कुर्सी और सोफे को कहें बाय-बाय....फिट रहने के लिए आज से ही करें यह काम, जानें जमीन पर बैठने के जबरदस्त लाभ

By आजाद खान | Published: July 13, 2023 03:08 PM2023-07-13T15:08:36+5:302023-07-13T15:26:00+5:30

जानकारों की अगर माने तो हर किसी को कुर्सी और सोफे के बजाय जमीन पर ही बैठना चाहिए। इससे उनके शरीर को बहुत सारे लाभ मिल सकते है।

try to sit on floor for good health know Floor Sitting Benefits | कुर्सी और सोफे को कहें बाय-बाय....फिट रहने के लिए आज से ही करें यह काम, जानें जमीन पर बैठने के जबरदस्त लाभ

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Indian_Farmers%27_Protest_by_JK_Photography_06.jpg)

Highlightsजमीन पर बैठना सेहत के लिए लाभदायक होता है। यही कारण है कि पहले जमाने के लोग जमीन पर बैठा करते थे। जमीन पर बैठने के कई फायदे है जिसे हर कोई को जानना बहुत ही जरूरी है।

Floor Sitting Benefits:  आजकल कुर्सी और सोफे पर बैठने का फैशन ही चला है। हर घर में आपको कुर्सी और सोफा देखने को मिालेगा। लोग इसके आदि हो गए है और वे अब जमीन पर बैठना पसंद नहीं करते है। लेकिन क्या आप जानते है कि पहले के लोग अभी भी जमीन पर बैठना काफी पसंद करते है। उन्हें सोफे और कुर्सी की जरूरत नहीं है। 

हमारी संस्कृति भी यही रही है कि हम खाने से लेकर शिक्षा सभी चीज को जमीन पर ही पूरा करते थे। कुर्सी और सोफे के कारण हमारी लाइफस्टाइल और सुविधाएं तो जरूर बढ़ी है लेकिन जमीन पर नहीं बैठने के कारण हमारे जीवन में कई समस्याएं भी आई है। जानकार कहते है कि जमीन पर बैठकर काम करने से इसके कई फायदे और इससे सेहत भी सही रहता है। ऐसे में आइए जानते है कि जमीन पर बैठने के क्या लाभ है। 

जमीन पर बैठने के कुछ लाभ

इससे जुड़े जानकारों का कहना है कि जमीन पर बैठने से लोगों में पॉजिटिविटी आती है। इससे उनके मन से निगेटिव विचार दूर होने लगते है। यही कारण है कि लोगों को हर रोज कम से कम पांच से 10 मिनट तक जमीन पर बैठने की सलाह दी जाती है। यही नहीं इससे बॉडी फ्लैक्सिबल भी बनता है क्योंकि जब आप इस तरह बैठते है तो आपका एक तरह से एक्सरसाइज भी हो जाता है। 

जमीन पर बैठने के कई और लाभ भी है जैसे इससे आपके दिमाग को भी लाभ पहुंचता है और ये आपके लिए फायदेमंद भी होता है। यही नहीं जमीन पर बैठने से मांसपेशियां और जोड़े काम करते रहते है और इससे आपका बॉडी पोश्चर सुधरती रहती है। एक्सपर्ट्सा का यह भी कहना है कि जमीन पर बैठने से आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है और यह पेट के लिए भी सही रहता है। इसलिए जमीन पर बैठने की आदत डालनी चाहिए।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)  

Web Title: try to sit on floor for good health know Floor Sitting Benefits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे