Highlightsहर फायदेमंद चीज के कुछ नुकसान भी होते हैं और लहसुन भी उनमें से एकइसके गलत तरीके से मुंह या पेट में जलन, हीटबर्न, गैस, मतली, उल्टी का खतरा

लहसुन खाने से सेहत को अनगिनत स्वास्थ्य फायदे होते हैं। ऐसा माना जाता है कि लहसुन में कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन बी1 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। लेकिन हर फायदेमंद चीज के कुछ नुकसान भी होते हैं और लहसुन भी उनमें से एक है। कुछ मामलों में लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है, चलिए जानते हैं कैसे। 

लहसुन को खाने के नुकसान

ब्राइट साइड के अनुसार, लहसुन को उचित रूप से खाने पर सेहत को कई फायदे होते हैं। लेकिन इसके गलत तरीके या ज्यादा इस्तेमाल से खराब सांस, मुंह या पेट में जलन, हीटबर्न, गैस, मतली, उल्टी, शरीर की गंध और दस्त आदि समस्याएं हो सकती हैं। अधिकतर मामलों में कच्चे लहसुन के ज्यादा दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं।

इतना ही नहीं, लहसुन से रक्तस्राव का खतरा भी बढ़ सकता है। लहसुन का सेवन करने वाले लोगों में सर्जरी के बाद रक्तस्राव के मामले देखे गए हैं। लहसुन के साथ काम करने वाले लोगों में अस्थमा के भी मामले देखे गए हैं और इससे अन्य एलर्जी प्रतिक्रियाएं भी संभव हैं। 

लहसुन को त्वचा पर लगाने के नुकसान

ऐसा माना जाता है कि त्वचा पर लगाए जाने वाले लहसुन के उत्पाद कुछ हद तक सेफ होते हैं। लहसुन से बने जेल, पेस्ट और माउथवॉश का उपयोग 3 महीने तक किया जा सकता है। हालांकि लहसुन से बने उत्पाद त्वचा पर लगाने से आपको जलन महसूस हो सकती है। जब कच्चे लहसुन को पीसकर त्वचा पर लगाया जाता है, तो त्वचा पर गंभीर जलन हो सकती है।

गर्भावस्था और स्तनपान

सीमित मात्रा में लहसुन का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित है। हालांकि गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान इसके अधिक इस्तेमाल से आपको कई नुकसान हो सकते हैं। हालांकि इस बात का कोई पक्का सबूत नहीं है कि प्रेगनेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसे त्वचा पर लगाने से कोई नुकसान हो सकता है, इसलिए बेहतर यह है कि इसके अधिक इस्तेमाल से बचें।

बच्चों के लिए लहसुन

बच्चों के लिए लहसुन उस समय सुरक्षित है जब इसकी कोई दवा कुछ समय के लिए ली जाती है हालांकि लहसुन बड़ी खुराक लेना असुरक्षित है। हालांकि इस संदर्भ में अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। लहसुन को बच्चों की त्वचा पर लगाने से जलन और बेचैनी हो सकती है।

ब्लीडिंग डिसऑर्डर

ऐसा माना जाता है कि लहसुन, विशेष रूप से ताजा लहसुन, रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकता है।

डायबिटीज

लहसुन रक्त शर्करा को कम कर सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि ज्यादा लहसुन लेने से डायबिटीज के लोगों में रक्त शर्करा बहुत कम हो सकता है।

पेट या पाचन समस्याएं

लहसुन जठरांत्र (जीआई) पथ को परेशान कर सकता है। अगर आपको पेट या पाचन संबंधी समस्या है तो सावधानी के साथ प्रयोग करें।

लो ब्लड प्रेशर

लहसुन रक्तचाप को कम कर सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि ज्यादा मात्रा में लहसुन लेने से निम्न रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप बहुत कम हो सकता है।

सर्जरी

लहसुन रक्तस्राव को लम्बा खींच सकता है और रक्तचाप में बाधा उत्पन्न कर सकता है। लहसुन रक्त शर्करा के स्तर को भी कम कर सकता है। निर्धारित सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले लहसुन लेना बंद कर दें।

English summary :
Excess use of garlic can have a bad effect on your health, let's know how.Excessive use can lead to problems with bad breath, mouth or stomach irritation, heartburn, gas, nausea, vomiting, body odor and diarrhea. In most cases, raw garlic has more side effects.


Web Title: side effects of garlic : eating to much garlic can cause bleeding disorder, low blood pressure, pregnancy complication, low blood glucose
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे