकर बीमारी को अच्छी तरह समझ लें. इसके बाद सही उपचार लें. इस बीमारी के लिए ओरल ट्रीटमेंट, क्रीम्स, सर्जिकल ट्रीटमेंट, फोटो थेरेपी आदि उपचार उपलब्ध है. मरीज की उम्र और बीमारी की तीव्रता देखकर डॉक्टर उपचार का चयन करते हैं.

इसके लक्षण क्या है?

इस बीमारी का मुख्य लक्षण तो त्वचा पर सफेद दाग नजर आना ही है. यह दाग दूध जैसे सफेद होते हैं. धीरे-धीरे करके दाग का आकार बढ़ता जाता है और इनकी संख्या भी बढ़ सकती है. इसलिए लक्षण दिखते ही तुरंत त्वचा रोग विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए ताकि बीमारी बढ़ने से पहले ही उसका उपचार कर उससे राहत मिल सके. इस बीमारी में सफेद दाग शरीर पर किसी भी जगह बन सकते हैं.

हर सफेद दाग विटीलाइगो नहीं होता : डॉ. पूजा पडोले

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. पूजा पडोले ने बताया कि त्वचा पर नजर आने वाला हर सफेद दाग विटीलाइगो नहीं होता है. ये दाग फंगल इंफेक्शन, चोट लगने, मौसम के कारण बच्चों के गालों पर नजर आने वाले दाग आदि भी हो सकते हैं. इसके लिए डॉक्टर से मिलना जरूरी है.

ऐसा नजर आए तो मायूस नहीं होना है बल्कि डॉक्टर से अच्छी तरह समझ लें. इसके बाद उपचार करवाएं. ध्यान रहे कि यह बीमारी लाइलाज नहीं है और यह एक व्यक्ति से दूसरे में फैलती नहीं है और यह दूध पीने या मछली खाने से नहीं होती है.

ठंड में बच्चों के गालों पर दाग से न घबराएं

आमतौर पर ठंड के मौसम में बच्चों के गालों पर सफेद दाग नजर आते हैं. यह विटीलाइगो की बीमारी नहीं है बल्कि यह सूखेपन के कारण होता है. इससे घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सही माॅइस्चराइजिंग क्रीम और माइल्ड सोप का इस्तेमाल करके इस समस्या से बचा जा सकता है.

टॅग्स :डॉक्टरमहाराष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

भारत"कांग्रेस को 'डोनेट फॉर देश' अभियान से मिला 10.15 करोड़ रुपया, सबसे ज्यादा दान तेलंगाना से मिला", पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा

भारतSavitribai Phule Jayanti 2024: भारत की पहली महिला शिक्षिका, जानें कौन थीं सावित्रीबाई फुले

भारतSavitribai Phule Jayanti: नवजागरण की अप्रतिम योद्धा सावित्रीबाई फुले, पहली पाठशाला शुरू की, नारी मुक्ति आंदोलन की अग्रणी कार्यकर्ता

भारतSavitribai Phule Jayanti 2024: समाज के तिरस्कार के बाद भी बनी देश की पहली महिला शिक्षिका, पढ़े सावित्रीबाई फुले के ये अनमोल विचार

भारत"ये विकास नहीं डकैती है, महाराष्ट्र से सब गुजरात भेजा रहा है, बेइमान मुख्यमंत्री और दो उपमुख्यमंत्री सब देख रहे हैं", संजय राउत ने मोदी सरकार पर हमला

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यकोलकाता में 10 साल की बच्ची में 'चीनी निमोनिया' का पता चला, जानिए इस दुर्लभ बीमारी के बारे में

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यअब मरीज या परिजनों की बिना इजाजत के अस्पताल ICU में मरीजों को नहीं कर सकते भर्ती, गाइडलाइन जारी

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यदिल के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, नियंत्रित रखने के लिए अपनाएं ये आदतें