Coronavirus: वैज्ञानिकों का दावा, कोविड-19 से बचने के लिए 6 फीट की दूरी काफी नहीं, जानिये अब क्या करना चाहिए

By उस्मान | Published: September 3, 2020 10:55 AM2020-09-03T10:55:05+5:302020-09-03T11:06:20+5:30

कोरोना से बचने के उपाय : शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि कोरोना से बचने के इस दिशा-निर्देश पर फिर से विचार किया जाना चाहिए

researchers says 6 feet social distancing is not enough, virus can travel on respiratory droplets up 26 feet in just a few seconds | Coronavirus: वैज्ञानिकों का दावा, कोविड-19 से बचने के लिए 6 फीट की दूरी काफी नहीं, जानिये अब क्या करना चाहिए

कोरोना से बचने के उपाय

Highlightsखांसने, छींकने या गाने पर मुंह या नाक से निकलने वाली बूंदें कुछ ही सेकंड में 26 फीट तक जा सकती हैंकोरोना वायरस की बूंदें अलग-अलग परिस्थितियों में फैल सकती हैंवर्तमान के दिशा-निर्देशों पर विचार करना चाहिए

कोरोना वायरस से बचाव के लिए 6 फीट की दूरी अपनाने की सलाह दी जा रही है। लेकिन क्या सच में इतनी दूरी से काम चल सकता है? एक नए अध्ययन में इस दूरी को कम बताया गया है। शोधकर्ताओं ने पाया कि वायरस खांसने, छींकने या गाने पर मुंह या नाक से निकलने वाली बूंदें कुछ ही सेकंड में 26 फीट तक जा सकती हैं। 

वेबएमडी के अनुसार, शोध दल ने प्रकाशित अध्ययनों का मूल्यांकन किया, जिसमें पाया गया कि कोरोना वायरस की बूंदें अलग-अलग परिस्थितियों में फैल सकती हैं। निष्कर्षों के आधार पर शोधकर्ताओं का सुझाव है कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बेहतर मॉडल की आवश्यकता है। 

वर्तमान के दिशा-निर्देशों पर विचार करना चाहिए। यह देखा जाना चाहिए कि कितनी भीड़ है, कोई व्यक्ति कितने समय से है और क्या लोग चेहरे को ढक रहे हैं। एक खराब हवादार, भीड़ भरा वातावरण जहां लोग चिल्ला रहे हैं और गा रहे हैं वहां चेहरे को ढकना बहुत जरूरी है। 

Coronavirus in India: Social distancing still virtually absent - The Financial Express

शोधकर्ताओं का कहना है कि इसके मुकाबले अच्छी हवादार, कम भीड़-भाड़ वाला वातावरण, जहां लोग शांत रहते हैं और चेहरे को ढंकते हैं, वहां कम जोखिम होता है। 

देश में कोरोना के मामले 38 लाख के पार

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। रोजाना रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद भी संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि राहत की बात यह है कि जिस तेजी से कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं उसी तेजी के साथ मरीज ठीक भी हो रहे हैं।

देश में पिछले 24 घंटों में 80 हजार से अधिक कोरोना के मामले सामने आए हैं। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 83,883 नए मामले सामने आए हैं। यह अबतक का एकदिन में सबसे ज्यादा मरीज आने का रिकॉर्ड है।

इस बीच 1043 संक्रमितों की मौत हुई है। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 38,53,407 पहुंच गई है, जिसमें से 8,15,538 मामले सक्रिय हैं और 29,70,493 मरीज ठीक हो चुके हैं, जिन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। कुल मिलाकर अभी तक कोरोना से 67,376 मरीजों की मौत हुई है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय  ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 11,70,000 से ज़्यादा टेस्ट किए गए हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार, कल (2 सितंबर) तक कोरोना वायरस के कुल 4,55,09,380 टेस्ट किए गए, जिनमें से 11,72,179 टेस्ट बुधवार को किए गए हैं।

बीते दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने वाले मरीजों की संख्या बढ़ कर 29 लाख के आंकड़े को पार कर गई है।

साथ ही, अंतिम 10 लाख मरीज सिर्फ 17 दिनों में स्वस्थ हुए, जबकि इससे पहले इतनी ही संख्या में मरीजों के स्वस्थ होने में 22 दिन लगे थे। स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या कोविड-19 के इलाजरत मरीजों की संख्या से 21 लाख से अधिक हो गई है। 

मंत्रालय ने कहा था कि 12 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण से उबरने की दर राष्ट्रीय औसत 76.98 प्रतिशत से अधिक है। कुल स्वस्थ्य हुए मरीजों में 30 प्रतिशत दो राज्यों , महाराष्ट्र और तमिलनाडु से हैं।

भारत में संक्रमित मरीजों के इस रोग से उबरने की दर में सतत वृद्धि हो रही है, ऐसे में कहीं अधिक संख्या में मरीज स्वस्थ्य हो रहे हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल रही है तथा घर पर पृथक रहने से निजात मिल रही है।

English summary :
According to WebMD, the research team evaluated published studies which found that corona virus droplets can spread under different conditions. Based on the findings, researchers suggest that a better model for social distancing is needed.


Web Title: researchers says 6 feet social distancing is not enough, virus can travel on respiratory droplets up 26 feet in just a few seconds

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे