साल के इस 'खास' सीजन में करेंगे सेक्स तो बच्चा नहीं होगा मोटापे का शिकार

By उस्मान | Published: July 10, 2018 01:44 PM2018-07-10T13:44:58+5:302018-07-10T13:44:58+5:30

अध्ययन के अनुसार, सर्दियों में सेक्स करने वाले कपल्स का बच्चा पतला होता है क्योंकि उनकी बॉडी फैट बर्न करने के लिए बेहतर होती है।

Sex in winter produces children who will be thinner, researchers believe | साल के इस 'खास' सीजन में करेंगे सेक्स तो बच्चा नहीं होगा मोटापे का शिकार

साल के इस 'खास' सीजन में करेंगे सेक्स तो बच्चा नहीं होगा मोटापे का शिकार

सर्दियों में यौन संबंध बनाने वाले कपल्स के बच्चे स्वाभाविक रूप पतले होते हैं और उन्हें बाद में मोटापे की समस्या से परेशान नहीं होना पड़ता है। दूसरी तरफ, जो बच्चे गर्मी के दौरान कंसीव होते हैं उन्हें पतला होने के लिए जीवनभर संघर्ष करना पड़ सकता है। यह खुलासा जर्नल नेचर मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में हुआ है। 

अध्ययन के अनुसार, सर्दियों में सेक्स करने वाले कपल्स का बच्चा पतला होता है क्योंकि उनकी बॉडी फैट बर्न करने के लिए बेहतर होती है। एक शोध से यह पता चला है कि जो लोग ठंडे वातावरण में यौन संबंध बनाते हैं उनके बच्चे ब्राउन फैट नामक एक पदार्थ लेकर पैदा होते हैं। इस तरह का फैट उनकी रीढ़ की हड्डी और गर्दन में पाया जाता है जो वजन कम करने में सहायक है। 

धीरे-धीरे सेक्स के प्रति दिलचस्पी खत्म कर देती हैं खाने-पीने की ये 15 चीजें

ब्राउन फैट से कम होता है वजन

पतले बच्चों में अधिक वजन वालों की तुलना में ज्यादा ब्राउन फैट होता है और यह ब्राउन फैट उनके वाइट फैट को बर्न करके उनका वजन कम करने में मदद करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, जो बच्चे अक्टूबर से मार्च के बीच यानी ठंडे तापमान में कंसीव होते हैं, उनमें अप्रैल से सितंबर के बीच कंसीव होने वाले बच्चों की तुलना में ब्राउन फैट ज्यादा होता है। एक दूसरी शोध में यह पाया गया कि ठंडे तापमान में सेक्स करने वाले चूहों के बच्चों में भी ब्राउन फैट अधिक होने की संभावना होती है।

सिर्फ मर्दाना ताकत ही नहीं बढ़ाती, कैंसर, मोटापा, हार्ट अटैक से भी बचाती है यह हरी सब्जी 

ब्राउन फैट क्या है?

वैज्ञानिकों की नई खोज के अनुसार इस तरह का फैट शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि यह कैलोरी को बर्न करने के लिए काफी गर्मी पैदा करता है। वाइट फैट की तरह यह फैट कूल्हों या शरीर के अन्य हिस्सों में जमा नहीं होता, बल्कि यह वजन घटाने में मददगार होती है। जब बच्चा पैदा होता है, तो शरीर में काफी ब्राउन फैट होता है। यह ब्राउन फैट शिशु के मुख्य अंगों को चारों तरफ से घेरे रहता है और उसे गर्मी देता रहता है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में ब्राउन फैट की मात्रा कम होने लगती है। ब्राउन फैट मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारियों के खिलाफ मददगार साबित हो सकता है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: Sex in winter produces children who will be thinner, researchers believe

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे