Diet tips: सुबह 7 चीजों को भिगोकर खाने से प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम की कमी होगी दूर, शरीर बनेगा ताकतवर

By उस्मान | Published: April 1, 2021 01:03 PM2021-04-01T13:03:04+5:302021-04-01T13:03:04+5:30

अक्सर थकान, कमजोरी और खून की कमी से परेशान रहने वाले लोग जरूर करें इनका सेवन

soaked food benefits: amazing health benefits of eating soaked food empty stomach in the morning | Diet tips: सुबह 7 चीजों को भिगोकर खाने से प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम की कमी होगी दूर, शरीर बनेगा ताकतवर

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsप्रोटीन का भंडार है यह चीजेंभिगोकर खाने से बढ़ जाते हैं पोषक तत्वफाइबर का बेहतर स्रोत हैं ये चीजें

अधिकतर लोग खाने की चीजों को पकाकर या कच्चा खाना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें अगर भिगोकर खाया जाए, तो वो सेहत को अधिक फायदा देती हैं। बादाम, चने, बीज, सेम सहित कई चीजों को भिगोने से उनके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। 

ऐसा माना जाता है कि भिगोने पर इस तरह की चीजें फाइटिक एसिड को कम करती हैं और प्रोटीन, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और खनिजों के अवशोषण में सुधार करती हैं।

इतना है नहीं, इससे टैनिन और पॉलीफेनोल्स कम होता है। पोषण विरोधी एंजाइम अवरोधकों को कम करता है। गैस पैदा करने वाले यौगिकों को निकालता है। बनावट में सुधार और खाना पकाने का समय घटता है। हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको भिगोकर खाना चाहिए। 

मेथी के दाने
मेथी में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, थायमिन, विटामिन-बी 6, विटामिन-ए, एंटीओक्सीडेंट और फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

इसके सेवन से कब्ज को दूर कर आंतों को साफ रखने में मदद मिलती है। डायबिटीज के रोगियों के लिए भी मेथीदाने फायदेमंद हैं। साथ ही इनका सेवन महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करता हैं।

किशमिश
किशमिश में कैल्शियम, आयरन, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। भीगी हुई किशमिश को नियमित रूप से खाने से स्किन हेल्दी और चमकदार बनती है। साथ ही शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है।

अलसी
अलसी में थाइमीन, विटामिन बी-5, नाइसीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन-सी सहित ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी 1, प्रोटीन, फाइबर जैसे प्सोःक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाकर दिल को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

मुनक्का
 इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन काफी मात्रा में होते हैं। मुनक्के का नियमित सेवन कैंसर कोशिकाओं में बढ़ोतरी को रोकता है। इससे हमारी स्किन भी हेल्दी और चमकदार रहती है। एनीमिया और किडनी स्टोन के मरीजों के लिए भी मुनक्का फायदेमंद है।

मूंग
इनमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है। इनका नियमित सेवन कब्ज दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम और मैग्नेशियम भी भरपूर मात्रा में होने की वजह से डॉक्टरस हाई बीपी के मरीजों को इसे रेगुलर खाने की सलाह देते है।

काले चने
चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन ए, बी, सी, डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इनके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल करने, ​पाचन दुरुस्त रखने, वजन कम करने, कैंसर, खून की कमी जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। 

बादाम 
इसमें मैग्नीशियम होता है जो हाई बीपी के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से भीगी हुई बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है।

Web Title: soaked food benefits: amazing health benefits of eating soaked food empty stomach in the morning

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे