इस ताकतवर जूस को खाली पेट पीने से डायबिटीज, चर्म रोग, कोलेस्ट्रॉल जैसी 8 बीमारियों होने लगेंगी बेअसर

By उस्मान | Published: June 21, 2021 03:50 PM2021-06-21T15:50:05+5:302021-06-21T15:55:20+5:30

कोरोना काल में जरूर करें इस रस का सेवन, शरीर को लाभ होगा

neem ka ras peene ke fayde: health benefits of neem ka juice for skin diseases, cancer, diabetes, cholesterol and obesity | इस ताकतवर जूस को खाली पेट पीने से डायबिटीज, चर्म रोग, कोलेस्ट्रॉल जैसी 8 बीमारियों होने लगेंगी बेअसर

नीम का रस पीने के फायदे

Highlightsकोरोना काल में जरूर करें इस रस का सेवन, शरीर को लाभ होगा गर्मी में त्वचा रोगों से बचने के लिए बेहतर उपायडायबिटीज रोगियों के लिए बेहतर विकल्प

आपने बहुत से जूस पिए होंगे और उनके लाभ के बारे में भी आपको अच्छी तरह से पता होगा। सभी जूस शरीर के लिए फायदेमंद होतें हैं। लेकिन कुछ जूस ऐसे भी होते हैं जिन्हें कुछ बीमारियों में नहीं पिया जाता। 

हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप किस भी बीमारी में पी सकते हैं और आपको इससे फायदा ही होगा। यह किसी तरह की हानि भी नहीं पहुंचाता है। इसका स्वाद हल्का कड़वा हो सकता है लेकिन फायदा करता है। हम बात कर रहे हैं नीम के जूस के बारे में। 

नीम का रस फायदेमंद क्यों 
नीम के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। जो शरीर की सभी अंदरूनी कमियों को बहुत जल्दी से दूर कर कर शरीर को शक्तिशाली बनाने का काम करते हैं। 

डायबिटीज में सहायक 
आपको बता दें कि डायबिटीज की समस्या के रोगियों के लिए नियमित खाली पेट नीम का जूस पीना बेहद फायदेमंद होता है। इससे उनके शरीर का शुगर लेवल बहुत जल्दी से कम होने लगता है। इसक लंबे समय तक सेवन किया जाए तो डायबिटीज की समस्या को जड़ से ही खत्म किया जा सकता है।

त्वचा रोगों में फायदेमंद
नीम के जूस को पीने से दाद, खाज, खुजली जैसे रोग जड़ से समाप्त हो सकते हैं। इसका नियमित सेवन त्वचा की सभी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। यह खून को साफ करके फोड़ा-फुंसी जैसे त्वचा रोगों से बचा सकता है। 

दिल की सेहत के लिए 
नीम का जूस दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायक है। इसके सेवन से रक्त पतला हो जाता है जिससे खून का परिसंचरण अच्छी तरह से होता है। दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करना चाहिए।  

वजन कम करने में सहायक
नीम का रस शरीर में जमा वसा को कम करता है जिससे मोटापे की समस्या खत्म हो सकती है। नीम के सेवन से दिमाग तेज होता है और त्वचा में निखार आता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक
इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या खत्म हो सकती है और बीपी में भी बहुत लाभदायक होता है। इसका सेवन थायराइड में भी बहुत लाभदायक होता है। इससे सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

सफेद दाग के लिए
नीम का इस्तेमाल नीम की पत्तियां और फल कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। नीम की पत्ती को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और उसे दाग वाली जगह में एक महीने तक लगाएं। साथ ही नीम के फल को रोज खाएं और नीम के पत्तों का जूस पिएं। इससे खून साफ होगा और सफेद दाग के साथ त्वचा की सारे रोग खत्म हो जाएंगे।

रोजाना कितनी मात्रा में करें सेवन

आपको बता दें कि सामान्य व्यक्ति को सप्ताह में एक बार इस जूस को एक गिलास पीना चाहिए और अगर बीमारियों से ग्रसित हैं तो 200 मिली मात्रा रोज खाली पेट सेवन करना चाहिए।

Web Title: neem ka ras peene ke fayde: health benefits of neem ka juice for skin diseases, cancer, diabetes, cholesterol and obesity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे