Health Tips: गर्मियों में गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें इन बातों को वरना पड़ सकता है पछताना, हो सकता है भारी नुकसान पड़ सकते है बीमार

By आजाद खान | Published: June 15, 2022 12:33 PM2022-06-15T12:33:57+5:302022-06-16T07:11:18+5:30

Health Tips: जानकारों की माने तो गन्ने के जूस में सोडियम, कैल्शियम, आयरन और कैलोरी की प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जिससे हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में हमें काफी मदद मिलती है।

summer pros cons advice for Sugarcane Juice drinks heath tips in hindi | Health Tips: गर्मियों में गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें इन बातों को वरना पड़ सकता है पछताना, हो सकता है भारी नुकसान पड़ सकते है बीमार

Health Tips: गर्मियों में गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें इन बातों को वरना पड़ सकता है पछताना, हो सकता है भारी नुकसान पड़ सकते है बीमार

Highlightsगन्ने के जूस शरीर के लिए गुणकारी माना जाता है। इससे पेट की समस्याएं दूर होती है। गर्मी में हर किसी को गन्ने का जूस पीना चाहिए।

Sugarcane Juice: शरीर के लिए गन्ने का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है जिसे कारण लोग इसे खूब पसंद भी करते है। आपको बता दें कि गन्ने में सोडियम, कैल्शियम, आयरन और कैलोरी की प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जिससे हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में हमें काफी मदद मिलती है। कई लोगों का यह भी मानना है कि इसके सेवन से हमारा किडनी साफ रहता है और इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलती है। 

लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ हालातों में यह गन्ना और गन्ने की जूस आपके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकती है। ऐसे में आइए यह जानने की कोशिश करते है कि गन्ने की जूस पीने से क्या हानि होता है। 

गन्ने का जूस पीने के नुकसान (Sugarcane Juice Side Effect)

गन्ने का जूस सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन इसके सेवन से पहले कुछ बातों का हमें ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। आइए जानने की कोशिश करते है। 

1. ज्यादा देर तक रखी जूस न पीएं (Donot Take Long Time Sugarcane Juice)

आमतौर पर लोग ताजे गन्ने के जूस ही पीते है, लेकिन किसी कारणवश अगर आप किसी ऐसे गन्ने के जूस को पी रहे है जो जूस निकालने के करीब 20 मिनट तक बाहर रखा हुआ है तो ऐसे में इस जूस का सेवन न करें। इसको पीने से आपकी सेहत खराब भी हो सकती है। इस हालत में आपको पेट खराब, उल्टी और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब ज्यादा देर तक जूस को बाहर रखा जाता है तो इसका ऑक्सीकरण हो जाता है जो बॉडी को नुकसान पहुंचाता है। 

2. हो सकती है अनिद्रा की शिकायत (Sugarcane Juice Cause Less Sleep)

जब कभी भी आप ज्यादा गन्ने के जूस का सेवन करने लगते है तो ऐसे में आपको शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इस दौरान आपके शरीर में पोलिकोसेनॉल की मात्रा ज्यादा बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है। पोलिकोसेनॉल के कारण लोगों को नींद नहीं आने की शिकायत होती है। अनिद्रा की शिकायत के कारण आपको कई और बीमारियां भी हो जाती है। इसलिए ज्यादा सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। 

3. बढ़ सकता आपका वजन (Sugarcane Juice Cause Weight Gain)

शुगर और कैलोरी की मात्रा अधिक होने के कारण गन्ने के जूस आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में यह आपका वजन भी बढ़ा सकता है। जो लोग आपना वजन कम करने की सोच रहे हैं उन्हें गन्ने से दूर ही रहना चाहिए। लेकिन अगर दिन में आप केवल एक गिलास ही लेते है तो इससे कुछ ज्यादा आपको नुकसान नहीं होगा। 

4.  गन्ने का रस करता आपका खून को पतला (Sugarcane Juice Makes your Blood Thin)

जानकारों की माने तो इसमें पोलिकोसेनॉल नामक एक तत्व होता है जो आपके शरीर में खून को पतला करने का काम करता है। पोलिकोसेनॉल के कारण शरीर में खून का थक्का जम नहीं पाता है जिससे कटने पर हमारे शरीर से खून बहता ही रहता है। इस कारण यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: summer pros cons advice for Sugarcane Juice drinks heath tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे