सर्दी के मौसम में बढ़ते वजन को लेकर हैं चिंतित, इन उपायों की मदद से करें वेट लॉस

By मनाली रस्तोगी | Published: January 17, 2023 03:13 PM2023-01-17T15:13:31+5:302023-01-17T15:14:38+5:30

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ​​ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकने के लिए कुछ हेल्थ टिप्स बताए हैं।

Tips To Prevent Winter Weight Gain | सर्दी के मौसम में बढ़ते वजन को लेकर हैं चिंतित, इन उपायों की मदद से करें वेट लॉस

(फाइल फोटो)

साल के इस समय के दौरान अतिरिक्त वजन बढ़ना काफी आम है। क्या आप सहमत हैं? इसके लिए सर्दी का मौसम, चटकीले व्यंजन और साथ में आने वाला आलस्य को दोष दें, जिसके कारण आप पूरे दिन बिस्तर पर पड़े रहने को मजबूर महसूस करते हैं। अच्छा, क्या आप सोच रहे हैं कि आप अभी भी इस मौसम में क्यों लाभ प्राप्त कर रहे हैं? इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आइए इसे समझने की कोशिश करते हैं।

आपको शायद इसका एहसास न हो, लेकिन सर्दियों के मौसम में आप ज्यादा खा लेते हैं। कभी-कभी आप गर्म चॉकलेट सहित चीनी से भरपूर पेय का सेवन करते हैं। साथ ही, लोग पर्याप्त शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं या कसरत सत्र छोड़ देते हैं। यह सब वजन बढ़ाने में योगदान देता है। न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ​​ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकने के लिए कुछ हेल्थ टिप्स बताए हैं।

पानी पिएं

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ​​सलाह देती हैं कि आपको कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीने की जरूरत है। अगर कमरे के तापमान का पानी निगलना मुश्किल लगता है तो आप इसे गर्म कर सकते हैं। 

गर्म पेय पदार्थ लें

पानी के अलावा आप खुद को गर्म रखने के लिए कांजी, हल्दी वाला दूध (हल्दी वाला दूध), कश्मीरी केहवा, सूप, शोरबा, हर्बल चाय और अन्य पेय सहित अन्य पेय पदार्थों का भी स्वाद ले सकते हैं।

वर्कआउट की आदत बनाएं

यह सच है कि ठंड के दिन आपको सुस्त या आलसी बना सकते हैं। कभी-कभी, आप घर से बाहर नहीं निकलते क्योंकि बाहर बहुत ठंड है। हालाँकि, यह सब आपके वर्कआउट शासन में बाधा नहीं बनना चाहिए। पूजा कहती हैं कि अगर आपको जिम जाना या कोई खेल खेलना मुश्किल लगता है, तो एरोबिक्स, ज़ुम्बा और अन्य कुछ इनडोर गतिविधियों में शामिल हों। बहुत सारे ऑनलाइन इनडोर कसरत विकल्प भी उपलब्ध हैं।

ज्यादा मत खाएं

यह ध्यान रखने योग्य सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है। जहां सर्दियां लड्डू, हलवा, गजक जैसे व्यंजन लाती हैं, वहीं मौसमी व्यंजन हरी पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल, गाजर, और भारतीय करौदा, जिसे आंवला के नाम से जाना जाता है से भरपूर होते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि आप हलवा और लड्डू खा सकते हैं लेकिन अपने हिस्से का ध्यान रखें। ज्यादा मत खाएं।

सर्दी की धूप में सेकें

क्या आपको आश्चर्य है कि यह वजन घटाने से कैसे जुड़ा है? हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि आपको सर्दियों की धूप में भीगना नहीं भूलना चाहिए क्योंकि विटामिन डी की कमी आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Tips To Prevent Winter Weight Gain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे