लंबे समय से यूरिक एसिड की समस्या से है परेशान तो आज ही डाइट में शामिल करें दूध, संतरा और अंगूर, इसके लगातार सेवन से शरीर को मिलेगा जल्दी राहत

By आजाद खान | Published: May 7, 2022 05:41 PM2022-05-07T17:41:31+5:302022-05-07T17:51:20+5:30

आपको बता दें कि खराब खान-पान, शराब के सेवन और ज्यादा दवाईयों के इस्तेमाल से शरीर में यूरिक एसिड की समस्या जन्म लेती है। इससे बचना काफी जरूरी होता है।

problem of uric acid long time include milk oranges grapes diet today continuous consumption will give quick relief health tips in hindi | लंबे समय से यूरिक एसिड की समस्या से है परेशान तो आज ही डाइट में शामिल करें दूध, संतरा और अंगूर, इसके लगातार सेवन से शरीर को मिलेगा जल्दी राहत

लंबे समय से यूरिक एसिड की समस्या से है परेशान तो आज ही डाइट में शामिल करें दूध, संतरा और अंगूर, इसके लगातार सेवन से शरीर को मिलेगा जल्दी राहत

Highlightsयूरिक एसिड की समस्या शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है। इससे कई गंभीर बीमारियां भी पैदा हो जाती है। यूरिक एसिड डायबिटीज, हार्ट डीजीज, गठिया और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनता है।

Uric Acid Problem: यूरिक एसिड के शरीर में जमना सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है। बॉडी में इसके जम जाने से कई तरह की परेशानियां होती है। दरअसल, हमारे खराब खान-पान, शराब के सेवन और ज्यादा दवाईयों के सेवन से हमारे शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बन जाता है जिसे किडनी भी फिल्टर कर बाहर निकाल नहीं पाता है। ऐसे में यह यूरिक एसिड शरीर में जमा होकर डायबिटीज, हार्ट डीजीज, गठिया और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म देती है। आम तौर पर शरीर से यूरिक एसिड को निकालने का काम किडनी का है, लेकिन जब यह ज्यादा जमा हो जाता है तो ऐसी हालत में किडनी भी नहीं निकाल पाती है। 

यही कारण है कि लोगों को अपने खान-पान पर ध्यान देने को कहा जाता है, साथ ही शराब और ज्यादा दवाईयों के सेवन से भी परहेज करने को कहा जाता है। ऐसे में जिन लोगों को पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या है, उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे उन्हें यूरिक एसिड की परेशानी से जल्द राहत मिल सकती है। आइए इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ डाइट और उनके सेवन के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। 

ज्यादा यूरिक एसिड की समस्या में क्या करना चाहिए (Uric Acid Problem Solution)

टाइम्स नाउ की एक खबर के मुताबिक, न्यूट्री डाइट क्लीनिक की डायटीशियन प्रीति श्रीवास्तव ने शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड की समस्या पर कुछ डाइट को बताया है। उनके अनुसार, यूरिक एसिड से राहत पाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। यूरिक एसिड की समस्या में दूध को सबसे लाभदायक माना गया है। दूध के अलावा कई फलों को भी यूरिक एसिड की समस्या में कारगर पाया गया है। तो आइए जानते है कि दूध यूरिक एसिड के ज्यादा बनने में कितना फायदेमंद है और किन फलों के खाने से यूरिक एसिड की समस्या में राहत मिलती है। 

1. ज्यादा यूरिक एसिड की समस्या में दूध के फायदे (Uric Acid Problem- Milk Benefits)

जानकार ज्यादा यूरिक एसिड की समस्या में दूध पीने की सलाह देते हैं। दूध में कुछ ऐसे गुण पाए जाते है जिससे ब्लड में मौजूद यूरिक एसिड कम होता है और साथ में यह आपकी हड्डियों को मजबूत करता है। इसके सेवन से आप गठिया जैसी गंभीर बीमारी से भी बच सकते हैं। डॉक्टरों की माने तो ज्यादा यूरिक एसिड की समस्या में कम प्यूरीन वाले चीजों का ही सेवन करना चाहिए, ऐसे में दूध में प्यूरीन न के बराबर पाया जाता है। यही कारण है कि इससे इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

कम फैट वाला दूध होगा काफी लाभदायक (Uric Acid Problem- Low Fat Milk)

जिन लोगों में ज्यादा यूरिक एसिड की समस्या पाई जाती है उनके लिए दूध और शाकाहारी खाना काफी लाभदायक साबित होता है। ये शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे लोग जो कम फैट वाला दूध अगर पीते हैं तो उन्हें इस समस्या से जल्दी राहत मिलती है। 

ये फल भी हो सकते है फायदेमंद (Uric Acid Problem- Sour Fruits)

इससे जुड़े जानकारों का कहना है कि इन हालात में जिन लोगों को ज्यादा यूरिक एसिड की समस्या है, उन्हें खट्टे फलों को खाना चाहिए। खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर, आंवला और खासकर सेब के सिरका इन हालात में काफी अच्छा साबित होता है। वहीं डॉक्टर यह भी कहते हैं कि हाई यूरिक एसिड की समस्या में ज्यादा प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन न करें। इससे परेशानी और बढ़ सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: problem of uric acid long time include milk oranges grapes diet today continuous consumption will give quick relief health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे