धीरे-धीरे सेक्स के प्रति दिलचस्पी खत्म कर देती हैं खाने-पीने की ये 15 चीजें

By उस्मान | Published: July 3, 2018 02:54 PM2018-07-03T14:54:33+5:302018-07-03T14:54:33+5:30

टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजेन दोनों पुरुष और महिलाओं के शरीर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनके असंतुलन से आपकी कामेच्छा में वृद्धि या कमी हो सकती है।

Foods That Kill Your Sex Drive | धीरे-धीरे सेक्स के प्रति दिलचस्पी खत्म कर देती हैं खाने-पीने की ये 15 चीजें

धीरे-धीरे सेक्स के प्रति दिलचस्पी खत्म कर देती हैं खाने-पीने की ये 15 चीजें

किसी भी रिलेशनशिप को बेहतर रखने के लिए लव, केयर और सपोर्ट के अलावा सेक्स लाइफ का भी बेहतर होना बहुत जरूरी है। खराब सेक्स लाइफ का सबसे ज्यादा बुरा असर आपके रिश्ते पर ही पड़ता है। सेक्सुअल लाइफ में संतुष्टि और आनंद के लिए पुरुषों में लंबे समय तक इरेक्‍शन होना जरूरी है। आप अपनी सेक्स लाइफ कितनी अच्छी रख सकते हैं ये बात केवल आप पर ही नहीं बल्कि आपके खाने पर भी डिपेंड करती है। रिसर्च और एक्सपर्ट मानते हैं कि पुरुषों को खानपान से जुड़ी कुछ गलत आदतों के कारण इरेक्‍शन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति को स्तंभन दोष यानि इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन कहा जाता है। इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन में पुरुषों में इरेक्‍शन नहीं होता और अगर होता भी है तो वो कुछ मिनट से ज्‍यादा नहीं टिक पाता है। टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजेन दोनों पुरुष और महिलाओं के शरीर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनके असंतुलन से आपकी कामेच्छा में वृद्धि या कमी हो सकती है। हम आपको खानेपीने की कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजेन लेवल को प्रभावित करती हैं। 

1) प्रोस्सेड फूड्स

जब गेहूं को मैदे के साथ मिलाया जाता है, तो इसमें जिंक की मात्रा कम हो जाती है। जिंक एक मिनरल है जो पुरुषों में कामुकता और प्रजनन के लिए लिए जिम्मेदार है। यानी अगर आप नियमित रूप से ब्रेड, बर्गर, पिज्जा आदि जैसी चीजों का सेवन करते हैं, तो आपकी सेक्स लाइफ में खतरे में आ सकती है। 

2) डाइट सोडा

इस तरह की चीजों में आर्टिफीसियल स्वीटनर खासकर एस्पारटेम (aspartame) सीधे रूप से सेरोटोनिन लेवल को प्रभावित करता है। सेरोटोनिन एक ऐसा हार्मोन है जो खुशी और लिबिडो बढ़ाता है।  

3) पॉपकॉर्न

मूवी देखते हुए पॉपकॉर्न खाते हुए आप अपनी सेक्स लाइफ को खराब कर रहे होते हैं। माइक्रोवेव पॉपकॉर्न में परफ्लूओरोक्टानोइक एसिड जैसे केमिकल्स होते हैं जो आपकी सेक्स लाइफ को प्रभवित करते हैं।

 

4) झींगा मछली

झींगा मछली को खराब होने से बचाने के लिए 4-हेक्साइल रिसोरसिनाल लगाया जाता है जोकि एक कीटनाशक है और इससे आपके हार्मोन पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप मछली खाने के शौकीन हैं, तो सतर्क हो जाएं।  

5) शराब

बेशक एक गिलास वाइन या कॉकटेल पीने से आपको अपने मूड को बेहतर करने में मदद मिलती है लेकिन शराब के अधिक सेवन से आपकी लिबिडो प्रभावित होती है। शराब की वजह से पुरुषों को इरेक्शन बनाए रखने में मुश्किल होती है। 

आपका बॉयफ्रेंड वर्जिन है या नहीं इन 4 तरीकों से लगाएं पता

6) बियर

बियर पीने से लीवर की कामकाज पर असर पड़ता है। इससे फाइटोस्ट्रोजेन और एस्ट्रोजेन से छुटकारा पाने की लीवर की क्षमता प्रभावित होती है। लीवर हार्मोन के मेटाबोलिज्म के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होता है। इसके ख़राब होने से एन्ड्रोजन एस्ट्रोजेन में बदल सकते हैं जिससे सेक्स लाइफ पर असर पड़ता है। 

7) चीज़

गाय के दूध से बने चीज़ में सिंथेटिक हार्मोन होते हैं। यह आपके शरीर के हार्मोन के प्राकृतिक उत्पादन के साथ संभावित रूप से गड़बड़ कर सकता है, जिसमें एस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरोन भी शामिल हैं, जिससे आपकी सेक्स लाइफ खराब हो सकती है। 

8) शुगर

शुगर के सेवन से इंसुलिन बढ़ता है जो टेस्टोस्टेरोन लेवल को कम करता है। पुरुषों में बेली फैट की वजह से एस्ट्रोजेन लेवल बढ़ता है जिसका परिणाम यह होता है कि आपकी कामेच्छा में कमी हो सकती है और आप शीघ्रपतन का शिकार भी हो सकते हैं।  

सिर्फ मर्दाना ताकत ही नहीं बढ़ाती, कैंसर, मोटापा, हार्ट अटैक से भी बचाती है यह हरी सब्जी

9) मुलैठी

बेशक इस जड़ी बूटी से आपको खांसी से राहत मिलने के साथ-साथ कई फायदे होते हैं लेकिन इसमें मौजूद लाइओरिसिस और ग्लाइसीराइज़िक एसिड से टेस्टोस्टेरोन का कम उत्पादन होता है।  

10) पुदीना

बेशक पुदीने से आपकी सेहत को अनगिनत स्वास्थ्य फायदे होते हैं लेकिन इसमें मौजूद मेन्थॉल से टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन कम होता है। इसका परिणाम यह होता है कि आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित होती है।

 

11) स्ट्रॉबेरीज

इस लाल रंग के फल को सेक्स से जोड़कर देखा जाता है लेकिन असल में इससे आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित सकती है। वास्तव में इसकी खेती के दौरान कई तरह के कीटनाशक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जिससे आपके हार्मोन पर बुरा असर पड़ता है।  

12) बोतल का पानी

प्लास्टिक बोटल में बिस्फेनॉल ए होता है। यह एक ऐसा केमिकल है जो फर्टिलिटी को प्रभावित करता है। रिसर्च के अनुसार, इससे पुरुषों में स्पर्म काउंट भी कम हो सकता है।

 

13) मीट

शोधकर्ताओं के अनुसार, खराब गुणवत्ता वाला मीट खाने से सेक्स ड्राइव पर असर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें प्रिज़र्वटिव और एंटीबायोटिक्स शामिल होते हैं जो बॉडी में हार्मोन को असंतुलन कर सकते हैं।  

वियाग्रा से ज्यादा असरदार होती हैं ये 10 सब्जियां

14) सोयाबीन

इस पौधे में फाइटोस्ट्रोजेन होता है। इससे आपकी बॉडी में हार्मोन असंतुलन हो सकते हैं जिससे कामेच्छा पर बुरा असर पड़ सकता है।  

15) चुकंदर

यह एक पौष्टिक सब्जी है। अन्य सब्जियों की तरह इसमें आपके शरीर में स्वस्थ एस्ट्रोजेन के लेवल को बढ़ाने के यौगिक होते हैं। लेकिन इसके अधिक सेवन से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है जिसका असर आपके सेक्स लाइफ पर पड़ सकता है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: Foods That Kill Your Sex Drive

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे