उच्च शिक्षा प्राप्त व्यक्तियों की उम्र लंबी होती है, वे अधिक समय तक जीवित रहते हैं- रिपोर्ट का दावा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 3, 2024 08:11 AM2024-03-03T08:11:49+5:302024-03-03T08:16:30+5:30

एक अध्ययन में दावा किया गया है कि उच्च शिक्षित लोगों की उम्र लंबी होती है और उनके जीने की संभावना अधिक होती है।

People with higher education have longer lifespan, live longer – claims report | उच्च शिक्षा प्राप्त व्यक्तियों की उम्र लंबी होती है, वे अधिक समय तक जीवित रहते हैं- रिपोर्ट का दावा

फाइल फोटो

Highlightsएक अध्ययन में दावा किया गया है कि उच्च शिक्षित लोगों की उम्र लंबी होती हैरिपोर्ट के अनुसार उच्च शिक्षा को मृत्यु के कम जोखिम से जोड़ा जा सकता हैयह पहला अध्ययन है, जिसने उम्र बढ़ने की गति और शिक्षा के बीच कोई संबंध स्थापित किया है

नई दिल्ली: एक अध्ययन में दावा किया गया है कि उच्च शिक्षित लोगों की उम्र अन्य की तुलना में धीमी होती है और उनके लंबे समय तक जीने की संभावना होती है। जेएमए नेटवर्क ओपन जर्नल में बीते शुक्रवार को प्रकाशित अध्ययन में यह पता चला कि उच्च शिक्षा को मृत्यु के कम जोखिम और उम्र बढ़ने की धीमी गति से जोड़ा जा सकता है।

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह पहला अध्ययन है जिसने उम्र बढ़ने की गति और शिक्षा के बीच कोई संबंध स्थापित किया है।

न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में महामारी विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर और वरिष्ठ शोधकर्ता डैनियल बेल्स्की ने कहा, "हम लंबे समय से जानते हैं कि जिन लोगों के पास उच्च स्तर की शिक्षा है, वे लंबा जीवन जीते हैं।"

बेल्स्की ने एक विश्वविद्यालय समाचार विज्ञप्ति में कहा, "लेकिन यह पता लगाने में कई चुनौतियाँ हैं कि यह कैसे होता है और, गंभीर रूप से, क्या शैक्षिक प्राप्ति को बढ़ावा देने के लिए हस्तक्षेप स्वस्थ दीर्घायु में योगदान देगा।"

अध्ययन में दावा किया गया है कि स्कूली शिक्षा के हर दो अतिरिक्त वर्षों में उम्र बढ़ने की गति 2 प्रतिशत से 3 प्रतिशत धीमी हो जाती है। कुल मिलाकर, उच्च शिक्षा प्राप्त व्यक्ति में औसत रूप से शिक्षित व्यक्ति की तुलना में मृत्यु का जोखिम 10 प्रतिशत कम होता है।

इस शोध में, वैज्ञानिकों ने फ्रेमिंघम हार्ट स्टडी से मिली जानकारी का उपयोग किया, जो कि फ्रेमिंघम, मैसाचुसेट्स के निवासियों की पीढ़ियों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए 1948 में शुरू की गई एक चालू परियोजना थी। उम्र बढ़ने की दर का आकलन करने के लिए, उन्होंने प्रतिभागियों के आनुवंशिक डेटा की जांच की, जिसमें उम्र बढ़ने के लिए स्पीडोमीटर के समान आनुवंशिक "घड़ी" परीक्षण का उपयोग किया गया।

Web Title: People with higher education have longer lifespan, live longer – claims report

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे