लंबा जीवन जीने का उपाय : वैज्ञानिकों का दावा, ये एक आसान काम करके जी सकते हैं स्वस्थ और लंबा जीवन

By उस्मान | Published: August 5, 2021 03:41 PM2021-08-05T15:41:06+5:302021-08-05T15:41:06+5:30

लंबा जीवन जीने के लिए शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में एक आसान करने को कहा है

tips for long life: Habits that can help you live a longer life according to study | लंबा जीवन जीने का उपाय : वैज्ञानिकों का दावा, ये एक आसान काम करके जी सकते हैं स्वस्थ और लंबा जीवन

लंबा जीवन जीने के उपाय

Highlightsलंबा जीवन जीने के लिए जीवनशैली में बदलाव जरूरी हैबेहतर नींद के जरिये लंबे जीवन को बढ़ावा मिलता हैबेहतर नींद के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

लंबा और स्वस्थ जीवन भला कौन नहीं जीना चाहता। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लंबा जीवन जीने के लिए क्या करना चाहिए? वैसे आपको बता दें कि लंबा जीवन जीने का कोई विशेष फार्मूला नहीं है लेकिन जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करके आप एक लंबा जीवन जी सकते हैं। इस बात को कई अध्ययन साबित कर चुके हैं। 

स्लीपिंग पैटर्न
जर्नल फ्रंटियर्स इन एजिंग न्यूरोसाइंस में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, जीवनशैली में बदलाव करके एक स्वस्थ और लंबा जीवन जिया जा सकता है। इस अध्ययन में लंबे जीवन को सबसे पहला और जरूरी काम नींद का पैटर्न है। इसका मतलब है कि आप कितना सोते हैं, कैसे सोते हैं, कब सोते और कब उठते हैं, इन बातों का बेहतर जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है। 

अध्ययन में बताया गया है कि बेहतर नींद से समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और लिपिड प्रोफाइल का लेवल बना रहता है। लिपिड प्रोफाइल एक ब्लड टेस्ट है, जो खून में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा को माप सकता है। आपके रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर होने से आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। 

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि नियमित रूप से सोने के पैटर्न हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं और यह दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है।

बेहतर नींद के लिए क्या करना चाहिए
यदि आपको लगता है कि आपको नींद नहीं आ रही है, तो बेहतर नींद के लिए इन सरल उपायों को आजमा सकते हैं। 

- समय पर सोने की कोशिश करें- हमेशा समय पर बिस्तर पर जाएं और हर दिन एक ही समय पर उठें। 7-8 घंटे की नींद की योजना बनाएं।

- सोने से पहले निकोटीन, कैफीन और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, सोने से पहले भारी, मसालेदार और बड़े भोजन से बचें।

- एक आरामदायक वातावरण बनाएं: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से दूर रहें, अंधेरे और शांत स्थान व्यक्ति को सोने में मदद करते हैं। बेडरूम से सभी डिजिटल स्क्रीन को हटा दें।

- यदि आप दिन में झपकी लेना चाहते हैं, तो अपने आप को 30 मिनट तक सीमित रखें और दिन में ज्यादा सोने से बचें। इससे आपकी रात की नींद में बाधा आ सकती है।

- दिन में शारीरिक रूप से सक्रिय रहें: नियमित शारीरिक व्यायाम बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकता है। हालाँकि, सोने के समय के बहुत करीब सक्रिय होने से बचें।

- तनाव को कहें अलविदा: जीवन की छोटी-बड़ी चिंताओं को संभालना सीखें। संकट और संघर्ष का समाधान करें। ध्यान, श्वास व्यायाम (प्राणायाम), योग करें।

Web Title: tips for long life: Habits that can help you live a longer life according to study

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे