याद्दाश्त बढ़ाने के साथ दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज बनाता है इस फल का रस, ये भी हैं 5 बड़े फायदे

By उस्मान | Published: November 24, 2018 07:56 AM2018-11-24T07:56:38+5:302018-11-24T07:56:38+5:30

नई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि पत्तेदार हरी, गहरे नारंगी रंग की या लाल सब्जियां, छोटे गूदेदार फल (बेरी फल) तथा संतरे के रस का सेवन करने से स्मरण शक्ति के क्षय के जोखिम को कम किया जा सकता है, खासकर पुरूषों में।

orange juice would be good for men's memory, health benefits of orange juice | याद्दाश्त बढ़ाने के साथ दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज बनाता है इस फल का रस, ये भी हैं 5 बड़े फायदे

फोटो- पिक्साबे

रोजाना सुबह एक गिलास संतरे का जूस पीने से आपकी रोजाना की विटामिन सी की जरूरत पूरी होती है। संतरा विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कोलिन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको बीमारियों से दूर रखता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है।

क्या कहती है रिसर्च

अब एक नई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि पत्तेदार हरी, गहरे नारंगी रंग की या लाल सब्जियां, छोटे गूदेदार फल (बेरी फल) तथा संतरे के रस का सेवन करने से स्मरण शक्ति के क्षय के जोखिम को कम किया जा सकता है, खासकर पुरूषों में। न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में औसत आयु 51 वर्ष के 27,842 पुरूष शामिल हुए। वह सभी सेहतमंद और पेशेवर लोग थे। उन्होंने एक प्रश्नावली भरी जिसमें पूछा गया था कि वह प्रतिदिन कितने फल और सब्जियां खाते हैं। यह शोध 20 वर्ष तक चला।

सोचने समझने तथा स्मरण शक्ति से जुड़ी समस्याएं होती हैं कम

जिन व्यक्तियों ने सब्जियों का सेवन सबसे ज्यादा किया, उनकी सोचने-समझने की क्षमता क्षीण होने की आशंका में 34 फीसदी की कमी देखी गई। नियमित तौर पर संतरे का रस पीने वाले लोगों में यह आंकड़ा 47 फीसदी था। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने बीस साल तक फल और सब्जियों का भरपूर सेवन किया उन्हें सोचने समझने तथा स्मरण शक्ति से जुड़ी समस्याएं होने की आशंका भी कम रही। 

रोजाना संतरे का रस पीने के यह भी हैं बड़े फायदे

1) हीमोग्लोबिन की कमी से बचाने में सहायक
आपको रोजाना कम से कम दो गिलास संतरे का रस पीना चाहिए। ध्यान रहे कि संतरे के पल्प यानी गूदा को रस से अलग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इसमें शुगर मिक्स ना करें। रोजाना संतरे का रस पीने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है और शरीर में आयरन की कमी से बचने में मदद मिलती है। 

2) ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे
ब्लड प्रेशर को लो होने से बचाने के लिए सबसे ज़रूरी है सोडियम की मात्रा को बैंलेस रखना। संतरा सोडियम की मात्रा को नॉर्मल रख ब्लड प्रेशर को सही रखता है। इसीलिए जिसे भी हाई या लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो वो अपनी डाइट में संतरा ज़रूर शामिल करें। 

3) किडनी की पथरी की रोकथाम
रोजान संतरे का जूस पीने से किडनी की पथरी को विकसित होने से बचाया जा सकता है। 

4) कोलेस्ट्रॉल करता है कम  
संतरे में मौजूद हेस्परिडिन और पेक्टिन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह शरीर को फैट के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है।

5) डायबिटीज से बचाता है
संतरे में कम कैलोरी होती है और इसे रोजाना खाया जा सकता है। यह आपके रक्त में चीनी के स्तर को बहुत प्रभावी ढंग से संतुलित कर सकता है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: orange juice would be good for men's memory, health benefits of orange juice

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे