Navratri 2023: वजन घटाने और हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है डांडिया रास, जानिए सभी फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: October 14, 2023 02:54 PM2023-10-14T14:54:37+5:302023-10-14T14:55:12+5:30

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू होने वाली है और 24 अक्टूबर को दशहरा के साथ समाप्त होगी। यह त्योहार मां दुर्गा और उनके कई अवतारों को समर्पित है।

Navratri 2023 how dandiya raas can help in weight loss, improve heart health | Navratri 2023: वजन घटाने और हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है डांडिया रास, जानिए सभी फायदे

Photo Credit: ANI

Navratri 2023: नवरात्रि उपवास और दावत का त्योहार है। यह आनंद मनाने और सामाजिक मेलजोल बढ़ाने का भी समय है। नौ दिवसीय त्योहार पूरे देश में विविध परंपराओं के साथ मनाया जाता है और उनमें से एक उल्लेखनीय है गुजरात का लोक नृत्य डांडिया रास। गुजरात और यहां तक ​​कि देश के अन्य हिस्सों में भक्त सुंदर और रंगीन पारंपरिक पोशाक पहनकर इस अत्यधिक ऊर्जावान नृत्य शैली में भाग लेते हैं। 

डांडिया रास लकड़ी की छड़ियों का उपयोग करके किया जाता है जिन्हें डांडिया कहा जाता है। यह बड़े समूहों में किया जाता है जहां पुरुष और महिलाएं विभिन्न नृत्य चालों के लिए इन छड़ियों का उपयोग करके नृत्य करते हैं। डांडिया रास खेलना एक आनंददायक अनुभव है और यह न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभ लाता है। 

यह कैलोरी जलाने, तनाव दूर करने और बाजुओं की कसरत करने का काफी मजेदार तरीका है। नृत्य शैली एक अच्छा कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट भी है और हृदय गति में सुधार करती है। चित्रेश नटेसन ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि इस नवरात्रि में डांडिया खेलने से आपके स्वास्थ्य को कितना लाभ हो सकता है।

हार्ट हेल्थ

डांडिया की जीवंत धुनों पर नृत्य एक प्रभावी हृदय व्यायाम के रूप में कार्य करता है, जो निरंतर और लयबद्ध आंदोलनों के कारण बेहतर रक्त परिसंचरण और कोशिकाओं के ऑक्सीजनेशन को बढ़ावा देता है। यह हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान दे सकता है।

बेहतर समन्वय और संतुलन

डांडिया समन्वय और संतुलन को बढ़ा सकता है, शरीर और दिमाग दोनों को मजबूत करके शारीरिक लाभ प्रदान कर सकता है।

वेट लॉस

डांडिया रास में भाग लेना भी कैलोरी जलाने का एक आकर्षक तरीका है, जो आपको त्योहारी सीजन के बीच स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है। डांडिया सत्र के बाद कुछ स्वादिष्ट उत्सव भोजन का आनंद त्योहार की खुशी को कई गुना बढ़ा सकता है।

फ्लेक्सिबिलिटी

डांडिया आपके शरीर की सभी मांसपेशियों को खींचने और लचीला बनाने का एक शानदार तरीका है, जिससे समय के साथ लचीलेपन में सुधार होता है। नृत्य की दोहराव और ऊर्जावान प्रकृति भी सहनशक्ति बढ़ाने में सहायक होती है, जिससे यह एक प्रभावी फिटनेस दिनचर्या बन जाती है।

मानसिक स्वास्थ्य

शारीरिक फायदों से परे डांडिया सामाजिक संबंधों और समुदाय की भावना को बढ़ावा देता है, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देता है। यह व्यक्तियों को एक साथ आने और अपनी सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने, एकता और खुशी की भावना में योगदान करने की अनुमति देता है।

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू होने वाली है और 24 अक्टूबर को दशहरा के साथ समाप्त होगी। यह त्योहार मां दुर्गा और उनके कई अवतारों को समर्पित है।

Web Title: Navratri 2023 how dandiya raas can help in weight loss, improve heart health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे